×

India vs West Indies T20I: पहले हार फिर कैप्टन हार्दिक पांड्या के तीखे बोल, फैंस ने जमकर की आलोचना

India vs West Indies T20I: टीम तीसरा यानी की पांचवां टी20 मैच सात विकेट से हार गई। जिससे इस सीरीज को भी 3-2 से हार गई। हार्दिक पंड्या की कप्तानी में यह पहली टी20 सीरीज में हार थी।

Yachana Jaiswal
Published on: 14 Aug 2023 6:45 AM GMT (Updated on: 14 Aug 2023 6:23 AM GMT)
India vs West Indies T20I: पहले हार फिर कैप्टन हार्दिक पांड्या के तीखे बोल, फैंस ने जमकर की आलोचना
X
Hardik Pandya (Pic Credit -Social Media)

India vs West Indies T20I: हार्दिक पंड्या की कप्तानी में भारत फ्लोरिडा में वेस्टइंडीज के खिलाफ पांचवा टी20 मैच हार गया। इस हार को टीम इंडिया ने स्वीकार किया। टीम इंडिया हालांकि, सीरीज में मिली दो जीत के बाद वापसी कर रही थी, लेकिन जीत की लय को जारी नहीं रख सकी। टीम तीसरा यानी की पांचवां टी20 मैच सात विकेट से हार गई। जिससे इस सीरीज को भी 3-2 से हार गई। हार्दिक पंड्या की कप्तानी में यह पहली टी20 सीरीज में हार थी।

हारना भी अच्छा होता है -हार्दिक पांड्या

मैच के बाद, बात चीत के दौरान, ऑलराउंडर ने कहा कि यह उनका विकेट था जिसने मैच का रुख पलट दिया। भारत को पहली बार 5 मैचों की टी20 सीरीज में वेस्टइंडीज के हाथों हार का सामना करना पड़ा है। 3-2 की जीत के साथ कैरेबियाई टीम ने 2016 के बाद टी 20 सीरीज में अपनी पहली जीत हासिल की।

तिलक वर्मा और संजू सैमसन के आउट होने के बाद, भारत को मैच में वह फिनिश नहीं मिल पाई, जिसकी टीम को चाह थी और अंत के ओवरों में लगातार विकेट गिरता रहा। हार्दिक ने कहा कि, “जब मैं आया तो हमने लय खो दी और सिचुएशन का फायदा नहीं उठा पाए। “हम बेहतर होने की कोशिश करते हैं। अंत में, यह ठीक है। हमें ज्यादा समझाने की जरूरत नहीं है। मुझे पता है हमारे ग्रुप के साथी कैसे हैं। हमारे पास इसका पता लगाने के लिए पर्याप्त समय है। हारना भी कई बार अच्छा होता है। पॉजिटिव साइड पर बात करे तो, हमने बहुत कुछ सीखा है।''

डिसीजन लेना,कोई रॉकेट साइंस नही है

पंड्या ने कहा, सभी खिलाड़ी उम्दा प्रदर्शन दिए है। उन्हें शशुभकामनए है कि वे आते रहे और कुछ नया करने की कोशिश करते रहे। यह खेल का हिस्सा है। यह वही है जो मैं उस पल महसूस करता हूं। यदि मैं कोई स्थिति देखता हूं, तो मैं उसके अनुसार फैसला लेता हूं, जो मन में आता है। कोई रॉकेट साइंस नहीं, बस हम अपने मन की भावना को सुनते है। जो भी युवा खिलाड़ी टीम में आ रहा है वह अपने कौशल को दिखा रहा है। जब मैं देखता हूं कि एक युवा अंदर आता है और अपना हाथ ऊपर उठाता है तो मुझे इससे ज्यादा खुशी नहीं हो सकती। सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद। टी20 वर्ल्ड कप भी यहीं होगा। तब बड़ी संख्या में लोग होंगे हम और अच्छा खेलेंगे।''

ऐसा रहा सीरीज

पांच मैचों की सीरीज में एक समय टीम इंडिया 0-2 से पीछे होने के बावजूद, पंड्या एंड कंपनी ने अगले दो गेम जीतने का जज्बा दिखाया। सीरीज के स्कोर को 2–2 पर लेकर आए। हरफनमौला खिलाड़ी व कैप्टन ने अंत तक हार नहीं मानने के लिए खिलाड़ियों की सराहना की।टीम इंडिया के खिलाड़ी तिलक वर्मा, यशस्वी जयसवाल और मुकेश कुमार जैसे कुछ युवा खिलाड़ियों के प्रदर्शन से मैच काफी प्रभावित रहा। वर्मा भारत के सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे, उन्होंने 150 से अधिक रन बनाए, जायसवाल ने अपने दूसरे टी20I में शानदार अर्धशतक बनाया, जबकि मुकेश कुमार ने तीन विकेट लिए और कठिन डेथ ओवर की जिम्मेदारी उठाई।

फैंस ने खराब बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट और खराब कप्तानी विकल्पों के लिए पंड्या की आलोचना की है, जिसके कारण भारत को अपनी 11 सीरीज की जीत का सिलसिला गंवाना पड़ा है। एशिया कप और आईसीसी विश्व कप के दरवाजे पर दस्तक देने के साथ, इस साल के वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहे वेस्टइंडीज से सीरीज में हार निश्चित रूप से भारत के आत्मविश्वास को तोड़ने का काम किया है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में मिली हार के बाद, भारत को 18 अगस्त से आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज खेलनी है। भारत की दूसरी पंक्ति की कप्तानी जसप्रित बुमराह करेंगे।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story