×

Dharmshala Stadium History: सुंदर नजारों के साथ,पहाड़ों के बीच बना ये स्टेडियम, जानें कब हुई शुरुआत कैसा है पिच रिकॉर्ड

Dharmshala Stadium World Cup 2023:पहला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच 27 जनवरी 2013 को भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था।

Yachana Jaiswal
Published on: 14 Aug 2023 9:36 AM GMT
Dharmshala Stadium History: सुंदर नजारों के साथ,पहाड़ों के बीच बना ये स्टेडियम, जानें कब हुई शुरुआत कैसा है पिच रिकॉर्ड
X
Dharmshala Cricket Stadium (Pic Credit-Social Media)

Dharmshala Stadium World Cup 2023: धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम की स्थापना वर्ष 2003 में हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के खूबसूरत शहर धर्मशाला में हुई। आज इसे न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियमों में से एक के रूप में देखा जाता है।

इस स्टेडियम का इतिहास

धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम की स्थापना 2003 में हुई थी। हालांकि, इस खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम में पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच साल 2013 में खेला गया था। 2013 से पहले, इसका उपयोग केवल भारत के सबसे बड़े घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट, रणजी ट्रॉफी और आईपीएल के लिए किया जाता था। यह क्रिकेट स्टेडियम भारतीय क्रिकेट टीम, आईपीएल के लिए किंग्स इलेवन पंजाब और हिमाचल प्रदेश क्रिकेट टीम के लिए अभ्यास मैदान के रूप में भी काम करता है।

पहला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच 27 जनवरी 2013 को भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था। यह एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच था, जिसमें भारत इंग्लैंड से 7 विकेट से हार गया था। 2017 के वसंत में, धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच खेला गया था।

कैसी है बनावट?

धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम दर्शकों के बैठने के मामले में सबसे बड़ा नहीं है। लगभग 25000 की बैठने की क्षमता के साथ, यह एक मध्यम क्रिकेट मैदान है। हालांकि, इस स्टेडियम की सुंदरता इस स्थान को सुंदर बनाती है। पहाड़ों की श्रृंखलाओं के बीच इस स्टेडियम की प्राकृतिक सुंदरता तुलना से परे है।

धर्मशाला आने वाली क्रिकेट टीमें हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा संचालित एक लक्जरी आवास पवेलियन धर्मशाला में रुकती हैं। यह होटल 9 एकड़ में फैला हुआ है और इसमें 2 या अधिक टीमों, उनके सहयोगी स्टाफ और अन्य सभी सदस्यों के आरामदायक रहने के लिए लगभग 100 कमरे हैं।

दिसंबर 2015 में, एशियाई क्रिकेट परिषद ने धर्मशाला में उत्कृष्टता केंद्र(Center of Excellence) स्थापित करने का निर्णय लिया गया। धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम की एक और प्रभावशाली विशेषता इसके स्टैंड की संरचना है। स्टैंड को आकार में छोटा बनाया गया है ताकि हवा आसानी से गुजर सके। यह एक विशेषता इसे तेज गेंदबाजों के लिए एक बेहतरीन मैदान बनाती है क्योंकि वे हवा से सहायता की उम्मीद कर सकते हैं।

वर्ल्ड कप के मेजबानी से चूक गया था

आईसीसी टी20 विश्व कप 2016 के दौरान, धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम भारत बनाम पाकिस्तान मैच की मेजबानी करने वाला था, लेकिन पाकिस्तानी टीम के लिए सुरक्षा चिंताओं के कारण, मैच को ईडन गार्डन , कोलकाता में स्थानांतरित कर दिया गया था।

वर्ल्ड कप 2023(World Cup 2023)

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (HPCA) में पांचों मैच की मेजबानी वर्ल्ड कप में होनी हैं। 22 अक्टूबर को होने वाला मैच भारत और न्यूजीलैंड का दर्शकों के लिए विशेष तौर पर आकर्षण का केंद्र रखता है। यह धर्मशाला का स्टेडियम सबसे सुंदर स्टेडियमों में शामिल है। धर्मशाला स्टेडियम वर्ल्ड कप के चयनित सुंदर क्रिकेट स्टेडियमों में से एक है। 22 साल पहले यहां पहाड़ी क्षेत्र में झाड़ियों और सीढ़ीनुमा खेत के बीच में किसी ने नहीं सोचा था कि, भव्य क्रिकेट स्टेडियम भी हो सकता है। स्टेडियम का ग्राउंड और पवेलियन 2005 तक बनकर तैयार हो चुका था।

क्या है स्टेडियम का लोकेशन

यह स्टेडियम हिमाचल प्रदेश के गग्गल में कांगड़ा हवाई अड्डे से सिर्फ 11 किलोमीटर की दूरी पर है। स्टेडियम की यात्रा के दौरान, आप हिमाचल प्रदेश की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं और इसकी शानदार संस्कृति का पता लगा सकते हैं। चंडीगढ़ से धर्मशाला लगभग 250 किमी दूर स्थित है। नई दिल्ली से सीधी टैक्सी के जरिए यात्रा कर सकते हैं, जो धर्मशाला से 475 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। पहाड़ इस स्थल की शांति को बढ़ाता हैं, जो समुद्र तल से 1317 मीटर की ऊंचाई पर है। इसकी विशेषता यहां का खुलापन और छोटे आकार के स्टैंड हैं, जो हवाओं को पार करने की अनुमति देते हैं, जिससे तेज गेंदबाजों को हवा में सहायता मिलती है।

पिच रिपोर्ट ऑफ धर्मशाला स्टेडियम

Dharamsala स्टेडियम के pitch report की बात करें तो धर्मशाला में पिच तेज गेंदबाजों के लिए बेहतर मानी जाती है। पिच पर बाउंस और स्विंग होने के वजह से तेज गेंदबाज शुरुआती ओवर्स में विकेट निकालने में कामयाब हो सकते हैं।

Dharamsala स्टेडियम की पिच पर बैट्समैन के सेट हो जाने के बाद, आउटफिट मैदान की तेज होने के कारण बल्लेबाज अच्छी खासी रन बना सकता है। T20 आईपीएल क्रिकेट मैच में यहां का एवरेज इसको 130 के आसपास रहता है। हम कह सकते हैं कि बल्लेबाजी करना थोड़ा रफ हो सकता है। लेकिन फिर भी पहले टॉस जीतकर कोई भी कैप्टन पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय ही सही साबित होगा ।

धर्मशाला में मैच के रिकॉर्ड

वनडे मैच इंटरनेशनल के कुल 4 मैच खेले गए है। जिसमे पहले बल्लेबाजी करते हुए 1 मैच जीते है। वहीं दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 3 मैच जीते है। वनडे मैच में औसत स्कोर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 214 के आंकड़े तक पहुंच पाई है। उच्चतम स्कोर भारत का 330 रन का 6 विकेट पर रहा। वहीं न्यूनतम स्कोर भारत का 112 रन 10 विकेट पर रहा है।

टी20 मैच में कुल 8 मैच खेले गए है। जिसमे पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम 4 बार जीती है। दूसरी बार बल्लेबाजी करते हुए टीम 4 बार जीती है। T20 मैच में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसत स्कोर 152 का रहा है। वहीं उच्चतम स्कोर भारत का 199 पर 5 विकेट के नुकसान पर रहा है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story