×

Leap Year: इन खिलाड़ियों का चार साल में एक बार होता है जन्मदिन, अब इतनी हुई उम्र

Ashiki
Published on: 29 Feb 2020 8:27 AM GMT
Leap Year: इन खिलाड़ियों का चार साल में एक बार होता है जन्मदिन, अब इतनी हुई उम्र
X

नई दिल्ली: बर्थडे सेलिब्रेट करना आज कल एक प्रथा बन गयी है। त्योहारों से ज्यादा लोगों को अपने जन्मदिन का बेसब्री से इंतजार रहता है। जिसके जश्न की तैयारियां महीने भर पहले से ही शुरू हो जाती है। मगर इस दुनिया में कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो अपना बर्थडे चार साल में एक ही बार मना पाते हैं। क्रिकेट की दुनिया में भी कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनका जन्म लीप डे यानि 29 फरवरी को हुआ और वे चार साल में एक बार अपना जन्मदिन मना पाते हैं।

अल्फ गोवर-

इंग्लैंड के तेज बल्लेबाज अल्फ गोवर का जन्म 29 फरवरी 1908 को साउथ लंदन में हुआ था। वे इंग्लैंड के सीनियर क्रिकेटर थे, जब 7 अक्टूबर 2001 को 93 साल की उम्र में उन्‍होंने दुनिया को अलविदा कहा। गोवर ने इंग्लैंड की ओर से चार इंटरनेशनल टेस्ट मैच खेले, जबकि 362 फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैच खेले। गोवर ने 1936 को भारत के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया ‌था और उन्होंने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच भी 1946 में भारत के खिलाफ ही खेला।

ये भी पढ़ें: भारत ने श्रीलंका को रौंदकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की

शॉन एबट-

ऑस्ट्रेलिया के फ़ास्ट गेंदबाज शॉन एबट का भी जन्म 1992 में आज ही के दिन हुआ था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की ओर से एक वनडे और तीन टी20 मैच खेले हैं। शॉन एबट ने 2014 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे और टी20 क्रिकेट में डेब्यू किया था। एबट ने नाम सीमित ओवर क्रिकेट में एक विकेट और छोटे फॉर्मेट में 3 विकेट है।

ये भी पढ़ें: उन्नाव कांड: पीड़िता के पिता की हत्या के मामले में चार मार्च को आएगा कोर्ट का फैसला

गाविन स्‍टीवन -

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज गाविन स्टीवन का जन्म 1932 में Leap Day पर ही हुआ था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की ओर से चार टेस्ट मैच खेले हैं। 1959 को पाकिस्‍तान के खिलाफ डेब्यू करने वाले स्टीवन ने चार टेस्ट मैचों में 112 रन बनाए थे। उन्होंने आखिरी इंटरनेशनल मैच 1960 में भारत के लिए खिलाफ मुंबई में खेला था।

ये भी पढ़ें: Leap day पर Xiaomi का बंपर ऑफर: इतना बड़ा डिस्काउंट, सिर्फ आज के लिए

Ashiki

Ashiki

Next Story