Top

कोरोना का कहर: आईपीएल पर भी मंडराया खतरा, खिलाड़ियों की सुरक्षा पर उठे सवाल

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से आईपीएल के 14वें सीजन के शेड्यूल का एलान किया जा चुका है। आईपीएल 2021 के सीजन की शुरुआत 9 अप्रैल को चेन्नई में होगी जबकि लीग का फाइनल मुकाबला 30 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

Newstrack

NewstrackBy Newstrack

Published on 28 March 2021 6:59 AM GMT

कोरोना का कहर: आईपीएल पर भी मंडराया खतरा, खिलाड़ियों की सुरक्षा पर उठे सवाल
X
देश में कोरोना के नए मामलों में लगातार तेज बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है और ऐसे माहौल में आईपीएल के आयोजन को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं।
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण आईपीएल पर भी आशंकाओं के बादल मंडराने लगे हैं। देश में कोरोना के नए मामलों में लगातार तेज बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है और ऐसे माहौल में आईपीएल के आयोजन को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं। आईपीएल का धूमधड़ाका 9 अप्रैल को शुरू होने वाला है जबकि फाइनल मुकाबला 30 मई को खेला जाएगा। हालांकि बीसीसीआई की ओर से स्पष्ट किया गया है कि आईपीएल के शुरुआती मैच बिना दर्शकों के खेले जाएंगे मगर फिर भी खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाने लगे हैं।

छह शहरों में खेले जाएंगे आईपीएल मुकाबले

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से आईपीएल के 14वें सीजन के शेड्यूल का एलान किया जा चुका है। आईपीएल 2021 के सीजन की शुरुआत 9 अप्रैल को चेन्नई में होगी जबकि लीग का फाइनल मुकाबला 30 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस बार आईपीएल के मुकाबले केवल छह शहरों में ही खेले जाएंगे। जिन शहरों को आईपीएल मुकाबलों के लिए चुना गया है उनमें अहमदाबाद, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बंगलुरु के नाम शामिल हैं। 9 अप्रैल को मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच मैच से टूर्नामेंट की शुरुआत होगी।

शुरुआती मैच बिना दर्शकों के होंगे

आईपीएल के दौरान इस बार कुल 56 मैच खेले जाने हैं। चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु में 10-10 मैच खेले जाएंगे जबकि अहमदाबाद और दिल्ली में आठ-आठ मैच होंगे। दोपहर को होने वाले मैचों की शुरुआत 3:30 बजे होगी जबकि शाम के मुकाबले रात 8:30 बजे शुरू होंगे। कोरोना महामारी के कारण बीसीसीआई ने एक और बड़ा फैसला किया है कि शुरुआती मैच बिना दर्शकों के खेले जाएंगे। हालांकि बाद के मैचों के बारे में फैसला स्थितियों को देखते हुए किया जाएगा।

IPL

ये भी पढ़ें...संक्रमित तेंदुलकर पर पीटरसन का ट्वीट, भड़क गए युवराज, फैंस ने भी दिया जवाब

महाराष्ट्र में कोरोना का सबसे ज्यादा कहर

हाल के दिनों में देश में कोरोना के मरीजों की संख्या में जिस तरह से बढ़ोतरी हो रही है उसे देखते हुए आईपीएल के आयोजन पर भी सवाल खड़े होने लगे हैं। महाराष्ट्र में कोरोना का सबसे ज्यादा कहर दिख रहा है। हालात को संभालने के लिए राज्य सरकार की ओर से कई शहरों में लॉकडाउन किया जा चुका है जबकि नाइट कर्फ्यू की भी घोषणा की जा चुकी है। मुंबई में कोरोना के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

मुंबई के हालात से उठे सवाल

महाराष्ट्र में शुक्रवार को एक दिन में कोरोना के 36,902 मामले दर्ज किए गए थे जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 26,35,735 हो गई है। राजधानी मुंबई के हालात दिन-प्रतिदिन खराब होते जा रहे हैं और यहां एक दिन में 5515 नए मामले दर्ज किए गए। मुंबई को भी आईपीएल के आयोजन के लिए चुना गया है और ऐसे में यहां मुकाबले आयोजित करने से खिलाड़ियों की सुरक्षा को भी खतरा पैदा हो सकता है।

ये भी पढ़ें...हार्दिक और नताशा की रोमांटिक फोटो वायरल, स्वीमिंग पूल में कर रहे मस्ती

अन्य शहरों की हालत भी ठीक नहीं

आईपीएल के आयोजन के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को भी चुना गया है और दिल्ली में भी लगातार नए केसों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। दिल्ली में शुक्रवार को 1558 नए मामले दर्ज किए गए। गुजरात, तमिलनाडु और कर्नाटक में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है और ऐसे में अहमदाबाद, चेन्नई और बंगलुरु में मैचों के आयोजन पर भी आशंकाओं के बादल मंडराने लगे हैं।

IPL 2021

सचिन भी हुए कोरोना के शिकार

इस बीच भारत के दिग्गज क्रिकेटर माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। सचिन ने खुद ट्वीट कर इस बात की जानकारी दे दी है। हालांकि सचिन के परिवार के अन्य सदस्यों की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई है। अपने ट्वीट में सचिन ने कहा है कि हल्के लक्ष्मण के बाद मैं कोरोना पॉजिटिव पाया गया हूं और मैंने खुद को होम क्वारंटाइन कर लिया है। सचिन ने हाल ही में इंडिया लीजेंड्स को वर्ल्ड रोड सेफ्टी टी 20 सीरीज का खिताब जिताया थ।

ये भी पढ़ें...IPL 2021: चेन्नई सुपर किंग्स की जर्सी लांच, सशस्त्र सेना को दिया सम्मान

यूसुफ पठान भी कोरोना पॉजिटिव

सचिन ने इस टूर्नामेंट में इंडिया लीजेंड्स के कप्तान थे और सीरीज का फाइनल मुकाबला 21 मार्च को भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया था। फाइनल मुकाबले में सचिन ने 30 रनों का योगदान किया था। सचिन के साथ टीम में खेलने वाले एक और दिग्गज क्रिकेटर यूसुफ पठान भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं।

रद्द होने पर लगेगी भारी आर्थिक चपत

जानकारों का मानना है कि देश में कोरोना की रफ्तार केंद्र और राज्य सरकारों के लिए चिंता का कारण बन गई है। ऐसे में आईपीएल के आयोजन पर भी आशंकाओं को खारिज नहीं किया जा सकता। हालांकि आयोजन रद्द होने से बीसीसीआई और फ्रेंचाइजी को हजारों करोड़ की आर्थिक चपत लग सकती है। ऐसे में देखने वाली बात यह होगी कि बीसीसीआई की ओर से इस बड़े टूर्नामेंट के आयोजन को लेकर क्या फैसला किया जाता है।

Newstrack

Newstrack

Next Story