×

Asia cup 2023: बीसीसीआई सचिव जय शाह को पाकिस्तान से एशिया कप के लिए आया निमंत्रण

Asia cup 2023:पाकिस्तान क्रिकेट टीम 30 अगस्त को मुल्तान में एशिया कप के पहले मैच में नेपाल से भिड़ेगी। शाह के अलावा, इसने अन्य बोर्डों के प्रमुखों को भी आमंत्रित किया है जो एशियाई क्रिकेट परिषद का हिस्सा हैं।

Yachana Jaiswal
Published on: 19 Aug 2023 9:55 AM GMT
Asia cup 2023: बीसीसीआई सचिव जय शाह को पाकिस्तान से एशिया कप के लिए आया निमंत्रण
X
Asia Cup 2023 (Pic Credit-Social Media)

Asia cup 2023: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने मुल्तान में एशिया कप 2023(Asia Cup 2023) के उद्घाटन समारोह(opening ceremony) में भाग लेने के लिए बीसीसीआई सचिव जय शाह(BCCI Secretary Jay Shah) को निमंत्रण दिया है। पीसीबी प्रमुख जका अशरफ(Jaka Ashraf) ने आईसीसी बैठक के दौरान अपने समकक्ष को मौखिक रूप से आमंत्रित किया था। हालांकि , संभावना यह बिल्कुल नहीं है कि केंद्रीय गृह मंत्री के बेटे शाह, दोनों देशों के बीच ख़राब राजनीतिक संबंधों को देखते हुए पाकिस्तान की यात्रा करेंगे। पाकिस्तान क्रिकेट टीम 30 अगस्त को मुल्तान में एशिया कप के पहले मैच में नेपाल से भिड़ेगी। शाह के अलावा, इसने अन्य बोर्डों के प्रमुखों को भी आमंत्रित किया है जो एशियाई क्रिकेट परिषद का हिस्सा हैं। पीसीबी पाकिस्तान में 4 और श्रीलंका में 9 मैचों की मेजबानी करेगा।

बीसीसीआई से कोई भी नहीं जायेगा पाकिस्तान

पीसीबी के एक जानकार सूत्र ने कहा कि शाह को पाकिस्तान दौरे का निमंत्रण, यथार्थवादी उम्मीद से ज्यादा आशा रखते हुए भेजा गया था। दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों को देखते हुए, बीसीसीआई के किसी भी सदस्य के पाकिस्तान जाने की संभावना नहीं है।

पाकिस्तानी मीडिया ने पहले खबर दी थी कि शाह ने पीसीबी का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। हालांकि, बीसीसीआई सचिव ने इस दावे का खंडन किया। सूत्र ने पीटीआई को बताया, “पीसीबी ने मूल रूप से उस निमंत्रण का पालन किया है जो अध्यक्ष जका अशरफ ने जय शाह को मौखिक रूप से दिया था जब वे दोनों आईसीसी बैठक के लिए डरबन में मिले थे।” आगे बताया कि, "पाकिस्तानी मीडिया में यह खबर आने के बाद कि जय शाह ने जका अशरफ का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है, पीसीबी स्पष्ट रूप से शर्मिंदा था और भारतीय बोर्ड के अधिकारी ने बाद में इससे साफ इनकार कर दिया।" आगे कहा कि, यह विचार मूल रूप से भारत के साथ क्रिकेट संबंधों पर पाकिस्तान के रुख को उजागर करना है: वह राजनीति को खेल के साथ नहीं मिलाता है।"

पाकिस्तान क्रिकेट टीम को मिली हरी झंडी

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड शाह को निमंत्रण देकर यह दिखाना चाहता है कि वह खेल को राजनीति के साथ नहीं जोड़ता है। इस रवैया को पहली बार तब उजागर किया गया जब पाकिस्तानी सरकार ने 2023 वर्ल्ड कप में बाबर आजम एंड कंपनी की भागीदारी के लिए हरी झंडी दिखा दी थी। इसके पहले पीएम समिति ने सुरक्षा चिंताओं को उजागर किया, बाद में फिर टीम को टूर्नामेंट में भाग लेने की अनुमति दी।

चार बार हो सकता है भारत – पाक मुकाबला

द मेन इन ग्रीन यानी पाकिस्तान क्रिकेट टीम अब एक महीने के अंतराल में चार बार भारत से खेल सकता है। भारत सितंबर में पाकिस्तान से खेलेगा, उसके बाद 10 सितंबर को एक और सुपर 4 मुकाबला होगा। यदि टीमें एशिया कप फाइनल में पहुंचती हैं, तो वे 17 सितंबर को फिर से खेलेंगी। विश्व कप 2023 में भारत 14 अक्टूबर को अहमदाबाद में पाकिस्तान से भिड़ेगा।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story