×

India Vs West Indies ODI Match: Test Match में बारिश ने तोड़ा उम्मीद, अब वनडे में टीम को जीत की चाह

India Vs West Indies ODI Match: भारत और वेस्ट इंडीज के बीच तीन 2 टेस्ट मैच की सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में बारिश बड़ी दुश्मन बनी। मैच का आखिरी पारी नहीं खेल गया। हालांकि, मैच में भारत को 1–0 से जीत मिली है।

Yachana Jaiswal
Published on: 26 July 2023 11:40 AM GMT
India Vs West Indies ODI Match: Test Match में बारिश ने तोड़ा उम्मीद, अब वनडे में टीम को जीत की चाह
X
India vs West Indies ODI Match Series (Pic Credit -Social Media)

India Vs West Indies ODI Match: भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैच की सीरीज खेली गई। जिसमें पहला मैच भारतीय टीम जीती। दूसरे टेस्ट मैच में भी टीम इंडिया ने बल्लेबाजी में बड़ा स्कोर किया। भारत दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में वेस्ट इंडीज से आगे रहा। वही दूसरी पारी में भारतीय कप्तान ने 181 रन पर ही अपनी पारी घोषित कर दी थी। जिसके खिलाफ वेस्ट इंडीज़ के खिलाड़ियों को बल्लेबाजी के लिए अंतिम दिन उतरना था। लेकिन बारिश इस मैच की दुश्मन बनी रहीं। लगातार बारिश होने से मैच में देरी होती गई, अंत में पाचवें दिन का मैच नहीं खेला गया। हालांकि, टेस्ट सीरीज में भारत का प्रदर्शन आंकड़ों से बेहतर रहा। जिससे भारत को इस सीरीज में 1–0 से जीत मिली है।

एक नजर टेस्ट मैच पर,

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज में दूसरे मैच के पांचवें दिन 24 जुलाई का खेल बारिश की भेट चढ़ गया। दूसरी पारी बारिश में धुल गई। अंपायर्स ने उस दिन खेल रद्द करने का फैसला ले लिया। जिससे दूसरा टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया। हालांकि, फिर भी टीम इंडिया ने इस टेस्ट सीरीज को 1-0 से अपने नाम किया। पहला टेस्ट मैच डोमिनिका में खेला गया था जहां पहले टेस्ट मैच की पारी में भारत 141 रन से जीत गया था। वहीं, दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज के लिए 365 रन का टारगेट बनाया था। मैच के पांचवें और आखिरी दिन वेस्ट इंडीज को 289 रन की जररूत थी। दूसरी ओर भारत को जीत के लिए आठ विकेट लेने थे। हालांकि, मैच बारिश के कारण नहीं खेला जा सकता था। भारत को मैच में 1-0 से जीत मिल गई। भारत ने दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 438 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज पहली पारी में 255 रन ही बना पाई थी। ऐसे में टीम इंडिया के स्कोर में 183 रन की बढ़त दर्ज की गई थी। भारत ने तब दूसरी पारी सिर्फ दो विकेट के नुकसान पर 181 रन बनाकर ही घोषित कर दी थी। टीम कुल 364 रन से आगे चल रही थी। इस तरह वेस्टइंडीज टीम को 365 रन का टारगेट मिला था। लेकिन मैच अंत में ड्रॉ हो गया।

ODI में फिर होगा सामना

भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है। इस सीरीज का पहला वनडे मुकाबला बारबाडोस में 27 जुलाई को दोनों टीम के बीच खेला जाएगा। ओडीआई सीरीज में दूसरा मैच 29 जुलाई को होना हैं । इस सीरीज का अंतिम और तीसरा मुकाबला 1 अगस्त को खेला जाएगा। वनडे सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान बीसीसीआई ने पहले ही कर दिया है। टेस्ट मैच के बाद ODI में दोनों टीम एक बार फिर आमने सामने होंगे। वेस्ट इंडीज़ टीम के पास अपने हार का बदला लेने का अच्छा अवसर है। लेकिन टीम इंडिया भी इस मैच में नए उत्साह के साथ खेलने उतरेगी। ऐसे में मैच देखना दिलचस्प होगा।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story