×

6 गेंदों पर 6 छक्के: पोलार्ड ने की युवराज के रिकॉर्ड की बराबरी, हीरो को बना दिया विलेन

वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने एंटीगुआ में श्रीलंका के खिलाफ पहले टी-20 मुकाबले में अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से हर किसी को हैरान कर दिया।

Shivani Awasthi
Published on: 4 March 2021 4:37 AM GMT
6 गेंदों पर 6 छक्के: पोलार्ड ने की युवराज के रिकॉर्ड की बराबरी, हीरो को बना दिया विलेन
X

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने एंटीगुआ में श्रीलंका के खिलाफ पहले टी-20 मुकाबले में अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से हर किसी को हैरान कर दिया। पोलार्ड ने श्रीलंका के गेंदबाज अकिला धनंजय के एक ओवर में छह छक्के जड़कर मैच का पासा ही पलट दिया।

अपने इस विस्फोटक अंदाज से पोलार्ड ने एक ओवर में छह छक्के जड़ने के युवराज सिंह और हर्शल गिब्स के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली। पोलार्ड ने अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से एक ओवर पहले ही हैट्रिक लेने वाले अकिला धनंजय को हीरो से विलेन बना दिया।

श्रीलंका के खिलाफ पोलार्ड ने किया कमाल

पोलार्ड ने श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मैच में यह कारनामा किया। मैच के पांचवें ओवर में उन्होंने छह गेंदों पर लगातार छह छक्के जड़ डाले और रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया। पोलार्ड ने 11 गेंदों में शानदार 38 रन बनाए।

ये भी पढ़ेँ- भारत की नजर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पर, फाइनल के लिए करना होगा ये काम

अपनी शानदार बल्लेबाजी के जरिए पोलार्ड ने युवराज सिंह के टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 6 छक्के लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी की है। युवराज सिंह ने 14 साल पहले यह कमाल दिखाया था।

वेस्टइंडीज को दिलाई शानदार जीत

पोलार्ड जिस समय बैटिंग करने के लिए पिच पर पहुंचे, उस समय वेस्टइंडीज की टीम अपने 4 विकेट खो चुकी थी। हालांकि लेंडल सिमोन्स और एविन लुईस ने वेस्टइंडीज को काफी तेज शुरुआत दिलाई थी मगर उसके बाद श्रीलंका के गेंदबाज धनंजय ने हैट्रिक लेकर मैच में श्रीलंका की वापसी करा दी थी।

धनंजय ने क्रिस गेल और निकोलस पूरन को जीरो पर आउट करके वेस्टइंडीज को बैकफुट पर ढकेल दिया था मगर इसके बाद पोलार्ड और होल्डर ने वेस्टइंडीज की पारी को संभालते हुए टीम को शानदार जीत दिला दी।

युवराज व गिब्स के रिकॉर्ड की बराबरी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में छह छक्के जड़कर पोलार्ड ने युवराज सिंह और हर्शल गिब्स के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। युवराज सिंह ने 2007 में आईसीसी वर्ल्ड टी 20 में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में लगातार छह छक्के जड़ दिए थे।

ये भी पढ़ेँ- कौन बनेगी बुमराह की दुल्हनिया, पूरे देश की टिकी निगाहें, जान कर उड़ जाएंगे होश

युवराज सिंह से पहले दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स ने भी 2007 में ही यह कमाल दिखाया था। हालांकि उन्होंने वनडे मुकाबले के दौरान छह गेंदों पर छह छक्के जड़े थे। गिब्स ने नीदरलैंड के गेंदबाज डान वैन बुंगे के ओवर में सभी गेंदों पर छक्के जड़ दिए थे।

Yuvraj Singh

हैट्रिक के बाद धनंजय बने विलेन

एंटीगुआ में श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए पहले टी 20 मैच में श्रीलंका के गेंदबाज धनंजय एक ही ओवर बाद हीरो से विलेन बन गए।

धनंजय ने अपने दूसरे ओवर में शानदार हैट्रिक ली थी मगर उनके तीसरे ही ओवर में पोलार्ड ने 29 गेंदों पर 6 छक्के लगाकर 36 रन जुटा लिए। धनंजय ने एविन लुईस, क्रिस गेल और निकोलस पूरन को लगातार तीन गेंदों पर आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की थी मगर उनके अगले ही ओवर में पोलार्ड ने मैच का खाका ही बदल दिया।

आईपीएल में भी पोलार्ड का शानदार रिकॉर्ड

पोलार्ड आईपीएल मैचों में भी अपनी बल्लेबाजी का जौहर दिखाते रहे हैं। पोलार्ड ने अभी तक आईपीएल में 164 मैच खेले हैं और इन मैचों में उन्होंने 3023 रन बनाए हैं। पोलार्ड आईपीएल में 15 अर्धशतक लगा चुके हैं। गेंदबाजी में भी उन्होंने कमाल दिखाते हुए 60 विकेट हासिल किए हैं।

वेस्टइंडीज को सीरीज में मिली बढ़त

इससे पहले मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट के नुकसान पर 131 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज को मैच जीतने के लिए 132 रनों का लक्ष्य मिला था जिसे वेस्टइंडीज ने 13.1 ओवर में ही पूरा कर लिया।

ये भी पढ़ेँ- दो साल तक फ्री LPG Cylinder देगी मोदी सरकार, ऐसे उठाएं फायदा

वेस्टइंडीज की टीम ने छह विकेट के नुकसान पर 134 रन बनाकर चार विकेट से मैच जीत लिया। इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज ने तीन मैचों की टी 20 सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story