IPL-2020 Schedule: जयपुर को मिली 5 मैंचों की मेजबानी, यहां खेले जाएंगे मैच

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के फैन्स बेसबरी से आईपीएल के शुरु होने का इंतजार कर रहे हैं। इसके शेड्यूल को लेकर लोगों के बीच काफी असमंजस की स्थिति थी जो कि अब साफ होती नजर आ रही है।

Published by Shreya Published: February 17, 2020 | 11:49 am
Modified: February 17, 2020 | 7:34 pm

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के फैन्स बेसबरी से आईपीएल के शुरु होने का इंतजार कर रहे हैं। इसके शेड्यूल को लेकर लोगों के बीच काफी असमंजस की स्थिति थी जो कि अब साफ होती नजर आ रही है। आईपीएल-2020 (IPL) का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। आपको बता दें कि आईपीएल 2020 की शुरुआत 29 मार्च से शुरु होने वाला है।

जयपुर को मिली 5 मैचों की मेजबानी

वहीं शेेड्यूल के मुताबिक, जयपुर को पांच मैचों की महज मेजबानी मिली है। फिलहाल शुरुआती दो मुकाबले हाई कोर्ट के फैसले के अधीन हैं। इन दोंनों मुकाबलों को गुवाहाटी में शिफ्ट किए जाने की बात कही जा रही है। इस पर राजस्थान हाई कोर्ट गुरुवार यानि 20 फरवरी को अपना फैसला सुनाएगा। जयपुर में खेले जाने वाले सभी पांच मैच सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले जाएंगे। क्रिकेट प्रेमियों को उम्मीद थी कि राजस्थान को इस बार ज्यादा मैचों की मेजबानी का मौका मिलेगा, लेकिन फिलहाल उन्हें पांच मैचों से ही संतोष करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: रिसर्च: अब दिल व दिमाग की चोट से बचाएगी ये नई दवा, CDRI के योगदान से हुई ‘लाइफसेफ’

5 अप्रैल को होगा पहला मुकाबला

जानकारी के अनुसार, टीम राजस्थान रॉयल्स का पहला मुकाबला 5 अप्रैल दिल्ली के खिलाफ खेला जाएगा और 9 अप्रैल को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टीम उतरेगी। ये मैच जयपुर में खेले जाएंगे या फिर गुवाहाटी में अभी इस पर हालात साफ नहीं हो पाए हैं। वहीं जयपुर में खेले जाने वाले मैचों में राजस्थान रॉयल्स 21 अप्रैल को हैदराबाद के खिलाफ उतरेगी। ये मैच रात के 8 बजे खेला जाएगा। इसके अलावा 25 अप्रैल को रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के खिलाफ और किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 29 अप्रैल को मैच होगा।

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र गठबंधन खतरे में! गिर सकती है ठाकरे की सरकार, अहम बैठक आज

CSK और MI से इस दिन होंगे मुकाबले

इसके अलावा रॉयल्स जयपुर में 4 मई को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मैच होगा और 11 मई को मुंबई इंडियंस के खिलाफ मुकाबले के लिए टीम उतरेगी। इस दोनों मैच का प्रसारण भी रात के 8 बजे होगा। 29 मार्च से शुरु होने वाले आईपीएल 2020 के इस सीजन का पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा।

50 दिनों तक चलेगा लीग राउंड

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस सीजन का लीग राउंड 50 दिनों तक चलेगा। जिसकी शुरुआत 29 मार्च से होगी और स चरण का अंतिम मुकाबला 17 मई को होगा। वहीं आईपीएल मैच का फाइनल मुकाबला 24 मई को खेला जाएगा बता दें कि पिछली बार लीग राउंड 44 दिनों तक ही चला था।

यह भी पढ़ें: बसपा में तूफान: पार्टी के इस नेता ने दी आत्महत्या की धमकी, जानिए पूरा मामला

इस लीग राउंड में बढ़ाया गया एक हफ्ते का वक्त

IPL गर्वनिंग काउंसिल के मुताबिक, इस सीजन महज 6 दिन ही एक दिन में दो मुकाबले खेले जाएंगे और ये सभी मुकाबले रविवार को ही खेले जाएंगे। इसके चलते ही इस लीग राउंड में एक हफ्ते का वक्त बढ़ाया गया है। जिस वजह से इस बार आईपीएल 50 दिनों तक खेला जाएगा। दिन में जो भी मुकाबले होंगे वो शाम के 4 बजे शुरु होंगे, जबकि रात में खेले जाने वाले मुकाबले रात के 8 बजे शुरु होंगेॉ

BCCI ने लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों को किया दरकिनार

BCCI ने एक बार फिर इस सीजन में भी आरएम लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों को दरकिनार कर दिया है। आरएम लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों में ये कहा गया था कि, टीम इंडिया के आखिरी इंटरनेशनल मैच और आईपीएल के पहले मुकाबले के बीच कम से कम दो हफ्तों का अंतर होना चाहिए। बता दें कि टीम इंडिया आईपीएल से पहले इस बार अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच 18 मार्च को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलेगा। जिसके केवल 11 दिन बाद ही आईपीएल शुरु हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: 8 साल की बूढ़ी बच्ची: इस गंभीर बीमारी से लड़ते-लड़ते हो गई मौत