×

India vs West Indies: ICC ने भारत और वेस्टइंडीज पर लगाया जुर्माना, जानें क्या है वजह

India vs West Indies: पहले T20I में स्लो ओवर स्पीड बनाने के लिए भारत और वेस्टइंडीज पर एक बार फिर ICC की नजर रही। जिस कारण उन पर जुर्माना लगाया गया है।

Yachana Jaiswal
Published on: 5 Aug 2023 1:53 AM GMT
India vs West Indies: ICC ने भारत और वेस्टइंडीज पर लगाया जुर्माना, जानें क्या है वजह
X
India vs West Indies (Pic Credit- Social Media)

India vs West Indies T20I ICC Fined: भारत और वेस्ट इंडीज के बीच 3 अगस्त को त्रिनिदाद के ब्रायन लारा क्रिकेट स्टेडियम में पहला t20 खेला गया। इस मैच के दौरान इंडिया और वेस्ट इंडीज धीमी ओवर गति बनाने के कारण ICC से एक बार फिर भारत और वेस्टइंडीज पर जुर्माना लगाया गया है। पहले T20I मैच में दोनों टीमें अपनी गेंदबाजी की पारी के दौरान न्यूनतम ओवर गति से पीछे रह गईं। जिस वजह से उन पर जुर्माना लगाया गया।

आईसीसी ने इस नियम के लिए लगाया जुर्माना

भारत ने अपनी गेंदबाजी पारी के दौरान एक ओवर कम फेंका, जिसके कारण टीम की मैच फीस का पांच प्रतिशत कम कर दिया गया है। दूसरी ओर, वेस्टइंडीज ने दो ओवर कम डाले, जिससे उनके टीम के खिलाड़ियों की मैच फीस में भी दस प्रतिशत की कटौती की गई है। जुर्माना खिलाड़ियों और खिलाड़ी के हेल्प वर्कर्स के लिए, आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार लगाया गया है, जो न्यूनतम ओवर-रेट अपराध से जुड़ा है। इस कानून के अनुसार, खिलाड़ियों को दिए गए समय में ही उनकी टीम से हर एक ओवर फेंकने में फेल रहने पर, उनकी मैच फीस का पांच प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है, जो मैच फीस की 50 प्रतिशत की सीमा के अंतर्गत रहता है।

दोनों टीम ने मानी गलती

वेस्टइंडीज के कप्तान रोवमैन पॉवेल और भारत के कप्तान हार्दिक पंड्या दोनों के टीम ने इस गलती को स्वीकार कर लिया। जिसका सीधा सा मतलब है कि ज्यादा सुनवाई की जरूरत नहीं रही। ये आरोप ऑन-फील्ड अंपायर ग्रेगरी ब्रैथवेट और पैट्रिक गुस्टर्ड के साथ-साथ तीसरे अंपायर निगेल डुगुइड और चौथे अंपायर लेस्ली रीफर ने लगाए। वेस्ट इंडीज मैच में विजेता टीम बनकर उभरी है, जिसने 150 रनों के टारगेट का बचाव करते हुए। भारत को 145/9 पर रोक दिया। त्रिनिदाद में जीत के साथ मेजबान टीम ने पांच मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। बाकी बचे टी 20 मैच गुयाना और फ्लोरिडा में खेले जाने हैं।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story