×

Rajeev Gandhi Stadium History: क्या है राजीव गांधी स्टेडियम की कहानी, यहां जानें पिच का इतिहास, कैसा रहा अबतक रिकॉर्ड

Rajeev Gandhi Stadium World Cup 2023: हैदराबाद क्रिकेट स्टेडियम की स्थापना 2004 में हुई थी और इसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और टी20 क्रिकेट के प्रमुख स्थल के रूप में पुराने लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम के स्थान पर स्थापित किया गया था।

Yachana Jaiswal
Published on: 13 Aug 2023 1:01 PM GMT (Updated on: 14 Aug 2023 2:03 AM GMT)
Rajeev Gandhi Stadium History: क्या है राजीव गांधी स्टेडियम की कहानी, यहां जानें पिच का इतिहास, कैसा रहा अबतक रिकॉर्ड
X
Rajeev Gandhi International Cricket Stadium (Pic Credit-Social Media)

Rajeev Gandhi Stadium World Cup 2023: राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम हैदराबाद, तेलंगाना में एक इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम है। यह हैदराबाद क्रिकेट टीम और इंडियन टी20 लीग की टीम हैदराबाद का डोमेस्टिक ग्राउंड है। इस ग्राउंड का नाम पहले लाल बहादुर शास्त्री के नाम पर था फिर बाद में भारत के पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी के नाम पर कर दिया गया।

पहले लाल बहादुर स्टेडियम नाम था

हैदराबाद में राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनने से पहले लाल बहादुर शास्त्री क्रिकेट स्टेडियम मौजूद था, लेकिन बाद में तेलंगाना के तत्कालीन खेल मंत्री ने आंध्र प्रदेश के हैदराबाद में एक नया स्टेडियम बनाने का फैसला किया। इसके बाद आंध्र प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू से इस बारे में बात की, दोनों की सहमती से, इसके तुरंत बाद स्टेडियम के लिए जमीन की नीलामी की गई, जहां इस जमीन को विसाका इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने 65 करोड़ रुपये में खरीदा। हैदराबाद के पुराने लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम ने 1987 और 1996 क्रिकेट विश्व कप के दौरान 50 ओवर के 2 मैचों की मेजबानी की है। यह स्टेडियम 2023 क्रिकेट विश्व कप के दौरान पाकिस्तान बनाम श्रीलंका मैच सहित 3 खेलों की मेजबानी करने वाला है।

शुरुआत में इस स्टेडियम का नाम भी कंपनी के नाम पर रखा गया था लेकिन साल 2005 में राजीव गांधी की याद में इसका नाम बदलकर राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम कर दिया गया।

हैदराबाद क्रिकेट स्टेडियम की स्थापना 2004 में हुई थी और इसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और टी20 क्रिकेट के प्रमुख स्थल के रूप में पुराने लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम के स्थान पर स्थापित किया गया था। यह स्टेडियम कैपेसिटी के नजरिए से भारत का चौथा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम की वर्तमान स्टेडियम क्षमता 55,000 है।

कैसी है पिच रिपोर्ट

राजीव गांधी स्टेडियम की पिच आम तौर पर बल्लेबाजी के लिए हाई स्कोरिंग विकेट बनाती है। पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमें पुराने मैचों में ज्यादा सफल रही हैं, बड़े रन का पीछा करने के दबाव से बाद में गेंदबाजी करने वाली टीमों को मदद मिलती है।

कैसा है पिच का रिकॉर्ड?

हैदराबाद क्रिकेट स्टेडियम ने अपना पहला टेस्ट मैच 12 नवंबर 2010 को, पहला वनडे 16 नवंबर 2005 को और पहला टी20 मैच 6 दिसंबर 2019 को आयोजित किया था।

टेस्ट मैच कुल 5 खेले गए है 4 में जीत हासिल की है। और 1 मैच ड्रा रहा है। वनडे मैच अबतक 7 खेले गए है, जिनमे भारत ने 4 मैचों में जीत हासिल की है। 3 अन्य मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। टी 20 अबतक 2 हुए है, जिनमे दोनों में भारत ने जीत हासिल की है।

वर्ल्ड कप 2023 के मैच का शेड्यूल (World Cup 2023)

6 अक्टूबर को पाकिस्तान बनाम नीदरलैंड का मुकाबला हैदराबाद के स्टेडियम में खेला जाएगा। 9 अक्टूबर को न्यूजीलैंड बनाम नीदरलैंड का मुकाबला हैदराबाद में खेला जाएगा। 10 अक्टूबर को पाकिस्तान बनाम श्रीलंका का मुकाबला हैदराबाद में खेला जाएगा।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story