×

Neeraj Chopra Wins Gold: विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, 88.17 मीटर से जीता स्वर्ण पदक

Neeraj Chopra Wins Gold: भारत के नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलीट चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता है। वहीं, नीरज के कट्टर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के अरशद नदीम नीरज चोपड़ा के रेंज तक नहीं पहुंच पाए, इनके नाम सिल्वर मेडल रहा। नदीम के बाद चॆक गणराज्य से जैकब वाडलेज्च के नाम कांस्य पदक रहा।

Yachana Jaiswal
Published on: 27 Aug 2023 8:12 PM GMT (Updated on: 28 Aug 2023 1:52 AM GMT)
Neeraj Chopra Wins Gold: विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, 88.17 मीटर से जीता स्वर्ण पदक
X
Neeraj Chopra Wins Gold Medal in World Athletics Championships 2023(Pic Credit-Social Media)

Neeraj Chopra Wins Gold: टोक्यो ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा अब विश्व चैंपियन (World Athletics championships 2023) के विजेता भी बन चुके हैं। भारतीय समय (IST) के अनुसार, भारत 'गोल्डन बॉय' ने सोमवार 28 अगस्त को बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023(World Athletics Championships 2023) में स्वर्ण पदक जीता। नीरज चोपड़ा ने 88.17 मीटर थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीत लिया है। जबकि पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 87.82 मीटर के साथ रजत पदक (Silver Medal) जीता। चेक गणराज्य के जैकब वाडलेज्च कांस्य पदक को जीतने में सफल रहें। 2023 विश्व एथलेटिक्स में किशोन जीना 5वें और डीपी मनु 6वें स्थान पर रहे।

अथक प्रयास से वर्ल्ड एथलीट चैंपियनशिप में जीता गोल्ड

ओलंपिक, एशियाई खेल, राष्ट्रमंडल खेल, डायमंड लीग और अंडर-20 चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने के बाद, विश्व चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक इस एथलीट से दूर था। जिसे अब भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा ने अपने नाम कर लिया है।

पिछले साल, 25 वर्षीय नीरज असल में स्वर्ण पदक जीतने के करीब पहुंच गए थे, लेकिन 88.13 मीटर के थ्रो के साथ, वह ग्रेनेडा के भाला फेंक खिलाड़ी एंडरसन पीटर्स के 90.54 मीटर के थ्रो से पीछे रह गए। नीरज का लक्ष्य बहुचर्चित 90 मीटर के आंकड़े को छूना और सभी को हमेशा के लिए चुप कराना था। हालांकि, नीरज 90 मीटर तक तो नहीं पहुंचे लेकिन फिर भी बाकी दूसरे प्रतियोगियों से बेहतर निशाना लगाया। नीरज के बराबर पर पाकिस्तान के नदीम थे। लेकिन फाइनल में वे भारत के शेर का सामना करने में चूक गए।

क्वालीफाइंग राउंड में पाकिस्तान ने दी थी कांटे की टक्कर

क्वालीफाइंग राउंड में नीरज ने पहले ही बार में 88.77 मीटर तक भाला फेंका था। जबकि नदीम ने तीसरे प्रयास में 86.79 मीटर की दूरी तक भाला फेंका। यदि नदीम विश्व एथलेटिक्स भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 90.18 मीटर पार कर जाते, तो वह स्वर्ण पदक के हकदार होते। इसके विपरीत, नीरज को अभी भी भाला फेंक में 90 मीटर का आंकड़ा हासिल करना था। उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ स्कोर 89.94 मीटर है।

हालांकि, मौजूदा सीज़न में नदीम का सर्वश्रेष्ठ थ्रो 86.79 मीटर रहा। जबकि नीरज का 88.77 मीटर है। दोनों एथलीटों ने विश्व एथलेटिक्स 2023(World Athletics 2023) के क्वालीफाइंग मुकाबले के दौरान अपने सीज़न का बेहतर प्रदर्शन देकर सर्वश्रेष्ठ स्कोर हासिल किया।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story