×

IPL 2023 Orange and Purple Cap: शुभमन गिल का आरसीबी के खिलाफ शानदार शतक, ऑरेंज कैप की जंग में ये खिलाड़ी है सबसे आगे

IPL 2023 Orange and Purple Cap: आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी को ऑरेंज कैप और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी को पर्पल कैप मिलता है।

Yachana Jaiswal
Published on: 22 May 2023 6:51 PM GMT
IPL 2023 Orange and Purple Cap: शुभमन गिल का आरसीबी के खिलाफ शानदार शतक, ऑरेंज कैप की जंग में ये खिलाड़ी है सबसे आगे
X
IPL 2023 Orange and Purple Cap (Pic Credit - Twitter)

IPL 2023 Orange and Purple Cap: आईपीएल 2023 (Indian Premier League 2023) में शुभमन गिल ने इस सीजन का दूसरा शतक लगाया है। वहीं मैच में आरसीबी के किंग विराट कोहली ने भी सीजन का लगातार दूसरा शतक लगाया था, हालांकि, फिर भी मैच में जीत नहीं मिल पाई। गुजरात टाइटंस के खिलाफ 101 रनों की नाबाद पारी के साथ शुभमन गिल ने ऑरेंज कैप की रेस में विराट कोहली को पीछे छोड़कर लंबी छलांग मारी है। इस मैच को जीतने के साथ ही गुजरात टाइटंस ने प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर लिया है। ऑरेंज कैप की रेस में फाफ डु प्लेसिस अभी भी सबसे आगे चल रहे है। हालांकि, रविवार मैच में शुभमान गिल ने जिस स्पीड से शतक बनाया है उससे उन्होंने इस लिस्ट में लम्बी छलांग लगाई है।

ऑरेंज कैप की जंग में ये खिलाड़ी है सबसे आगे

आईपीएल 2023 में कुछ युवा खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से रंग जमा दिया है। सोमवार को गुजरात और बैंगलोर के बीच हुए मैच में शुभमन गिल ने एक छोर से मोर्चा संभाले रखा और शानदार शतक जड़ दिया। कुछ खिलाड़ी शुरुआत की शानदार फॉर्म को बरकरार नहीं रख पाए है। जबकि फाफ डु प्लेसिस और विराट कोहली के साथ यशस्वी जायसवाल जैसे युवाओं के खेल में रनों का लय शानदार बन चुका है। यही वजह है कि पर्पल और ऑरेंज कैप की रेस भी लगातार दिलचस्प होती जा रही है।

ऑरेंज कैप की रेस में बल्लेबाजों की सूची

IPL 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

बल्लेबाज मैच रन टीम

फाफ डुप्लेसी 14 702 रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर

शुभमन गिल 14 680 गुजरात टाइटंस

विराट कोहली 14 63 रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर

यशस्वी जायसवाल 14 625 राजस्थान रॉयल्स

डेवॉन कॉनवे 14 585 चेन्नई सुपर किंग्स

सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट

गेंदबाज मैच विकेट टीम

मोहम्मद शमी 14 24 गुजरात टाइटंस

राशिद खान 14 24 गुजरात टाइटंस

युजवेंद्र चहल 14 21 राजस्थान रॉयल्स

पीयूष चावला 14 20 मुंबई इंडियंस

वरुण चक्रवर्ती 14 20 कोलकाता नाइट राइडर्स

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 के फाइनल के बाद इस रेस में जो भी खिलाड़ी आगे रहेंगे उन्हें पर्पल और ऑरेंज कैप विजेता घोषित किया जाएगा और अवॉर्ड दिया जाएगा। अभी तक ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर सबसे ज्यादा 3 बार ऑरेंज कैप हासिल करने वाले इकलौते खिलाड़ी है।

आईपीएल 2023 पर्पल कैप

पर्पल कैप एक ऐसा पुरस्कार है जो इंडियन प्रीमियर लीग(IPL)के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी के नाम किया जाता है। पर्पल कैप जीतने वाले खिलाड़ी को टूर्नामेंट के उस सीजन का सबसे बेहतरीन गेंदबाज भी माना जाता है।

आईपीएल 2023 ऑरेंज कैप

IPL में ऑरेंज कैप उन बल्लेबाजों को दिया जाता है जो सबसे ज्यादा रन बनाते है। जो खिलाड़ी जारी आईपीएल में पूरे सीजन भर सबसे ज्यादा रन बनाता है उसको ऑरेंज कैप दी जाती है। जैसे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी को पर्पल कैप दी जाती है वैसे ही सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी को ऑरेंज कैप दिया जाता है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story