Top

IND vs ENG T20: विराट के सामने चुनौती, चौथे टी20 के लिए रहेगी 'करो या मरो' जैसी स्थिति

दो मैच हारने के बाद भारतीय टीम चाहेगी कि अगर वह टॉस गंवाती है, तो यह मैच के नतीजे में निर्णायक साबित नहीं हो। मौजूदा सीरीज में अब तक टॉस जीतकर लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने आसान जीत दर्ज की है।

Newstrack

NewstrackBy Newstrack

Published on 17 March 2021 11:07 AM GMT

IND vs ENG T20: विराट के सामने चुनौती, चौथे टी20 के लिए रहेगी करो या मरो जैसी स्थिति
X
IND vs ENG T20: विराट के सामने बड़ी चुनौती, चौथे टी20 के लिए 'करो या मरो'
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

नई दिल्ली: अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड और भारत के बीच पांच टी20 मैचों में से तीन मैच हो चुके हैं। जिसमें दो मैचों में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करने में भारतीय टीम नाकाम रही। अब गुरुवार को चौथे टी20 मैच के लिए भारतीय टीम मैदान में उतरेगी। इस मुकाबले में उसके सामने पांच मैचों की सीरीज को बराबर करने की चुनौती होगी और 'करो या मरो' वाली स्थिति होगी। बता दें कि अहमदाबाद में यह मैच शाम 7: 00 बजे शुरू होगा।

टॉस जीतने वाली टीम ने जीता मैच

दो मैच हारने के बाद भारतीय टीम चाहेगी कि अगर वह टॉस गंवाती है, तो यह मैच के नतीजे में निर्णायक साबित नहीं हो। मौजूदा सीरीज में अब तक टॉस जीतकर लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने आसान जीत दर्ज की है। भारतीय कप्तान विराट कोहली हालांकि लगातार अच्छे प्रदर्शन की जरूरत पर जोर देते रहे हैं। उनका कहना है इस साल घरेलू सरजमीं पर होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुए टीम लक्ष्य का पीछा करे या पहले बल्लेबाजी करे, उसे अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जो दो मैच गंवाए

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जो दो मैच गंवाए हैं उसमें टीम को पावर प्ले में जूझना पड़ा, जिसके कारण टीम के अंतिम स्कोर पर असर पड़ा, जबकि दोनों ही मैचों में एक बल्लेबाज (क्रमश: श्रेयस अय्यर और विराट कोहली) ने शानदार प्रदर्शन किया। केएल राहुल के खराब फॉर्म का खामियाजा भी भारत को भुगतना पड़ रहा है, लेकिन कोहली स्पष्ट कर चुके हैं कि कर्नाटक का यह बल्लेबाज और रोहित शर्मा सलामी जोड़ी के रूप में उनकी प्राथमिकता हैं।

ये भी देखें: असम में योगी की ललकार: कहा- राम बिना भारत नहीं, जय श्रीराम से गूंजा कामाख्या

इंग्लैंड के तूफानी गेंदबाजों मार्क वुड और जोफ्रा आर्चर ने पहले छह ओवरों में भारतीय बल्लेबाजों को काफी परेशान किया है। ये दोनों विकेट से अतिरिक्त उछाल हासिल कर भारतीय बल्लेबाजों को दुविधा में डालने में सफल रहे हैं।

rahul tewatiya

चौथे T20 में राहुल तेवतिया को उतार सकते हैं कोहली

तीसरे मैच के बाद कोहली ने कहा है कि हार्दिक पंड्या और वॉशिंगटन सुंदर के साथ टीम में एक अन्य ऑलराउंडर को जगह मिल सकती है और वह पदार्पण का इंतजार कर रहे राहुल तेवतिया और अक्षर पटेल में से कोई एक हो सकता है। कोहली ने तीसरे मैच में 77 रनों की धमाकेदार पारी खेलकर भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया, लेकिन मेजबान टीम के गेंदबाज विरोधी बल्लेबाजों को परेशान करने में नाकाम रहे और जोस बटलर ने तूफानी पारी खेलकर टीम की जीत सुनिश्चित की।

ऑलराउंडरों को गेंदबाजी में भी दिखाना होगा दम

गेंदबाजी में टीम के नंबर एक स्पिनर युजवेंद्र चहल ने दोनों मुकाबलों में रन लुटाए। ऑलराउंडर के रूप में हार्दिक पंड्या की वापसी प्रभावी रही है, लेकिन वह अब तक कोई विकेट नहीं चटका पाए हैं। चोट के बाद वापसी करते हुए पहली सीरीज खेल रहे भुवनेश्वर कुमार ने किफायती गेंदबाजी की है, लेकिन टीम को उनसे उम्मीद है कि वह नई गेंद से नियमित विकेट चटकाएं।

ये भी देखें: मोदी ने किया अलर्ट: नहीं संभले तो फिर बिगड़ेंगे हालात, बचाव पर दिए ये मंत्र

भारत के आफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर ने सबसे अधिक प्रभावित किया है, जिन्होंने 6.95 प्रति ओवर की प्रभावी इकोनॉमी रेट के साथ चार विकेट चटकाए हैं। भारत के 1-2 से पिछड़ने के बावजूद अंतिम एकादश में बड़े बदलाव की उम्मीद नहीं है।

Jose butler

बटलर की फॉर्म में वापसी भारत पड़ी भारी

बटलर की फॉर्म में वापसी भारत के लिए चिंता का विषय है, क्योंकि जिस दिन यह बल्लेबाज लय में होता है, तो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करने की क्षमता रखता है। भारत के खिलाफ दो टेस्ट में बुरी तरह नाकाम रहे जॉनी बेयरस्टो ने मंगलवार को मनोबल बढ़ाने वाली नाबाद 40 रन की पारी खेली। इंग्लैंड को अब दुनिया के नंबर एक टी20 बल्लेबाज डेविड मलान के फॉर्म में लौटने का इंतजार है।

ये भी देखें: ममता का केंद्र पर निशाना, बीजेपी को बताया धोखेबाज, कहा- हमें नहीं दी गई वैक्सीन

टीमें इस प्रकार हैं-

भारत की टी20 टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, राहुल तेवतिया, ईशान किशन।

इंग्लैंड: इयोन मॉर्गन (कप्तान), जोस बटलर, जेसन रॉय, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, बेन स्टोक्स, मोईन अली, आदिल राशिद, रीस टॉपले, क्रिस जॉर्डन, मार्क वुड, सैम कुरेन, टॉम कुरेन, सैम बिलिंग्स, जॉनी बेयरस्टो और जोफ्रा आर्चर।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story