×

ICC World Cup 2023: पाकिस्तान वर्ल्ड कप खेलेगी या नहीं, जाने इसकी सच्चाई, क्यों हो रही है मैच में देरी ?

ICC World Cup 2023: भारत में आईसीसी वर्ल्ड कप का आयोजन अक्टूबर के महीने में होना है। जल्द ही इस टूर्नामेंट के शेड्यूल का भी ऐलान किया जायेगा। लेकिन उससे पहले पाकिस्तानी सरकार और उसके क्रिकेट बोर्ड का आनाकानी कम नहीं हो रही है।

Yachana Jaiswal
Published on: 23 Jun 2023 11:56 AM GMT
ICC World Cup 2023: पाकिस्तान वर्ल्ड कप खेलेगी या नहीं, जाने इसकी सच्चाई, क्यों हो रही है मैच में देरी ?
X
ICC World Cup 2023 (Pic Credit - Social Media)

ICC World Cup 2023: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल द्वारा वर्ल्ड कप 2023 से पहले पाकिस्तान बोर्ड और विदेशी सचिव के नखरे ही नहीं खत्म हो रहे है। पहले भारत में मैच के वेन्यू को लेकर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड सवाल जवाब कर रहा था। लेकिन अब इसी क्रम में पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने भी भारत में वर्ल्ड कप की मेजबानी को लेकर बड़ा बयान दिया है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की सचिव का बयान

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की सचिव मुमताज बलूच ने बयान दिया है कि वे भारत में पाकिस्तानी टीम के सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर बात करके रिव्यू लेना चाहती है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने इस बयान के साथ ही भारत के खिलाफ भी टिप्पणी की है। विदेश मंत्रालय की सचिव मुमताज जहरा बलूचा ने कहा है कि,“खेल और राजनीति दो अलग चीजे है इन्हें आपस में नही मिलाना चाहिए। पाकिस्तान में खेलने से मना करने की भारत की अपनी पॉलिसी काफी जटिल व असंतुष्ट करने वाला है। हम खिलाड़ियों के सुरक्षा से जुड़े सभी दृष्टिकोण के हर पहलू पर मूल्यांकन करेंगे। पाकिस्तान के विश्व कप में भाग लेने के पक्ष पर भी हम रिव्यू करेंगे। आपको बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच लास्ट बाइलेट्रल सीरीज 2012-13 में खेली गई थी। जिसके बाद से दोनों देश केवल आईसीसी के टूर्नामेंट्स में ही खेलते दिखे है।

वर्ल्ड कप शेड्यूल में देरी का कारण,पाकिस्तान

इस साल आईसीसी विश्व कप का मैच भारत की मेजबानी में 5 अक्टूबर से होने वाला था। पर पाकिस्तान ने अब तक अपनी प्रतिभागी पर साफ तौर पर पुष्टि नहीं की है, जिसके कारण वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी करने में देरी हो रही है। BCCI के ड्राफ्ट शेड्यूल के अनुसार ,भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला मैच टूर्नामेंट शुरू होने के पूरे 10 दिन बाद अहमदाबाद में होना है। लेकिन पाकिस्तान ने इस शेड्यूल पर आना कानी कर नाराजगी जताई है। पाकिस्तान के क्रिकेट टीम को भारत के 5 अलग शहरों में लीग के मैच खेलने का शेड्यूल बनाया गया हैं।

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप टूर्नामेंट से पहले पाकिस्तान की ओर से अजीबो - गरीब डिमांड की जा रही थी। PCB ने आईसीसी के सामने पाकिस्तानी टीम के लिए दो वेन्यू बदलने की मांग रखी है। साथ ही पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड ने अफगानिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले वॉर्मअप मैच पर भी सवाल खड़ा किया है। पाकिस्तानी टीम ने कहा है कि वॉर्मअप मैच किसी गैर-एशियाई टीम के साथ न खेलने की बात रखी है।

2016में आई थी पाकिस्तानी टीम भारत

आपको बता दें कि पाकिस्तान की क्रिकेट टीम 2016 में टी20 विश्व कप के लिए लास्ट टाइम भारत पहुंची थी। उस समय के बाद से पाकिस्तान की क्रिकेट टीम ने भारत का दौरा नहीं किया है। दोनों पड़ोसी देशों के आपसी तनावपूर्ण राजनीतिक रिलेशन के कारण यह दोनों टीमें आईसीसी के इवेंट में अपने देश से बाहर खेलती हैं। पाकिस्तान का क्रिकेट बोर्ड ने पहले वर्ल्ड कप 2023 से पीछे हटकर मैच से कटने की धमकी दी थी, लेकिन अब पाकिस्तान का रवैया कुछ नरम हो चुका है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story