×

Rohit Sharma Captaincy: क्यों नहीं देते रोहित इन खिलाड़ियों को मौका, कप्तानी की दादागिरि में तीन प्लेयर्स का करियर संकट

Indian Cricketer Rohit Sharma Captaincy:कई ऐसे खिलाड़ी है जिन्हें विराट कोहली की कप्तानी में खेल में एक नई पहचान मिली है। हालांकि, कुछ ऐसे भी है जिन्हें रोहित के कैप्टेंसी में पर्याप्त मौका नहीं मिल रहा हैं और उनका क्रिकेट करियर भी प्रभावित हो रहा है।

Yachana Jaiswal
Published on: 21 Jun 2023 1:37 PM GMT
Rohit Sharma Captaincy: क्यों नहीं देते रोहित इन खिलाड़ियों को मौका, कप्तानी की दादागिरि में तीन प्लेयर्स का करियर संकट
X
Indian Cricketer Rohit Sharma Captaincy (Pic Credit - Social Media)

Indian Cricketer Rohit Sharma Captaincy: भारतीय टीम की कप्तानी विराट कोहली के छोड़ने के बाद रोहित शर्मा को टीम का कमांड दिया गया। रोहित शर्मा को भारतीय क्रिकेट टीम के लिए नया उत्तराधिकारी के तौर पर चुना गया। कप्तानी की कमान बदलने पर खिलाड़ियों का रवैया टीम के कप्तान के तरफ बदल जाता है। साथ ही टीम मैनेजमेंट का नजरियां भी बदला हुआ दिखाई देता है। टीम का कप्तान अपने पसंद के खिलाड़ियों को खिलाने में खास दिलचस्पी रखता है। ऐसे में स्वाभाविक है कि रोहित शर्मा की कैप्टेंसी में टीम के कई खिलाड़ियों को प्लेइंग 11 का हिस्सा नहीं बनाया गया उन्हें खेलने का मौका नहीं देकर सीधा बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा।

कई ऐसे खिलाड़ी है जिन्हें विराट कोहली की कप्तानी में खेल में एक नई पहचान मिली है। हालांकि, कुछ ऐसे भी है जिन्हें रोहित के कैप्टेंसी में पर्याप्त मौका नहीं मिल रहा हैं और उनका क्रिकेट करियर भी प्रभावित हो रहा है। हम बात करने वाले है ऐसे 3 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में जिनका करियर रोहित शर्मा के कप्तानी में मौका ना मिलने से समाप्ति के राह पर है,

  • रवि बिश्नोई

इंडियन क्रिकेट टीम के खिलाड़ी रवि विश्नोई का नाम इस लिस्ट में ऊपर है। रवि बिश्नोई भारतीय टीम के स्पिनर गेंदबाज है, जिन्होंने अपनी गेंदबाजी से लोगों को प्रभावित किया है। रवि ने अपने छोटेअंतराल के करियर में भी अपने फैंस के दिलों दिमाग पर खास प्रभाव डाला है। रवि को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज में डेब्यू करने का अवसर दिया गया था।

उसके बाद जहां एशिया कप में भारतीय गेंदबाज विकेट लेने के लिए स्ट्रगल करते हुए देखे जा रहे थे। उस समय पर इस शानदार गेंदबाज ने पाकिस्तान के खिलाफ बाबर आजम को आउट कर टीम को शानदार शुरूआत करने के लिए प्रेरित किया था, इसके बावजूद रोहित शर्मा की कप्तानी के समय में इस खिलाड़ी को टी20 विश्व कप लिए नहीं चुना गया। वर्तमान में रवि को खेली जा रही किसी भी सीरीज में सेलेक्ट नहीं किया गया है। विश्नोई ने भारत के लिए अभी तक 10 टी20 और 1 वनडे मैच ही खेला है। जिसमें वह टी20 में 16 और वनडे में 1 विकेट लेने में सफल रहे है।

  • युजवेंद्र चहल,

इंडियन क्रिकेट टीम के विकेट लेने में एक्सपर्ट लेग स्पिनर गेंदबाज युजवेंद्रर चहल को पिछले साल टी20 विश्व कप के लिए चयनित नहीं किया गया था। लेकिन अबकी बार चहल को ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किए गए, टी20 वर्ल्ड कप में मौका दिया गया था। जबकि रोहित शर्मा ने अबतक इस धुएंधार गेंदबाज पर यकीन न जताते हुए अश्विन को प्लेइंग-11 में मौका दिया है। जो मैच के इस पूरे टूर्नामेंट में सबसे गलत फैसला साबित हुआ था।

लेकिन वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड के खिलाफ आयोजित की गई वनडे सीरीज में शिखर धवन ने अपनी कप्तानी में इस प्लेयर को अवसर दिया जिसमें चहल बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे है। चहल के टूर्नामेंट में इस शानदार प्रदर्शन को देखने के बाद हिटमैन पर पक्षपात का आरोप लगाया जा रहा है कि रोहित ने इस स्टार गेंदबाज को जानबूझकर खेलने का मौका नहीं दिया है।

  • ईशान किशन,

टीम इंडिया के शानदार बल्लेबाज ईशान किशन ने अपने बल्लेबाजी से मैच में तहलका मचाने के लिए जाने जाते है। यह दाएं हाथ से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने के लिए फैंस के बीच फेमस है। उन्होंने टीम इंडिया को अपनी बल्लेबाजी से कई बार शानदार पावर प्ले परफॉर्मेंस दिया है। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा के फैसले पर एक बार फिर सवाल खड़ा किया जा रहा है कि रोहित ने एशिया कप पर और टी20 विश्व कप के लिए ईशान किशन को क्यों नहीं सेलेक्ट किया है।

टी20 विश्व कप में देखा गया था कि सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल पूरे टूर्नामेंट में खराब परफॉर्मेंस दे रहे थे। अगर चयनकर्ता ने टी20 विश्व कप में इस तूफानी बल्लेबाज ईशान को सेलेक्ट किया होता तो टीम इंडिया दोबारा विश्व कप में जीत हासिल करने में कामयाब हो सकती थी। इस पूरे मैच को देखते हुए यह देखना और भी दिलचस्प बना रहेगा कि रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत में ही होने वाले वनडे विश्व कप 2023 में ईशान किशन को कैप्टन खेलने का मौका देगा या नहीं।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story