×

West Indies vs India: वेस्टइंडीज के बल्लेबाज निकोलस पूरन पर आईसीसी ने लगाया जुर्माना, जानें वजह

West Indies vs India: वेस्टइंडीज टीम के बल्लेबाज निकोलस पूरन ने 6 अगस्त को भारत के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में अच्छी पारी खेलकर भी दंडित किए गए। सोमवार को आईसीसी ने आचार संहिता के उल्लंघन पर पूरन पर जुर्माना लगाया गया दिया। पूरन ने रविवार को भारत के खिलाफ 67 रन की विजयी पारी खेली थी।

Yachana Jaiswal
Published on: 8 Aug 2023 2:24 AM GMT
West Indies vs India: वेस्टइंडीज के बल्लेबाज निकोलस पूरन पर आईसीसी ने लगाया जुर्माना, जानें वजह
X
India vs West Indies (Pic Credit- Social Media)

West Indies vs India: भारत के खिलाफ दूसरा टी20 मैच खेलते समय वेस्ट इंडीज के खिलाड़ी पर जुर्माना लगा दिया। लेवल 1 आईसीसी आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए निकोलस पूरन को उनकी मैच फीस से 15% की धनराशि काट ली गई। यह वायलेशन पूरन की सार्वजनिक आलोचना से जुड़ा हुआ है। जो यह कहता है कि एक इंटरनेशनल खेल के दौरान हुई, एक घटना के संबंध में खिलाड़ियों और खिलाड़ी के बर्ताव के लिए आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट के अनुच्छेद(Article) 2.7 में मेंशन है।

क्या हुआ था मैच में

यह घटना भारत की पारी के चौथे ओवर के दौरान विकेट का फैसला एलबीडब्ल्यू लेने के दौरान हुई। पूरन ने फैसले के लिए खिलाड़ियों की समीक्षा करने की आवश्यकता पर अंपायरों पर सवाल उठने से हुआ।

चूंकि पूरन ने उल्लंघन को पहचाना और ऑन-फील्ड अंपायर लेस्ली रीफ़र और निगेल डुगुइड, तीसरे अंपायर ग्रेगरी ब्रैथवेट, चौथे आधिकारिक पैट्रिक गस्टर्ड और मैच रेफरी रिची रिचर्डसन द्वारा सुझाए गए डिसिप्लिनरी उपायों पर सहमति व्यक्त किया।

पूरन के डिसिप्लनरी रिकॉर्ड को एक नेगेटिव प्वाइंट के साथ लिया गया। दो साल के अंदर उनका यह पहला अपराध लेवल 1 के अंतर्गत आने वाले अपराधों में है। जिसमे न्यूनतम जुर्माना, खिलाड़ी के मैच फीस में अधिकतम 50% की कटौती और उनके रिकॉर्ड में एक या दो डिमेरिट अंक जोड़े जाना हैं।

दूसरे टी 20 में पूरन का शानदार फॉर्म

दूसरे टी20I के दौरान वेस्टइंडीज की जीत में पूरन की खास बल्लेबाजी का प्रभाव देखने को मिला। जिसने उन्हें पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त दिला दी। जीत के लिए 153 रनों के लक्ष्य के साथ, वेस्ट इंडीज़ के खिलाड़ी ने शुरुआती ओवर में दो विकेट खोने के बाद बल्लेबाजी करते हुए 40 गेंदों में 67 रनों की तूफानी पारी खेली। बाएं हाथ के बल्लेबाज की पारी ने गुयाना में मैच का रुख बदल दिया। पूरन के विकेट के साथ ही मेजबान टीम के हार की शुरुआत हो गई और चहल के तीसरे ओवर में वेस्टइंडीज ने तीन विकेट खो दिए। भारत ने अपनी गेंदबाजी के साथ जोरदार जवाबी हमला किया, लेकिन वेस्टइंडीज के नौवें विकेट के लिए अल्जारी जोसेफ और अकील होसेन की साझेदारी ने एक ओवर रहते ही मैच जीत लिया।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story