×

Kuldeep Yadav World Cup record: दो हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड, वर्ल्ड कप में दूसरी टीमों का बढ़ा सकते है टेंशन

Kuldeep Yadav World Cup record: सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज का खिताब भी अपने नाम किया है। इसके साथ ही कुलदीप को टूर्नामेंट के इतिहास में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बनने सौभाग्य प्राप्त हुआ।

Yachana Jaiswal
Published on: 5 Aug 2023 7:00 AM GMT
Kuldeep Yadav World Cup record: दो हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड, वर्ल्ड कप में दूसरी टीमों का बढ़ा सकते है टेंशन
X
Kuldeep Yadav World Cup Record (Pic Credit-Social Media)

Kuldeep Yadav World Cup record: कुलदीप यादव भारतीय टीम के स्पिन अटैकर के रूप में अहम हिस्सा है। कुलदीप का जन्म 14 दिसंबर 1994 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुआ था। कुलदीप की गेंदबाजी स्टाइल स्लो लेफ्ट आर्म चाइनामैन का है। कुलदीप यादव बाएं हाथ के तेज गेंदबाज है। जिनको कद के मुताबिक नौकरी मिलना मुश्किल था। ऐसे में वे भारत के लिए अगला जहीर खान बनने के बड़े सपनों के साथ कानपुर में एक क्रिकेट अकादमी में एडमिशन ले लिया। जिसके बाद अपने प्रतिभा को निखारने का कोई मौका नहीं छोड़ा।

कुलदीप यादव वर्तमान में मिडिल ओवर्स में विकेट लेने के लिए बेहतर ऑप्शन माने जाते है। जो टीम को विपरीत टीम पर हावी होने में मदद करता है। इसके अलावा कुलदीप यादव निचले ऑर्डर में भी अच्छी बल्लेबाजी कर लेते हैं। 2014 अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज का खिताब भी अपने नाम किया है। इसके साथ ही कुलदीप को टूर्नामेंट के इतिहास में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बनने सौभाग्य प्राप्त हुआ। लेकिन फिर भी कुलदीप यादव को इंडियन टीम के तरफ से वनडे कॉल-अप के लिए बहुत लंबा इंतजार नहीं करना पड़ा।

खास उपलब्धियों से बनाया नाम

कुलदीप 2017 के मध्य में वेस्ट इंडीज दौरे के दौरान अपना पहला मैच खेले। यादव के करियर में एक खास उपलब्धि 18 दिसंबर 2019 को मिली, जब वह वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच के दौरान इंटरनेशनल क्रिकेट में दो हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने। कुलदीप यादव अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो हैट-ट्रिक लेने वाले एकमात्र भारतीय गेंदबाज बने हैं, दोनों हैट्रिक ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मैच में लेने का रिकॉर्ड बनाया हैं। 28 वर्षीय खिलाड़ी ने 17 जनवरी 2020 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे के दौरान ने एक और उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की। अपनी 58वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल करके वनडे क्रिकेट में पारी के हिसाब से सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारत के सबसे तेज स्पिन गेंदबाज बन चुके है।

डेब्यू में पांच विकेट का रिकॉर्ड

T20I फॉर्मेट में इंग्लैंड के खिलाफ प्रदर्शन देने के दौरान, कुलदीप ने अपना पहला पांच विकेट साल 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ लिया था। ये मैच इंग्लैंड के खिलाफ उनका डेब्यू मैच भी था। इंग्लैंड के खिलाफ कुलदीप यादव का शानदार स्पैल देखकर फैंस हैरान रह गए। साल 2017 और 2018 को कुलदीप यादव के लिए प्राइम टाइम माना जाता है। उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच का पांच विकेट लिया और यह वेस्टइंडीज के खिलाफ था। अपने शानदार प्रदर्शन के बाद वह आईसीसी रैंकिंग में अच्छी स्थान पाने में सफल रहे।

आंकड़ों पर एक नजर

कुलदीप टीम इंडिया के अलावा सेंट्रल जोन, इंडिया ए, इंडिया अंडर 19, कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस, उत्तर प्रदेश और उत्तर प्रदेश अंडर 19 का हिस्सा रह चुके हैं। 84 वनडे मैच खेला है जिसमें 82 में बॉलिंग की है। 4348 बॉल डाले है। 3744 रन बनाया है। 141 विकेट लिया है। 26.55 औसत से विकेट लिया वही स्ट्राइक रेट 30.8 रहा। इस रिकॉर्ड में 6 बार 4 विकेट लेने का रिकॉर्ड हैं वही 5 विकेट 1 बार लेने का रिकॉर्ड बनाया है। बतौर बल्लेबाज 84 मैच में से 31 में बल्लेबाजी की है। जिसमे 164 रन, 59.42 स्ट्राइक रेट से 11.71 औसत से रन बनाया है। कुलदीप के नाम 13 चौके है। 19 अधिकतम रन रहा है।

2019 आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारतीय क्रिकेटर कुलदीप यादव ने स्पिनर के तौर पर अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने टूर्नामेंट के दौरान 7 मैचों में 6 विकेट लिए। आईसीसी मेंस क्रिकेट विश्व कप 2019 में बाबर आजम को बोल्ड करने के लिए कुलदीप की गेंद ने लोगों काफी ध्यान आकर्षित किया था।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story