×

BCCI News: बीसीसीआई का बड़ा फैसला, अब एक ओवर में दो बाउंसर की ही अनुमति

Two Bouncers Per Over: बीसीसीआई ने घरेलू टूर्नामेंट Syed Mushtaq Ali Trophy में ही इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लागू किया था। अब इसी के बाद एक और बदलाव सामने आया है। ये नया रूल भी इसी ट्रॉफी से ही लागू किया जा रहा है।

Yachana Jaiswal
Published on: 8 July 2023 1:45 PM GMT
BCCI News: बीसीसीआई का बड़ा फैसला, अब एक ओवर में दो बाउंसर की ही अनुमति
X
Two Bouncers Per Over (Pic Credit -Social Media)
Two Bouncers Per Over: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (Board of Indian Cricket Control) एक बार फ़िर चर्चे में है। बीसीसीआई ने फिर से घरेलू क्रिकेट के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। यह बदलाव बड़े डोमेस्टिक क्रिकेट टूर्नामेंट के ठीक पहले किया गया है। अभी फिलहाल में ही सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में आईपीएल जैसे इंपैक्ट प्लेयर के रूल को शामिल किया गया था। अब बीसीसीआई ने इस टूर्नामेंट में एक और नए नियम के साथ बदलाव किया है। क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टी 20 फॉर्मेट में गेंद और बल्लेबाजी को संतुलित करने के लिए एक ओवर खेलने के दौरान दो बाउंसर गेंद का अनुमति अब दिया गया है।

नए नियम की घोषणा BCCI ने की

बीसीसीआई ने नए रूल की घोषणा शनिवार को की है। हालांकि, इस मुद्दे पर बीसीसीआई के सदस्यों ने आपसी सहमति शुक्रवार को ही जाहिर कर दी थी। बीसीसीआई ने अपने बयान में बताया कि गेंद और बलि में एक बैलेंस बनाने के लिए बीसीसीआई ने यह फैसला लिया हैं। क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अब एक ओवर में केवल 2 बाउंसर ही खेलने की अनुमति देता है। इस नियम से पहले तक कोई भी गेंदबाज गेंद खेलाते हुए, एक ओवर में केवल एक बाउंसर गेंद ही डाल सकता था। पर इस नियम के लागू होने के बाद अब कोई भी बॉलर दो बाउंसर फेक सकते है।

आपको बता दें कि सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टूर्नामेंट 16 अक्टूबर से शुरू किया जायेगा। इसमें भी इंडियन प्रीमियर लीग मैच की तरह ‘इंपैक्ट प्लेयर’ का नियम भी लागू किया जाएगा। नए नियम लागू करने ने साथ बोर्ड के मेंबर ने देशभर के सभी स्टेडियमों को रेनोवेट कराने का भी घोषणा किया है क्योंकि यह स्टेडियम अभी भी रोजमर्रा की आवश्यक चीजों की कमी है। बोर्ड के बयान के अनुसार पहले वर्ल्ड कप के वेन्यू वाले 10 स्टेडियमों का रेनोवेशन किया जायेगा। इसके बाद फिर बाकी अन्य स्टेडियमों का रेनोवेशन किया जाएगा।

स्टेडियम में होगा ये बदलाव

बीसीसीआई के मेंबर के बयान के अनुसार,‘‘रेनोवेशन की शुरुआती चरण में पहले आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के लिए सिलेक्टेड वेन्यू का सौंदर्यीकरण किया जायेगा। रेनोवेशन का काम इन स्टेडियम में वर्ल्ड कप के पहले पूरा करना जरूरी होगा। इसके बाद फिर अन्य स्टेडियम का रेनोवेशन कराया जायेगा, इसका काम दूसरे चरण में शुरू किया जायेगा।

वनडे वर्ल्ड कप का मैच 5 अक्टूबर से नरेंद्रमोदी स्टेडियम से शुरू किया जाएगा इस टूर्नामेंट का अंत भी इसी स्टेडियम में खेलकर किया जाएगा।व र्ल्ड कप का मैच चेन्नई, मुंबई, दिल्ली, धर्मशाला,पुणे, कोलकाता, हैदराबाद, लखनऊ और अहमदाबाद में खेले जाएंगे। गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम के स्टेडियम में प्रैक्टिस मैच खेला जाना है। भारत में 12 सालों के बाद क्रिकेट के महाकुंभ वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाएगा। इस वर्ल्ड कप को एक सफल इवेंट के रूप में आयोजन करने के लिए बीसीसीआई भी पूरी तरीके से लगी हुई हैं। वर्ल्ड कप का आगाज भारत के क्रिकेट इतिहास में एक सुनहरा अवसर है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story