×

टीम इंडिया के पाकिस्तान जाने से खड़ा हुआ विवाद, जानें क्या है पूरा मामला

कबड्डी विश्व कप में हिस्सा लेने के लिए टीम इंडिया पाकिस्तान के शहर लाहौर पहुंच गई है। लेकिन इस पर अब विवाद खड़ा हो गया है क्योंकि टीम इंडिया बिना परमिशन के ही पाकिस्तान जा पहुंची है।

Shreya
Published on: 10 Feb 2020 4:18 AM GMT
टीम इंडिया के पाकिस्तान जाने से खड़ा हुआ विवाद, जानें क्या है पूरा मामला
X

नई दिल्ली: कबड्डी विश्व कप में हिस्सा लेने के लिए टीम इंडिया पाकिस्तान के शहर लाहौर पहुंच गई है। लेकिन इस पर अब विवाद खड़ा हो गया है क्योंकि टीम इंडिया बिना परमिशन के ही पाकिस्तान जा पहुंची है। खेल मंत्रालय और भारतीय नेशनल फेडरेशन ने कहा कि उन्होंने किसी भी एथलीट को पाकिस्तान जाने की मंजूरी नहीं दी। टीम इंडिया चैम्पियनशिप में हिस्सा लेने के लिए शनिवार को वाघा बॉर्डर के जरिए लाहौर पहुंचा।

पाकिस्तान में पहली बार हो रहा कबड्डी विश्व कप का आयोजन

टीम इंडिया के लाहौर पहुंचने की फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही थी। पाकिस्तान पंजाब के खेल मंत्री राय तैमूर खान भट्टी ने लाहौर के होटल में भारतीय टीम का स्वागत किया। बता दें कि पाकिस्तान में पहली बार कबड्डी विश्व कप का आयोजन हो रहा है। इसमें भारत समेत दस देशों की टीमें हिस्सा ले रही हैं। चैम्पियनशिप शनिवार से शुरु हो चुकी है। टूर्नामेंट लाहौर के पंजाब फुटबाल स्टेडियम शुरू हुआ। चैम्पियनशिप के कुछ मैच फैसलाबाद और गुजरात में खेले जाएंगे।

यह भी पढ़ें: सेना ने 10 आतंकियों की बिछा दी लाशें, दिया बड़े आतंकी हमले का जवाब

सरकार की तरफ से नहीं दी गई टीम को मंजूरी

खेल मंत्रालय के सूत्रों ने कहा, खेल मंत्रालय और विदेश मंत्रालय ने किसी भी टीम को अनुमति नहीं दी है जो किसी भी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व के लिए अनिवार्य होती है। हमें तभी पता चला जब इस बारे में सूचना मांगी गयी। ऐसा करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए।

AKFI ऐसी किसी भी गतिविधि का नहीं करता समर्थन

भारतीय एमैच्योर कबड्डी महासंघ (AKFI) के प्रशासक न्यायाधीश (सेवानिवृत्त) एस पी गर्ग ने भी कहा कि राष्ट्रीय संस्था ने किसी भी टीम को अनुमति नहीं दी है। उन्होंने आगे कहा कि, हमें पाकिस्तान जाने वाली किसी कबड्डी टीम के बारे में कोई सूचना नहीं है। उन्होंने कहा कि संस्था की तरफ से किसी टीम को पाकिस्तान जाने और वहां कबड्डी मैच खेलने की मंजूरी नहीं दी गयी है। सूत्र ने कहा कि संस्था इस तरह की किसी भी गतिविधि का समर्थन नहीं करता। ऐसा करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए।



यह भी पढ़ें: रेप-हत्या के आरोपी फरार: सकते में पुलिस प्रशासन, शुरु हुआ तलाशी अभियान

16 फरवरी को होगा विश्व कप का फाइनल

कबड्डी विश्व कप 9 फरवरी से लाहौर में शुरू हुआ। अब 12 और 13 फरवरी को फैसलाबाद में और 14 फरवरी को पंजाब प्रांत के ही शहर गुजरात में भी मुकाबले होंगे। फिर इस विश्व कप का फाइनल 16 फरवरी को लाहौर में होगा। विजेता टीम को एक करोड़ रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

पहली बार पाकिस्तान बना आयोजक

पाकिस्तान में पहली बार कबड्डी विश्व कप का आयोजन हो रहा है। इसमें भारत समेत दस देशों की टीमें हिस्सा ले रही हैं। जर्मनी, ईरान और अजरबैजान की टीमें भी इसमें शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: महिलाओं पर लाठीचार्ज: पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को जबरन खदेड़ा, बिगड़ा माहौल

Shreya

Shreya

Next Story