×

ICC World Cup 2023 Schedule: फिर बदलेगा वर्ल्ड कप का शेड्यूल? इस बोर्ड ने BCCI से की मांग

ICC World Cup 2023 Schedule: इस वेन्यू के, पुलिस टीम ने बैक-टू-बैक गेम्स, विशेषकर पाकिस्तान मैच के लिए सुरक्षा सुनिश्चित करने के बारे में चिंता व्यक्त की गई है।

Yachana Jaiswal
Published on: 20 Aug 2023 5:47 AM GMT
ICC World Cup 2023 Schedule: फिर बदलेगा वर्ल्ड कप का शेड्यूल? इस बोर्ड ने BCCI से की मांग
X
ICC World Cup 2023 Schedule (Photo - Social Media)

ICC World Cup 2023 Schedule: वनडे वर्ल्ड कप 2023 से पहले आईसीसी और बीसीसीआई के सामने फिर एक बड़ी समस्या सामने आई है । वनडे वर्ल्ड कप के शेड्यूल में संशोधन के लिए एक नया अनुरोध किया गया है। जिसे शुरुआती शेड्यूल के बाद पहले ही एक बार बदला जा चुका है। हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन (HCA) की नई मांग वर्ल्ड कप 2023 के शेड्यूल को लेकर सामने आया है। यह मांग ठीक, टिकटों की बिक्री शुरू होने के एक सप्ताह से भी कम समय पहले सामने आई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को अब हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन (HCA) से एक लेटर मिला है जिसमें दो मैचों के बीच ब्रेक का अनुरोध किया गया है जो लगातार दिनों में खेले जाने है।

न्यूजीलैंड बनाम नीदरलैंड वनडे वर्ल्ड कप 2023 का खेल 9 अक्टूबर को राजीव गांधी स्टेडियम में शेड्यूल किया गया है, जिसके अगले दिन पाकिस्तान-श्रीलंका का मुकाबला होगा। बाद वाला मैच मूल रूप से 12 अक्टूबर के लिए निर्धारित था, लेकिन पाकिस्तान को भारत के साथ अपने मुकाबले से पहले पर्याप्त समय देने के लिए इसे एक दिन आगे बढ़ा दिया गया। पाकिस्तान और नीदरलैंड्स 6 अक्टूबर को हैदराबाद में मैच खेलेंगे।

हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन मुश्किल में!

हैदराबाद पुलिस द्वारा बैक-टू-बैक मैच, विशेषकर पाकिस्तान गेम के लिए सुरक्षा सुनिश्चित करने के बारे में चिंता व्यक्त की गई है। हैदराबाद पुलिस ने वर्ल्ड कप के संशोधित कार्यक्रम के साथ राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम को लगातार मैचों की मेजबानी से सुरक्षा पर चिंता जताई। इस स्थान पर 9 अक्टूबर को न्यूजीलैंड-नीदरलैंड मुकाबला होगा और उसके अगले दिन पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच मैच होगा। इसलिए, हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन (HCA) ने दोनों मैचों के बीच अंतर बढ़ाने के लिए बीसीसीआई को आधिकारिक अनुरोध भेजा है।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि बीसीसीआई के किसी भी प्रमुख ने तारीख में बदलाव के संबंध में HCA से परामर्श नहीं लिया था और इस मुद्दे से हैदराबाद पुलिस ने क्रिकेट एसोसिएशन के अधिकारियों को अवगत कराया था। जिन्होंने सूचित किया था कि वह पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम नहीं होंगे, खासकर पाकिस्तान मैच के लिए। विश्व कप के एक मैच में 3000 से अधिक पुलिस कर्मी शामिल होंगे, जबकि बाकियों को होटल में तैनात किया जाएगा जहां पाकिस्तान के खिलाड़ी ठहरेंगे। HCA को सूचित किया गया है कि लगातार वर्ल्ड कप मैचों के कारण पाकिस्तान के होने वाले मैच के लिए अपर्याप्त सुरक्षा होगी।

पहली बार 100 दिन पहले जारी किया गया शेड्यूल

भारत में 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक होने वाले वर्ल्ड कप का मूल कार्यक्रम आयोजन से 100 दिन पहले सार्वजनिक किया गया। इसके पहले आयोजित किए गए, 50 ओवर के वर्ल्ड कप 2015 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में और 2019 में यूनाइटेड किंगडम में, इनके अंतिम शेड्यूल प्रतियोगिताओं से एक वर्ष से भी पहले सार्वजनिक कर दिए गए थे।

पहले ही किए गए कई बड़े बदलाव

नौ खेलों की देरी के साथ, वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल शेड्यूल में पहले ही बड़े संशोधन किए जा चुके है। बहुप्रतीक्षित भारत बनाम पाकिस्तान मैच पहले 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाला था, जो कि गुजरात में व्यापक रूप से मनाई जाने वाली नवरात्रि की छुट्टियों का पहला दिन है। मैच और त्योहार के तारीखों में विरोधाभास के कारण खेल को एक दिन पीछे शेड्यूल किया गया।

इसके अतिरिक्त, पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड मैच पहले 12 नवंबर को कोलकाता में आयोजित होने वाला था, लेकिन उसी दिन काली पूजा जोकि एक महत्वपूर्ण बंगाली त्योहार है। उसके विरोधाभास था, यह मैच फिलहाल 11 नवंबर को शेड्यूल है।

इन दो बड़े परिवर्तनों के कारण बीच के गैप को भरने के लिए, कई दूसरे खेलों के शेड्यूल में भी बदलाव किया गया। जैसे, एक संशोधन किया गया क्योंकि, जिस दिन भारत बनाम पाकिस्तान वनडे विश्व कप 2023 मैच को रिशेड्यूल किया गया, उस दिन 14 अक्टूबर को तीन मैच थे। खेलों के बीच यात्रा, आराम और प्रैक्टिस की का बराबर समय रखने के लिए, यह जरूरी है कि टीमों के मुकाबलों के बीच उचित अंतर हो।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story