×

IPL 2023 PlaOff: 51 दिन 70 मैच के बाद पहले क्वालीफायर में चेन्नई और गुजरात के बीच होगी टक्कर

IPL 2023 PlaOff: आईपीएल 2023 प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई करने वाली पहली टीम हार्दिक पंड्या की कैप्टेंसी वाली गुजरात टाइटंस रही। वहीं, दूसरी टीम चेन्नई सुपर किंग्स थी। पहला क्वॉलिफायर मुकाबला गुजरात टाइटन्स (GT) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK ) के बीच खेला जाएगा।

Yachana Jaiswal
Published on: 23 May 2023 8:14 AM GMT
IPL 2023 PlaOff: 51 दिन 70 मैच के बाद पहले क्वालीफायर में चेन्नई और गुजरात के बीच होगी टक्कर
X
IPL 2023 (Pic Credit - Twitter)

IPL 2023 PlaOff: 23 मई यानी मंगलवार को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में आईपीएल के 16 वें सीजन का पहला क्वालीफायर मैच खेला जाएगा। 51 दिन में आईपीएल के 2023 का 16 वां सीजन का 70 लीग स्टेज खत्म हो चुका है। जिसके बाद गुजरात टाइटंस प्वाइंट टेबल में पहले स्थान पर बनी रही है। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 को लेकर क्रिकेट लवर्स में खूब उत्साह देखने को मिल रहा है। हालांकि अब इसका लीग का मैच अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है। 70 मैचों के बाद प्लेऑफ की चार टीम का नाम क्वालीफायर के लिए जरी हो चुका है। लीग मैच खत्म होने के बाद गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) पहले, चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) दूसरे, लखनऊ सुपरजायंट्स (Lucknow Super Giants) तीसरे और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) प्वाइंट टेबल में चौथे नंबर पर बनी रहीं। टूर्नामेंट का पहला क्वॉलिफायर मुकाबला गुजरात टाइटन्स (GT) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच 23 मई 2023 को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा।

आइए इन टीमों का पिछला जीत का रिकॉर्ड क्या रहा है?इसके बारे में जानते है,

चेन्नई सुपर किंग्स(Chennai Super Kings)

चेन्नई सुपर किंग्स की कैप्टेंसी महेंद्र सिंह धोनी कर रहे है। चेन्नई टीम इस बार 17 अंकों के साथ प्वाइंट टेबल में दूसरे नंबर पर जगह बनाने में कामयाब रही है। चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल के 16 वर्ष के इतिहास में 12वीं बार रिकॉर्ड बनाते हुए प्लेऑफ में पहुंच चुकी है। इसके अतिरिक्त चेन्नई टीम अपने खिलाफ खेलने वाले टीम को हराकर 9 बार फाइनल मैच भी खेल चुकी है। इसके अतिरिक्त 2010, 2011, 2018 और 2021 में चार बार आईपीएल की चैंपियन ट्रॉफी को शानदार जीत के साथ अपने नाम किया है। आपको बता दें कि 2011 में पहली बार प्लेऑफ सिस्टम शुरू होने के बाद चेन्नई ने तीनों ट्रॉफी लीग स्टेज में नंबर-2 पर फिनिश करने के बाद ही जीती।2010 में टीम नंबर 3 पर रहकर चैंपियन बनी थी, लेकिन तब सेमीफाइनल सिस्टम का पैटर्न हुआ करता था।

गुजरात टाइंटस(Gujarat Titans)

गुजरात टाइटंस की टीम ने इस बार आईपीएल में हार्दिक पंड्या की कप्तान में शानदार खेल का प्रदर्शन दिखाया है। यह टीम 20 अंकों के साथ प्वाइंट टेबल में लंबे समय से टॉप पर बनी रही थी और अंत में नंबर 1 पर बनी रही। टीम ने इस सीजन में 14 में से 10 मुकाबले अपने नाम किए है। 2022 में पहली बार आईपीएल में शामिल हुई गुजरात टाइटंस की टीम लगातार दूसरे सीजन में भी प्लेऑफ तक का सफर तय कर यहां पहुंची है। गुजरात टाइटंस टीम ने पिछले साल आईपीएल में जीत दर्ज कर चैंपियन ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाया था। गुजरात इस बार 23 मई के क्वालिफायर-1 में धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स टीम के होम ग्राउंड एमए चिदंबरम स्टेडियम पर भिड़ेगी। चेन्नई के खिलाफ टीम ने अब तक प्लेऑफ में कोई मैच नहीं खेला है। लेकिन लीग स्टेज के मैच में दोनों टीम के बीच तीन मुकाबले खेले गए और तीनों मैच में गुजरात को ही जीत मिली है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story