×

ICC ने किया दशक की बेस्ट टीमों का चयन, धोनी और कोहली का दिखा जलवा

टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली आईसीसी के इस दशक की बेस्ट टेस्ट, वनडे और टी-20 तीनों ही टीमों में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। आईसीसी ने टेस्ट टीम की कप्तानी भी कोहली को ही सौंपी है।

Newstrack

NewstrackBy Newstrack

Published on 27 Dec 2020 1:04 PM GMT

ICC ने किया दशक की बेस्ट टीमों का चयन, धोनी और कोहली का दिखा जलवा
X
टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली आईसीसी के इस दशक की बेस्ट टेस्ट, वनडे और टी-20 तीनों ही टीमों में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं।
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

नई दिल्ली। क्रिकेट की दुनिया में पिछले 10 वर्षों के दौरान भारत के दो बेहतरीन खिलाड़ियों महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली की प्रतिभा का लोहा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भी माना है। इस दशक के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के आधार पर आईसीसी ने बेस्ट वनडे, टेस्ट और टी 20 की टीमों का चयन किया है। इन टीमों में कोहली और धोनी का दबदबा दिखा है।

ये भी पढ़ें... JK क्रिकेट घोटाला में ED ने फारूक अब्दुल्ला की जब्त की12 करोड़ की संपत्ति

कोहली का नाम तीनों टीमों में शामिल

टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली आईसीसी के इस दशक की बेस्ट टेस्ट, वनडे और टी-20 तीनों ही टीमों में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। आईसीसी ने टेस्ट टीम की कप्तानी भी कोहली को ही सौंपी है।

virat kohli फोटो-सोशल मीडिया

भारत को विश्व चैंपियन बनाने वाले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को इस दशक की बेस्ट वनडे और टी 20 टीमों का कप्तान चुना गया है। इस तरह क्रिकेट के तीनों प्रारूपों की कप्तानी भारत के इन दोनों दिग्गज खिलाड़ियों को ही सौंपी गई है।

वनडे टीम की कप्तानी धोनी के हाथों में

आईसीसी की ओर से 50 ओवरों की टीम की कप्तानी 28 साल बाद भारत को विश्व कप जिताने वाले महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में दी गई है। टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली भी इस टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क और विस्फोटक ओपनर डेविड वॉर्नर को भी टीम में जगह दी गई है।

मौजूदा समय में विश्व के सर्वश्रेष्ठ आलराउंडर माने जाने वाले इंग्लैंड के बेन स्टोक्स और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को भी दशक की सर्वश्रेष्ठ वनडे टीम में चुना गया है। दक्षिण अफ्रीका के शानदार बल्लेबाज एबी डिविलियर्स भी टीम में जगह पाने में कामयाब हुए हैं जबकि न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर इमरान ताहिर को भी इस टीम में जगह दी गई है।

आईसीसी की दशक की वनडे टीम

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर) विराट कोहली, डेविड वॉर्नर, एबी डिविलियर्स, बेन स्टोक्स, शाकिब अल हसन, मिशेल स्टार्क, इमरान ताहिर, ट्रेंट बौल्ट और लसिथ मलिंगा।

ये भी पढ़ें...मिताली राज: क्रिकेट की धुरंधर खिलाड़ी, आज तक महिला टीम नहीं तोड़ सकी ये रिकॉर्ड

टी 20 टीम के कप्तान भी धोनी

dhoni फोटो-सोशल मीडिया

वनडे टीम के साथ ही महेंद्र सिंह धोनी को आईसीसी की ओर से इस दशक की बेस्ट टी 20 टीम का भी कप्तान चुना गया है। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इस टीम में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स और वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड और क्रिस गेल को भी इस टीम में जगह मिली है। अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान को भी टीम में चुना गया है।

आईसीसी की टी 20 टीम

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), क्रिस गेल, रोहित शर्मा, एरोन फिंच, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल, कीरोन पोलार्ड, जसप्रीत बुमराह, राशिद खान और लसिथ मलिंगा।

कोहली को बनाया टेस्ट टीम का कप्तान

आईसीसी की ओर से घोषित इस दशक की बेस्ट टेस्ट टीम की कप्तानी विराट कोहली के हाथों में सौंपी गई है। विराट कोहली के अलावा टीम इंडिया के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भी इस टीम में जगह दी गई है। टीम के ओपनर बल्लेबाज के रूप में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर को शामिल किया गया है जबकि न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन नंबर तीन बल्लेबाज के रूप में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं।

ऑलराउंडर के रूप में बेन स्टोक्स को टीम में शामिल किया गया है जबकि तेज गेंदबाजी का जिम्मा दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन, इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड को सौंपा गया है। श्रीलंका के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर कुमार संगकारा भी इस टीम में शामिल किए गए हैं।

ये भी पढ़ें...इस भारतीय क्रिकेटर के पिता निधन, इसलिए अंतिम संस्कार में नहीं हो पाएगा शामिल

आईसीसी की दशक की टेस्ट टीम

विराट कोहली (कप्तान), एलिस्टर कुक, डेविड वॉर्नर, केन विलियमसन, स्टीव स्मिथ, कुमार संगकारा (विकेटकीपर) बेन स्टोक्स, डेल स्टेन, रविचंद्रन अश्विन, जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड।

आईसीसी की ओर से दशक की महिला वनडे टीम भी घोषित की गई है और इस टीम में भारत की दो खिलाड़ियों मिताली राज और झूलन गोस्वामी को शामिल किया गया है। इस वनडे टीम की कप्तानी ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग को सौंपी गई है।

आईसीसी की दशक की महिला वनडे टीम

मेग लेनिंग (कप्तान), सुजी बेट्स, मिताली राज, स्टेफनी टेलर,सराह टेलर, एलीसा पेरी, डॉन वॉन, निएकर्क, मारिजाने कैप, झूलन गोस्वामी अनीसा मोहम्मद।

आईसीसी की ओर से दशक की बेस्ट महिला टी 20 टीम में भारत की हरमनप्रीत कौर और पूनम यादव को जगह दी गई है। ऑस्ट्रेलिया की मेग लेनिंग को इसकी भी कप्तानी सौंपी गई है।

आईसीसी की महिला टी 20 टीम

मेग लेनिंग (कप्तान), एलिसा हिली, सोफी डेवाइन, सुजी बेट्स, हरमनप्रीत कौर, स्टेफनी टेलर, डिएंड्रा डॉटिन, एलीसा पैरी, मेगन शट, अन्या श्रब्सोल और पूनम यादव।

ये भी पढ़ें...क्रिकेट में मचा हंगामा: विराट के पिता बनने पर खलबली, असमंजस में पूरी टीम

रिपोर्ट-अंशुमान तिवारी

Newstrack

Newstrack

Next Story