×

न्यूजीलैंड दौरा: भारत की T20 टीम की हुई घोषणा, इस दिग्गज बल्लेबाज की हुई वापसी

रविवार को न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय टी20 टीम का ऐलान कर दिया गया है। टीम इंडिया 24 जनवरी से न्यूजीलैंड दौरे पर होगी। न्यूजीलैंड दौरे की शुरुआत 5 टी-20 मैचों की सीरीज से होगी।

Shreya
Published on: 13 Jan 2020 4:22 AM GMT
न्यूजीलैंड दौरा: भारत की T20 टीम की हुई घोषणा, इस दिग्गज बल्लेबाज की हुई वापसी
X
न्यूजीलैंड दौरा: भारत की T20 टीम की हुई घोषणा, इस दिग्गज बल्लेबाज की हुई वापसी

नई दिल्ली: रविवार को न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय टी20 टीम का ऐलान कर दिया गया है। टीम इंडिया 24 जनवरी से न्यूजीलैंड दौरे पर होगी। न्यूजीलैंड दौरे की शुरुआत 5 टी-20 मैचों की सीरीज से होगी। उसके बाद टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन वनडे इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेलने के लिए उतरेगी। फिर 21 फरवरी से ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत दो मैचों की सीरीज होगी।

रोहित शर्मा की टीम में वापसी

T-20 के लिए विराट कोहली की कप्तानी में 16 सदस्यीय भारतीय स्क्वॉड की घोषणा हुई। इस सीरीज में रोहित शर्मा ब्रेक से वापसी कर रहे हैं। रोहित शर्मा को हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ खेली गई सीरीज में आराम दिया गया था। वहीं टी-20 वर्ल्ड कप को देखते हुए महेंद्र सिंह धोनी की वापसी फिर से टल गई है। टीम में धोनी का नाम शामिल नहीं है। अब इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में उनकी वापसी की उम्मीद जताई जा रही है।

यह भी पढ़ें: राशिफल 13 जनवरी: जानते हैं लोहड़ी के दिन किस राशि के सितारे चमकेंगे

संजू सैमसन को नहीं मिली जगह

वहीं इस 16 सदस्यीय भारतीय स्क्वॉड में विकेटकीपर संजू सैमसन को भी जगह नहीं दी गई है। विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को चयनकर्ताओं ने बाहर कर दिया है। सैमसन ने पुणे में श्रीलंका के खिलाफ तीसरा टी-20 मैच खेला था, जिसमें उन्होंने 6 रन बनाए थे। इस दौरे पर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की भी वापसी हो रही है। मोहम्मद शमी को भी रोहित की ही तरह श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज से आराम दिया गया था। अभी चयन समिति ने वनडे और टेस्ट टीम की घोषणा नहीं की है।

5 टी20 मैचों की सीरीज से होगी न्यूजीलैंड दौरे की शुरुआत

BCCI के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, टीम में कोई चौंकाने वाला चेहरा शामिल नहीं है। टीम में संजू सैमसन की जगह रोहित शर्मा आए हैं और बाकी सभी खिलाड़ी टीम में बने रहे हैं। भारत इस दौरे में न्यूजीलैंड टीम के साथ आठ सीमित ओवरों के मैच खेलेगी। जिसमें 5 टी-20 और तीन वनडे मैच शामिल हैं। टीम इंडिया इस दौरे में दो टेस्ट मैच भी खेलेगी। न्यूजीलैंड में टीम इंडिया दौरे की शुरुआत 5 टी20 मैचों की सीरीज से होगी।

यह भी पढ़ें: आंधी रात मनोज तिवारी समेत भाजपा दिग्गज पहुंचे अमित शाह के घर, ये है वजह…

हार्दिक पांड्या की टली वापसी

वहीं 16 सदस्यीय भारतीय स्क्वॉड में हार्दिक पांड्या की वापसी होने वाली है। BCCI की विज्ञप्ति में उल्लेख किया गया है कि हार्दिक की रिहैब प्रक्रिया (Rehab process) उम्मीद से ज्यादा समय ले रही है। भारत-ए टीम में पांड्या की जगह विजय शंकर को न्यूजीलैंड दौरे के लिए चुना गया है।

टीम इंडिया टी-20 स्क्वॉड

न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारत की T20 टीम की घोषणा: विराट कोहली (C), रोहित शर्मा (VC), केएल राहुल, एस धवन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (WK), शिवम दूबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, डब्ल्यू सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मो. शमी, नवदीप सैनी, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर।



न्यूजीलैंड दौरे का टी-20 शेड्यूल

पहला टी-20- ऑकलैंड (24 जनवरी)

दूसरा टी-20- ऑकलैंड (26 जनवरी)

तीसरा टी-20- हेमिल्टन (29 जनवरी)

चौथा टी-20- वेलिंग्टन (31 जनवरी)

पांचवा टी-20- माउंट माउंगानुई (2 फरवरी)

न्यूजीलैंड दौरे का वनडे शेड्यूल

पहला वनडे- हेमिल्टन (5 फरवरी)

दूसरा वनडे- ऑकलैंड (8 फरवरी)

तीसरा वनडे- माउंट माउंगानुई (11 फरवरी)

न्यूजीलैंड दौरे का टेस्ट शेड्यूल

पहला टेस्ट- वेलिंग्टन (21 से 25 फरवरी)

दूसरा टेस्ट- क्राइस्टचर्च (29 फरवरी से 4 मार्च)

यह भी पढ़ें: गिरफ्तार DSP के साथ भी होगा आतंकियों जैसा व्यवहार, J&K पुलिस का बड़ा बयान

Shreya

Shreya

Next Story