×

Shaheen Shah Afridi: पाकिस्तानी गेंदबाज ने पहले ही ओवर में चटकाए 4 विकेट, आक्रामक गेंदबाजी से बनाया इतिहास

Shaheen Shah Afridi: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के घातक गेंदबाज का नाम इंटरनेशनल क्रिकेट मैच में अलग ऊंचाईयों को छू रहा है। इस गेंदबाज ने अपने खेल में लगातार सुधार करके कहर बरपाने वाला पारी खेला है।

Yachana Jaiswal
Published on: 1 July 2023 10:21 AM GMT (Updated on: 1 July 2023 10:51 AM GMT)
Shaheen Shah Afridi: पाकिस्तानी गेंदबाज ने पहले ही ओवर में चटकाए 4 विकेट, आक्रामक गेंदबाजी से बनाया इतिहास
X
Shaheen Shah Afreedi (Pic Credit - Twitter)

Shaheen Shah Afridi: पाकिस्तान क्रिकेट टीम से तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीद को घातक गेंदबाजी के लिए जाना जाना है। 2021 में हुए भारत के साथ मुकाबले में उन्होंने बड़े बड़े खिलाड़ियों के विकेट अपने नाम कर अपने प्रतिभा का परिचय दिया था। शाहीन ने रोहित शर्मा और केएल राहुल का विकेट अपने पहले ओवर में लेकर मैच की बाजी को ही पलट कर रख दिया था। यह गेंदबाज अपने प्रदर्शन से हैरान करने का मौका कभी नहीं खोता है। अब इस खिलाड़ी ने टी 20 मैच में अपने बल्लेबाजी से अपोजिशन टीम की मुश्किल बढ़ाते दिख रहा है। शाहीन ने अपने पहले ओवर में आते ही 4 विकेट लिया है। क्रिकेट एक्सपर्ट शाहीन की इस पारी को, एशिया कप और वर्ल्ड कप से पहले वार्निंग बेल बता रहे हैं। पाकिस्तान का खिलाड़ी इस तरीके से गेंदबाजी कर दूसरे टीमों की सामत खड़ी कर सकता है।

अफरीदी ने पहले वाइड बॉल दिए, फिर झटका 4 विकेट

अभी पाकिस्तान टीम का यह खिलाड़ी इंग्लैंड में टी20 ब्लास्ट में नॉटिंघम टीम की तरफ से खेल रहा है। 30 जून यानी शुक्रवार को बर्मिंघम के मुक़ाबले के दौरान शाहीन ने अपने धुरंधर वाले अंदाज में पहले ही ओवर में 4 विकेट चटका दिए। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने टी20 ब्लास्ट में वार्विकशायर के लिए ओवर की पहली गेंद वाइड फेंकी जिससे 4 रन लेने में वार्विकशायर सफल रहे। फिर अगले गेंद पर शाहीन ने एलेक्स डेविस को आउट कर दिया। उसके बाद अगली गेंद पर अफरीदी ने क्रिस बेंजामिन को आउट कर पेवेलियन भेज दिया। तीसरी गेंद पर शाहीन अफरीदी विकेट की हैट्रिक ले सकते थे, गलत शॉट से रह गए। शाहीन अफरीदी ने तीसरी और चौथी गेंद पर 1-1 रन दे दिया। फिर पांचवीं गेंद पर डॉन मूजले का विकेट लेने की कोशिश की ओली स्टोन के हाथों उनको कैच आउट करने में सफल हुए। फिर ओवर के अंतिम गेंद पर अफरीदी ने एड बर्नाड को आउट कर डाला। इस विकेट को लेते ही अफरीदी ने इतिहास में विकेट लेने में अपना नाम सुनहरे अक्षरों में लिख दिया।

इंटरनेशनल क्रिकेट में हासिल की खास उपलब्धि

टी20 ब्लास्ट के फर्स्ट ओवर में चार विकेट लेने का झटकने का इतिहास रचते हुए पाकिस्तानी गेंदबाज ने इंटरनेशनल क्रिकेट में खास उपलब्धि हासिल कर ली। इस मैच के दौरान शाहीन अफरीदी ने शुरुआती 2 ओवर में 17 रन देकर 4 विकेट लिया

शाहीन अफरीदी का पहला ओवर इस तरह रहा –

पहली गेंद वाइड फेंकी गई, जिस पर पांच रन मिले।

पहली गेंद पर विकेट

दूसरी गेंद पर विकेट

तीसरी गेंद पर 1 रन दिया

चौथी गेंद पर 1 रन दिया

पांचवीं गेंद पर विकेट

छठी गेंद पर विकेट

अफरीदी के इतिहास रचने के बाद भी टीम को मिली हार,

शाहीन अफरीदी के मैच में शानदार विकेट लेने के बाद भी नॉटिंघमशायर टीम को दो विकेट से हार मिली। नॉटिंघमशायर ने पहले बल्लेबाजी करके 20 ओवर में 168 रन का टारगेट दिया। जवाब में वार्विकशायर के टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। आखिर पहले ओवर में ही चार विकेट खो चुके थे। फिर भी मेजबान टीम अपने टारगेट 169 रनों के स्कोर का बचाव पूरी तरीके से नहीं कर पाई अंत में मैच से हाथ धोना पड़ा। बेहतरीन बल्लेबाज रॉबर्ट येट्स ने 46 गेंदों में 65 रनों की पारी खेलकर अपने टीम को 19.1 ओवर में , आठ विकेट गवाकर टारगेट स्कोर तक पहुंचा दिया।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story