×

Harbhajan Singh का वो थप्पड़ कांड याद है आपको, जब श्रीसंत को मारा थप्पड़ पर आज भी पछता रहा यह क्रिकेटर

Harbhajan Singh: श्रीसंत के करियर में उन्हें कई विवादों के बीच रहना पड़ा है। लेकिन आईपीएल के शुरुआती सीजन का मैटर आज तक शांत नहीं हो पाया है। जानें क्या है पूरा मामला...

Yachana Jaiswal
Published on: 3 July 2023 7:51 AM GMT
Harbhajan Singh का वो थप्पड़ कांड याद है आपको, जब श्रीसंत को मारा थप्पड़ पर आज भी पछता रहा यह क्रिकेटर
X
Harbhajan Singh (Pic Credit -Social Media)

Harbhajan Singh Thappad : 2007 में वर्ल्ड कप टी-20 मैच और 2011 में भारत के वर्ल्ड कप विजेता बनने के दौरान केरल के स्पीडस्टार शांताकुमारन श्रीसंत ,भारतीय टीम के सदस्य थे। इनके करियर से जुड़े कई विवाद सोशल मीडिया के माध्यम से बहुत कॉन्ट्रोवर्शियल बना है। इन सब में आईपीएल के शुरुआती सीजन में हुआ विवाद काफी ज्यादा चर्चे में बना रहा।

आईपीएल के पहले सीजन में घटे थप्पड़ कांड को अबतक लोग नहीं भूल पाए है। 2008 के आईपीएल के सीजन में प्लेयर हरभजन सिंह ने केरला के खिलाड़ी एस.श्रीसंत को चाटा जड़ दिया था। यह घटना क्रिकेट टूर्नामेंट के इतिहास में चर्चित घटनाओं में दर्ज हो चुका है। इस घटना को याद करके आज 16 साल बाद भी हरभजन सिंह ने श्री संत से माफी मांगी है। इससे फल भी कई बार भज्जी ने अपने इस हरकत को लेकर माफी मांगी है, वह पहले भी अफसोस जता चुके हैं, लेकिन अबकी जब हरभजन ने अफसोस किया तो श्रीसंत भी उनके सामने थे।

जब हरभजन हुए थे मैच से सस्पेंड,

यह घटना इंडियन प्रीमियर लीग के पहले सीजन का है। उस सीजन में हुए मैच में, जब किंग्‍स इलेवन पंजाब ने मुंबई इंडियंस को 66 रनों से हर का स्वाद चक्का दिया था, तब हरभजन सिंह और एस श्रीसंत के बीच कुछ कहा सुनी हो गई थी, कहा सुनी इतनी बढ़ गई थी कि, हरभजन ने श्रीसंत को मैदान में ही जोर से एक थप्‍पड़ लगा दिया। जिसके बाद इस सीजन खेल से हटकर सारा ध्यान लोगों का इस ‘थप्पड़ कांड’ पर ही बना रहा। हरभजन और श्रीसंत के बीच आईपीएल में हुए इस इंसीडेंट के पहले से ही दोनों के बीच अनबन की खबर सुनने को मिल रही थी। हालांकि, इस थप्पड कांड के बाद, बीसीसीआई तुरंत हरकत में आ गई। संज्ञान लेते हुए बीसीसीआई ने हरभजन सिंह को अगले 11 मैचों तक का प्रतिबंध(Suspend) लगा दिया था।

फूट फूटकर मैदान में रोया था खिलाड़ी

श्रीसंत को थप्पड़ लगने के बार वह मैदान में ही रोने लगे गए थे। यह आसूं शायद भरे मैदान में बेज्जती के थे। दूसरे खिलाड़ियों ने मैदान में आकर बीच में दोनों के बीच बचाव किया। मैदान पर हुए घटना से हरभजन को भी रिग्रेट था, बाद में ड्रेसिंग रूम में जाकर हरभजन ने श्रीसंत से अपने दुर्व्यवहार के लिए माफी भी मांगी थी। आईपीएल के मैदान में हार और जीत के निराशा और असंतुष्टि से उभरा विवाद मैदान में कंट्रोवर्सी का बड़ा मुद्दा बन गया। श्रीसंत मैदान पर रोते दिख रहे थे।

कई मौकों पर भज्जी ने मांगी माफी

फेमस टीवी होस्ट विक्रम साठे ने इंटरव्यू में जब भज्जी से इस पर बात की तब हरभजन ने श्रीसंत के सामने एक बार फिर से अपने किए पर लेकर पछताया जताया और माफी मांगी। उस इंसीडेंट को लेकर हरभजन सिंह का कहना है कि वे इस मामले को अपने क्रिकेट करियर का सबसे बड़ा गलती मानते है। ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने कहा कि अगर मुझको क्रिकेट ग्राउंड पर किए गए किसी गलती को सुधारने का मौका दिया जाता है तो यही मेरी होगी। इस मामले के बाद दोनों खिलाड़ियों के बीच तनाव का माहौल रहा था, फिर दोनों नॉर्मल हो गए। आखिर यह खिलाड़ी एक ही टीम के प्लेयर है तो एक होना तो है ही, यह दोनों खिलाड़ी ने साथ मिलकर टीम में 2011 वर्ल्ड कप में जीत दिलाई थी।

श्रीसंत ने बीसीसीआई से सजा न देने की मांग,

इस थप्पड़ कांड को आईपीएल के इतिहास में एक बेहद शर्मनाक घटना बताया जाता है। इस मैटर के बाद हरभजन को अन्य मैच के साथ पूरे सीज़न के मैच में बैन कर दिया गया था। बीसीसीआई हरभजन के इस हरकत से काफी नाराज थे। क्रिकेट के पूरे इतिहास में आजतक किसी खिलाड़ी ने दूसरे खिलाड़ी से ऐसा बर्ताव नहीं किया था।

श्रीसंत ने इस मैटर पर कुछ साल बाद सफाई देते हुए बताया था कि भज्जी का वह थप्पड़ मजाकिया लहज़े में लगाया था। बीसीसीआई के कमिश्वर सुधींद्र नानावती के सामने श्री संत रोए थे उन्होंने कहा था कि हरभजन सिंह को इस बात के लिए सजा न दे। वह उनको अपना बड़ा भाई मानते है।मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सचिन पाजी के वजह से यह मैटर से जुड़ा सब कुछ जल्द ही उसी दिन निपट गया था।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story