Top

जो रूट: भारत में ही डेब्यू और 50वां टेस्ट, फिर सौवें मैच में यहीं बनाया विश्व रिकॉर्ड

रूट के साथ एक अजीब संयोग यह भी जुड़ा हुआ है कि उन्होंने भारत में डेब्यू किया था और भारत में ही 50वां टेस्ट खेला था। अब वे भारत में ही चेन्नई के चेपक में सौवां टेस्ट भी खेल रहे हैं। इंग्लैंड की ओर से वे सौवां टेस्ट खेलने वाले हुए 15वें क्रिकेटर हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumarBy Dharmendra kumar

Published on 6 Feb 2021 5:47 AM GMT

जो रूट: भारत में ही डेब्यू और 50वां टेस्ट, फिर सौवें मैच में यहीं बनाया विश्व रिकॉर्ड
X
बेन स्टोक्स ने जो रूट का बखूबी साथ निभाया और 82 रन बनाए। इंग्लैंड ने ब्रेक के बीच एक विकेट गंवाकर 99 रन अपने खाते में जोड़े।
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान जो रूट को यूं ही विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में नहीं गिना जाता। चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्ट के पहले दिन दुनिया भर के क्रिकेट फैंस को जो रूट की मास्टरक्लास देखने को मिली। रूट ने टेस्ट मैच के पहले दिन ही अपने टेस्ट करियर का 20वां शतक लगाते हुए टीम इंडिया को बैकफुट पर ढकेल दिया। जो रूट ने अपने सौवें टेस्ट में 20वां शतक लगाते हुए पहले दिन नाबाद 128 रन की पारी खेली। रूट अपने 98वें, 99वें और सौवें टेस्ट में शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

भारत में ही खेला था पहला टेस्ट

रूट के साथ एक अजीब संयोग यह भी जुड़ा हुआ है कि उन्होंने भारत में डेब्यू किया था और भारत में ही 50वां टेस्ट खेला था। अब वे भारत में ही चेन्नई के चेपक में सौवां टेस्ट भी खेल रहे हैं। इंग्लैंड की ओर से वे सौवां टेस्ट खेलने वाले हुए 15वें क्रिकेटर हैं। रूट ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत भारत में 2012 में की थी। तब इंग्लैंड की टीम भारत में चार टेस्ट की सीरीज खेलने आई थी।

इस सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच नागपुर के विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था और इस टेस्ट मैच में रूट को पहली बार इंग्लैंड की ओर से उतरने का मौका मिला था। अपने डेब्यू टेस्ट मैच में रूट ने 93 रन बनाए थे। उन्होंने पहली पारी में 73 और दूसरी पारी में 20 नाबाद रन बनाए थे। हालांकि यह टेस्ट ड्रा हो गया था मगर इंग्लैंड चार टेस्ट मैचों की सीरीज 2-1 से जीतने में कामयाब हुआ था।

Joe Root

50 वां टेस्ट भी भारत में ही

रूट ने अपने टेस्ट करियर का 50वां टेस्ट भी भारत में ही विशाखापट्टनम में खेला था। इंग्लैंड की क्रिकेट टीम 2016 में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए भारत दौरे पर आई थी। सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच विशाखापट्टनम के वाईएस राजशेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था और यह रूट के करियर का 50वां टेस्ट मैच था। इस टेस्ट मैच की पहली पारी में रूट ने 53 रन और दूसरी पारी में 25 रन बनाए थे। भारत ने यह मैच 246 रन से जीता था। इसके बाद भारत ने अगले तीन टेस्ट मैच भी जीतकर इंग्लैंड को सीरीज में 4-0 के अंतर से बुरी तरह हराया था।

ये भी पढ़ें...अपने घर में भारत ने हमेशा बनाया है इंग्लैंड पर दबदबा, जानिए अब तक का रिकाॅर्ड

चेन्नई में सौवें टेस्ट में जड़ा शतक

यह अजीब संयोग है कि भारत में डेब्यू और भारत में ही 50वां टेस्ट खेलने के बाद अब रूट अपना 100वां टेस्ट मैच भी भारत में ही खेल रहे हैं। चेन्नई टेस्ट से पहले और रूट ने 99 टेस्ट मैचों की 181 पारियों में 49.40 की औसत से 8249 रन बनाए थे। चेन्नई की पारी से पहले जो रूट ने भारत के खिलाफ 16 टेस्ट की 28 पारी में 56.84 की औसत से 1421 रन बनाए थे। अब उन्होंने चेन्नई में शानदार पारी खेलकर सभी का दिल जीत लिया है। चेन्नई में खेले जा रहे टेस्ट के पहले दिन कोई भी भारतीय गेंदबाज जो रूट को परेशान नहीं कर सका। इंग्लैंड के कप्तान ने अपने टेस्ट करियर का 20वां शतक लगाते हुए नाबाद 128 रन बना डाले।

ये भी पढ़ें...चेन्नई टेस्ट : जो रूट के नाम दर्ज हुआ ये बड़ा रिकॉर्ड, बने दुनिया के पहले क्रिकेटर

Joe Root

टीम इंडिया के गेंदबाज नहीं कर सके परेशान

उन्होंने डोम सिब्ली के साथ 200 रनों की साझेदारी भी की। टीम इंडिया ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए तीन स्पिनर आर अश्विन, शाहबाज नदीम और वाशिंगटन सुंदर को खिलाया है मगर ये तीनों स्पिनर्स रूट को परेशान नहीं कर सके। रूट ने इन तीनों गेंदबाजों को स्वीप व रिवर्स स्वीप से परेशान कर दिया। इसके साथ ही उन्होंने भारत के तेज गेंदबाजों और जसप्रीत बुमराह और इशांत शर्मा का भी बखूबी सामना करते हुए इंग्लैंड को मैच के पहले दिन ही मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है।

ये भी पढ़ें...Tokyo Olympic 2020: खिलाड़ियों पर सख्त पहरा, मौज-मस्ती और शॉपिंग पर रोक

दुनिया के पहले बल्लेबाज बने

रूट ने चेन्नई टेस्ट में भारत के खिलाफ पांचवां और अपने करियर का 20वां शतक लगाया है। इसके साथ ही उन्होंने मेजबान टीम के खिलाफ 1500 रन भी पूरे कर लिए हैं। रूट अपने 98वें, 99वें और सौवें टेस्ट में लगातार शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। चेन्नई टेस्ट से पहले रूट ने श्रीलंका के खिलाफ इसी महीने दो टेस्ट मैचों में दो सेंचुरी लगाई थी। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में 228 रन और दूसरे टेस्ट में 186 रनों की पारी खेली थी। वे दुनिया के ऐसे नौवें खिलाड़ी बन गए हैं जिसने अपने 100वें टेस्ट में शतक जड़ा है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story