×

IPL को हरी झंडी: UAE में होगा फाइनल, भारत सरकार ने दी मंजूरी

आईपीएल की तारीख तय होने के साथ ही मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने जल्द ही अपनी प्रतिक्रिया जताई। उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपनी एक पुरानी तस्वीर पोस्ट की, जिसमें जश्न मनाते दिख रहे हैं।

Newstrack
Published on: 3 Aug 2020 8:46 AM GMT
IPL को हरी झंडी: UAE में होगा फाइनल, भारत सरकार ने दी मंजूरी
X

मुंबई: कोरोना वायरस की महामारी के कारण IPL के आयोजन देरी हो गई। लेकिन अब BCCI के मुताबिक IPL के लिए भारत सरकार ने अनुमति दे दी है। आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग खत्म हो चुकी है। आईपीएल का फाइनल शेड्यूल तय हो गया है। बता दें कि अब यह टूर्नामेंट 19 सितंबर से 10 नवंबर तक UAE में खेला जाएगा।

महिलाओं का IPL भी खेला जाएगा

बता दें कि BCCI ने साफ किया है कि महिलाओं का IPL भी खेला जाएगा। IPL के सभी प्रायोजक बरकरार हैं, जिसका मतलब है कि आईपीएल के मुख्य प्रायोजक के रूप में चीनी स्पॉन्सर वीवो बरकरार रहेगा। टूर्नामेंट 19 सितंबर से शुरू होकर 53 दिनों तक चलेगा। IPL फाइनल 10 नवंबर को कराया जाएगा, जिससे प्रसारकों को दिवाली के हफ्ते का फायदा मिलेगा। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि इस बार IPL के 10 डबल हेडर (एक दिन में दो मैच) मुकाबले खेले जाएंगे।

शाम के मुकाबले 7:30 बजे से

बीसीसीआई के अधिकारी ने साफ किया कि इस बार शाम के मुकाबले 7:30 बजे से खेले जाएंगे। अधिकारी ने कहा, 'हमने आईपीएल के नियमित समय से 30 मिनट आगे आने का फैसला किया है जो कि पहले रात 8 बजे था। शाम के मैच हम इस बार 7:30 बजे शुरू करेंगे।

ये भी देखें: आदिवासी दिवस के बहाने अलगाववाद की राजनीति

बायो सिक्योर वातावरण

अधिकारी के कहा कि सख्त प्रोटोकॉल्स को देखते हुए इस बात को सुनिश्चित करने के लिए कि मैचों के बीच में अच्छा अंतर हो, 10 डबल हेडर प्लान किए गए हैं। अधिकारी ने कहा, 'हमने 10 नवंबर तक जाने का फैसला किया और इसी कारण पहली बार वीकडे पर फाइनल होगा। यातायात, बायो सिक्योर वातावरण और इस तरह की तमाम चीजों को देखकर, यह सुनिश्चत करने के लिए की मैचों के बीच में अंतर रहे, हमने इस सीजन 10 डबल हेडर कराने का सोचा है।

खिलाड़ियों की सुरक्षा सबसे अहम

अधिकारी से जब पूछा गया कि क्या स्टेडियम में दर्शकों के आने पर बात हुई तो अधिकारी ने कहा कि इस बात पर फैसला अमीरात क्रिकेट बोर्ड (UAE) से चर्चा के बाद लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 'अगर कुछ प्रशंसक मैदान पर आते हैं तो यह अच्छा होगा क्योंकि इससे खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ता है। लेकिन, एक बात ध्यान में रखनी चाहिए कि खिलाड़ियों की सुरक्षा सबसे अहम है। इसलिए इस सब पर हम अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) से चर्चा करेंगे।

सभी फ्रेंचाइजी से भी वीजा प्रक्रिया शुरू करने के बारे में कह दिया गया है। एक फ्रेंचाइजी के अधिकारी ने कहा, 'हमसे वीजा प्रक्रिया शुरू करने के बारे में कह दिया गया है।'

ये भी देखें: राम मंदिर: आंदोलन का मुख्य शिल्पी नहीं देख पाएगा भूमि पूजन

आईपीएल 2020 आयोजन की मुख्य बातें

>टूर्नामेंट 19 सितंबर से 10 नवंबर तक खेला जाएगा।

> शाम के मैच 7: 30 बजे से शुरू होंगे।

> टूर्नामेंट की शुरुआत में क्राउड को कोई अनुमति नहीं, बीच चरण में लिमिटेड क्राउड को अनुमति दी जाएगी।

>सभी टीमें IPL के लिए 26 अगस्त को UAE रवाना होंगी।

> सभी स्पॉन्सर बरकरार हैं (चीनी स्पॉन्सर वीवो भी)।

>कोविड सब्स्टीट्यूट की अनुमति होगी।

>सभी विदेशी और भारतीय खिलाड़ी चार्टेड प्लेन से सफर करेंगे।

>SOPS को विशेषज्ञों के साथ फाइनल किया गया है।

ये भी देखें: किसानों की बल्ले-बल्ले: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 1 लाख को होगा फायदा

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा हुए बेताब

आईपीएल की तारीख तय होने के साथ ही मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने जल्द ही अपनी प्रतिक्रिया जताई। उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपनी एक पुरानी तस्वीर पोस्ट की, जिसमें जश्न मनाते दिख रहे हैं। उन्होंने कैप्शन में लिखा- दुबई के लिए प्लेन पकड़ने के लिए मैं एयरपोर्ट की तरफ दौड़ रहा हूं # IPL2020

Newstrack

Newstrack

Next Story