×

World Cup Qualifiers 2023: वर्ल्ड कप में इन दो देशों पर मंडरा रहा खतरा, होंगी बाहर, वेस्ट इंडीज का प्रदर्शन जबरदस्त

ICC Cricket World Cup Qualifier 2023: वर्ल्ड कप के लिए टीम का ग्रुप में बटवारा करके ग्रुप क्वालीफायर (World Cup Qualifiers) का ग्रुप स्टेज में मैच जारी है। जिसमें पूरे 10 देशों के 10 टीमों को दो A और B ग्रुपों में बांट कर मैच खेला जा रहा है।

Yachana Jaiswal
Published on: 24 Jun 2023 11:49 AM GMT
World Cup Qualifiers 2023: वर्ल्ड कप में इन दो देशों पर मंडरा रहा खतरा, होंगी बाहर, वेस्ट इंडीज का प्रदर्शन जबरदस्त
X
ICC Cricket World Cup Qualifier 2023 (Pic Credit -Social Media)

ICC Cricket World Cup Qualifier 2023: साल के अंत तक लगभग नवंबर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup)के पहले आईसीसी(ICC) वर्ल्ड कप का क्वालीफायर (World Cup Qualifiers) मुकाबला खेला जा रहा है, जो जिंबाब्वे में रोमांचक मुकाबलों के साथ जारी है। इस क्वालिफायर मुकाबले में कल तक अंक तालिका में टीमों का स्थान कुछ और था लेकिन आज क्वालीफायर मैच के दौरान ही टीम की तालिका ही पूरी तरह से पलट गई है। यह क्वालिफायर मैच 10 देशों के टीम को 2 ग्रुप में बाटकर हो रहा हैं। एक ओर देखा जाए पहले ग्रुप ए में मेजबान देश जिम्बाब्वे को पीछे छोड़ते हुए वेस्टइंडीज देश की टीम ने नंबर 1 स्थान पर कब्जा जमा करा रखा हुआ है। वहीं दूसरी ओर ग्रुप बी के टीम में पॉइंट टेबल में ओमान की टीम मैच में मिले दो जीत के साथ नंबर 1 पर है।

नंबर 1 पर वेस्ट इंडीज

वर्तमान में वर्ल्ड कप के लिए टीम का ग्रुप में बटवारा करके ग्रुप क्वालीफायर (World Cup Qualifiers) का ग्रुप स्टेज में मैच जारी है। जिसमें पूरे 10 देशों के 10 टीमों को दो A और B ग्रुपों में बांट कर मैच खेला जा रहा है। दोनों ग्रुप के टॉप पर रही 3 टीम को नेक्स्ट राउंड यानी सुपर 6 के ग्रुप में खेलाया जायेगा। वेस्टइंडीज ने गुरुवार को यानी 22 जून को मैच में नेपाल को 101 रन के बड़े अंतर से शिकस्त दी जिसके बाद टीम अपने दूसरी पर कब्जा जमाने में सफल रही। साथ ही नंबर 1 पर पहुंचने में भी।

सस्पेंस से भरा है क्वालीफायर मुकाबला

आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए जारी क्‍वालीफायर मैच में हर रोज नया रोमांचक पड़ाव देखने को मिलता है। क्वालिफायर मैच का प्‍वाइंट्स टेबल काफी शानदार दिख रहा है। सस्पेंस में पहले ग्रुप ए की बात की जाए तो जहां वेस्‍टइंडीज की टीम इस वक्‍त अपने टॉप पर है, टीम ने अब तक दो मैच खेले हैं, इन दोनों ही मैच में जीत दर्ज की है। इस टीम के पास प्वाइंट्स टेबल में चार अंक हैं। इसके बाद नंबर है जिम्‍बाब्‍वे का , इस टीम ने भी दो मैच खेले हैं और दोनों में जीत हासिल की हैं। जिम्‍बाब्‍वे और वेस्‍टइंडीज बराबर पर चल रहे है। लेकिन टोटल रन रेट से वेस्‍टइंडीज की टीम आगे चल रही है। यही ग्रुप के बाकी दो टीमें नीदरलैंड्स और नेपाल के भी बराबर दो अंक हैं। पर यूएस यानी अमेरिका इकलौती टीम है जिसने अब तक तीन मैच खेले और एक में भी जीत नहीं हासिल की। ऐसे प्रदर्शन से बात साफ है कि इस टीम का आगे का सफर क्वालिफायर मुकाबले के बाद भी अब लगभग खत्‍म हो जायेगा।

ये दोनों टीम हो सकती है बाहर

साल के अंत में होने वाले वन डे वर्ल्ड कप के लिए भारत सहित कुल 8 टीमों ने क्वालीफाई कर लिया है। लास्ट के दो प्लेस को भरने के लिए क्वालिफायर का मुकबला अभी भी जारी है। नीदरलैंड ने यूएसए को हराते हुए तीसरे स्थान को रिजर्व कर लिया है। नेपाल की टीम खराब नेट रन रेट के कारण चौथे स्थान पर गिर गई है। यूएसए भी अपने तीनों मैचों में हार का सामना की है उसका भी इस टूर्नामेंट से बाहर होना तय माना जा रहा है। आपको बता दें कि, सबसे पहला ICC का विश्व कप साल 1975 में इंग्लैंड के वेल्स में ऑर्गेनाइज किया गया था जिसमें वेस्ट इंडीज की टीम ने जीत हासिल कर इतिहास रचा था। भारतीय क्रिकेट टीम ने 1983 में ICC क्रिकेट विश्व कप का तीसरा सीरीज जीता था। 2011 में 10वां संस्करण भी भारतीय टीम ने जीता था।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story