×

ICC World Cup 2023: वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के लिए गुड न्यूज, 327 दिन बाद लौटेगा ये दबंग खिलाड़ी

ICC ODI World Cup 2023: भारतीय क्रिकेट टीम की मेजबानी में इसी साल अक्टूबर-नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है। इसके लिए तमाम तैयारियां शुरू कर दी गई है। टीम इंडिया ने 2011 के बाद से कोई भी वर्ल्ड कप नहीं जीता है, ऐसे में टीम इंडिया इस जीत के सूखे को खत्म करना चाहेगी। इससे पहले करोड़ों भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए अच्छी खबर आई है।

Yachana Jaiswal
Published on: 24 Jun 2023 11:54 AM GMT (Updated on: 24 Jun 2023 12:02 PM GMT)
ICC World Cup 2023: वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के लिए गुड न्यूज, 327 दिन बाद लौटेगा ये दबंग खिलाड़ी
X
Jaspreet Bumrah (Pic Credit -Social Media)

ICC ODI World Cup 2023: भारतीय क्रिकेट टीम खेलने के लिए और वर्ल्ड कप की मेजबानी करने के लिए दोनों ही क्षेत्र में तैयारी शुरू कर चुका है। इसी साल अक्टूबर नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप खेला जाएगा। भारतीय टीम के कुछ खिलाड़ी घायल हैं, ऐसे में भारतीय टीम को पॉवरफुल प्लेइंग-11 बनाना टीम मैनेजमेंट अथॉरिटी के लिए एक चुनौती भरा काम साबित हो सकता है। भारतीय टीम के तरफ़ से एक बहुत बड़ी गुड न्यूज सुनने को आ रही है।

क्रिकेट फैंस के लिए इंडियन टीम के तरफ से अच्छी खबर

वनडे मैच के वर्ल्ड कप-2023 से पहले भारतीय क्रिकेट टीम के लिए चोटिल खिलाड़ियों को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है। भारत के स्टार तेज तर्रार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आयरलैंड के दौरे पर टीम में लौटने के लिए तैयार दिख रहे है। बुमराह ने बैक स्ट्रोक्स के कारण पीठ का सर्जरी कराया है। बुमराह लास्ट ईयर सितंबर में आखिरी बार टीम इंडिया की जर्सी पहने खेलते दिखे थे। केएल राहुल भी एशिया कप-2023 में वापसी करने की उम्मीद जताई जा रही है। इसी क्रम में श्रेयस अय्यर, इनकी भी पीठ की सर्जरी फिलहाल में हुई है इनका एशिया कप में खेलना मुश्किल दिख रहा है।

अगस्त में टीम इंडिया का आयरलैंड दौरा

जासप्रीत बुमराह को लेकर सिलेक्शन टीम और बीसीसीआई, दोनों ही असमंजस में है। जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी के क्षेत्र में भारत का अभिन्न ताकत है। लेकिन, फिलहाल बुमराह बेंगलुरु के राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में अपने फिटनेस पर ध्यान दे रहे है। देख रेख करने वाली NCA की टीम का भी कहना है कि बुमराह को अब धीरे-धीरे रिकवरी करने के साथ अपने क्रिकेट में वापसी का भी विचार करना चाहिए। टीम मैनेजमेंट बुमराह पर 50 ओवर के टेस्ट मैच खेल का Workload देने के जगह टी20 मैच में उनके फिटनेस लेवल को देखना चाहती है। आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम इसी साल वेस्ट इंडीज़ के दौरे के बाद अगस्त में ही लगातार आयरलैंड के दौरे पर जायेगी। यह दौरा 18, 20 और 23 अगस्त को होने का शेड्यूल हुआ है। वहां भारतीय क्रिकेट टीम आयरलैंड के खिलाफ तीन टी20 मैच भी खेलेगी।

327 दिन बाद ये खिलाड़ी करेगा वापसी,

जसप्रीत बुमराह अपने क्रिकेट करियर में अब तक 30 टेस्ट मैच, 72 वनडे मैच और 60 टी20 मैच अंतरराष्ट्रीय स्तर(International Level) पर खेल चुके है। जसप्रीत बुमराह लगभग एक साल से अपने भारतीय टीम से बाहर है। आखिरी बार बुमराह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज का मैच खेलते हुए टीम का हिस्सा थे। जुलाई 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे मैच के बाद ही बुमराह को पीठ की समस्या की शिकायत हुई जिससे बुमराह तीसरा वनडे मैच नहीं खेल पाए थे। बाद में जांच कराने पर जानकारी मिली थी की। बुमराह को 2019 में पीठ में चोट लग गई थी, वहीं चोट फिर से उभर गई है जिस कारण उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अभी यह माना जा रहा है कि बुमराह वर्ल्ड कप-2023 तक पूरी तरह नहीं फिर भी मैच में फिट हो सकते है। आयरलैंड दौरे के बाद भारतीय टीम श्रीलंका में एशिया कप खेलने जायेगी। यदि बुमराह फिट हो जाते है तो वर्ल्ड कप से पहले बुमराह का पहला 50 ओवर का मैच असाइनमेंट तौर पर खेला जाएगा। हालांकि NCA के मेंबर्स का भी कहना है की बुमराह मैच में धीरे धीरे एक्टिव हो एक साथ बड़ा वर्क लोड न ले।

भारत जीत के लिए 10 साल से विरान

भारतीय क्रिकेट टीम ने 2011 के बाद से कोई भी दूसरा वर्ल्ड कप नहीं जीत पाया है, उस समय भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तानी जोरदार विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के हाथ में था। तब टीम ने वनडे वर्ल्ड कप जीता था। उसके बाद से मौके तो मिले है लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम ने भारत के क्रिकेट फैंस को जश्न मनाने का मौका नहीं दिया है। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा से इस बार जीत के सूखा को खत्म करने की उम्मीद जताई जा रही है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story