×

India vs Pakistan Asia Cup 2023: भारत पाक मुकाबले पर खतरा, कैंसल हो सकता है महामुकाबला

India vs Pakistan Asia Cup 2023: एक अच्छा मौका है, और इसे यथासंभव संयमित तरीके से कहा जा रहा है, कि पल्लेकेले में भारत बनाम पाकिस्तान एशिया कप 2023 ग्रुप ए मैच बारिश की भेंट चढ़ सकता है।

Yachana Jaiswal
Published on: 1 Sep 2023 7:25 AM GMT
India vs Pakistan Asia Cup 2023: भारत पाक मुकाबले पर खतरा, कैंसल हो सकता है महामुकाबला
X
India vs Pakistan Asia Cup 2023 (Pic Credit -Social Media)

India vs Pakistan Asia Cup 2023: क्रिकेट फैंस के लिए एक बुरी ख़बर है। एशिया कप टूर्नामेंट में बहु प्रतीक्षित मुकाबले पर ग्रहण लग सकता हैं। ग्रुप ए टीम का दौरा मुकाबला श्री लंका में पल्लेकल इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। लेकिन भारत बनाम पाकिस्तान एशिया कप 2023 ग्रुप ए मैच रद्द हो सकता है। जो कैंडी से 30 मिनट की ड्राइव पर है, वे रद्द हो सकता है। पल्लेकल में पिछले दो दिनों से काफी भारी बारिश हो रही है और अगर दूसरे मौसम ऐप्स पर विश्वास किया जाए, तो शनिवार 2 सितंबर को हालात और खराब हो सकते हैं, इसी दिन भारत बनाम पाकिस्तान का मैच होने वाला है। शनिवार के लिए एक्यू वेदर के अनुसार मौसम में बारिश का प्रतिशत 91% है, जिससे जब तक कोई चमत्कार नहीं होता तब तक मैच का होना लगभग असंभव हो सकता है।

श्री लंका में मानसून का असर

अगस्त-सितंबर के दौरान श्रीलंका में धूप और साफ़ मौसम से संबंधित उम्मीद सिर्फ चमत्कार के ही हो सकता हैं। इन दो महीनों के दौरान श्री लंका में क्रिकेट मैच कम ही होते हैं। इन दोनों महीनो में भारी बारिश होती है और श्रीलंका के स्टेडियमों के कुशल ग्राउंड स्टाफ के लिए पूरा मैच आयोजित कर पाना मुश्किल हो जाता है।

पल्लेकेले ने अब तक 33 वनडे मैचों की मेजबानी की है और उनमें से केवल तीन अगस्त-सितंबर महीने के दौरान हुए है। जिससे स्पष्ट संकेत मिलता है कि श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड मानसून के मौसम के कारण इस दौरान क्रिकेट मैचों की मेजबानी करने से पीछे हटता है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, बारिश और गीली आउटफील्ड के कारण महामुकाबले मैच के रुकने की पूरी संभावना है।

तो फिर इस समय एशिया कप क्यों हो रहा है?

यह अंतिम समय में लिया गया फैसला था। जब यह स्पष्ट हो गया कि भारत को टूर्नामेंट के मूल एकल मेजबान पाकिस्तान की यात्रा के लिए सरकारी मंजूरी नहीं मिलेगी। तब एशियाई क्रिकेट परिषद(Asian Cricket Council) के पास हाइब्रिड मॉडल अपनाने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। मौसम की भविष्यवाणी के बावजूद एशिया कप 2023 के अधिकांश मैचों को श्रीलंका में ट्रांसफर करना पड़ा।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story