Top

टीम इंडिया ने रचा इतिहास, 33 साल बाद गाबा में ऑस्ट्रेलिया को हराकर जीती सीरीज

ब्रिसबेन के गाबा मैदान खेले गए चौथे और आखिरी टेस्ट को निर्णायक माना जा रहा था क्योंकि इसके पहले दोनों टीमें एक-एक से बराबरी पर थीं मगर मैच के आखिरी दिन भारतीय बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।

Shreya

ShreyaBy Shreya

Published on 19 Jan 2021 8:11 AM GMT

टीम इंडिया ने रचा इतिहास, 33 साल बाद गाबा में ऑस्ट्रेलिया को हराकर जीती सीरीज
X
टीम इंडिया ने रचा इतिहास, 33 साल बाद गाबा में ऑस्ट्रेलिया को हराकर जीती सीरीज
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

नई दिल्ली: ब्रिसबेन के गाबा मैदान में 33 साल से कोई भी टेस्ट मैच न हारने वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम को भारत ने आज तीश विकेट से हराकर इतिहास रच दिया। इसी के साथ भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर सीरीज भी जीत ली। इस टेस्ट मैच को इस मामले में ऐतिहासिक माना जा रहा है क्योंकि किसी ने भी टीम इंडिया के जीतने की उम्मीद नहीं की थी मगर टीम इंडिया के लड़ाकों ने नामुमकिन को मुमकिन बनाते हुए ऑस्ट्रेलिया के दंभ को चूर कर दिया। अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में टीम इंडिया के दो लड़ाकों ऋषभ पंत और शुभमन गिल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को हार का स्वाद चखने के लिए मजबूर कर दिया।

टीम इंडिया ने हर किसी को किया हैरान

टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली की नामौजूदगी में टीम इंडिया की इस शानदार प्रदर्शन पर हर कोई हैरान है। ब्रिसबेन के गाबा मैदान खेले गए चौथे और आखिरी टेस्ट को निर्णायक माना जा रहा था क्योंकि इसके पहले दोनों टीमें एक-एक से बराबरी पर थीं मगर मैच के आखिरी दिन भारतीय बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।

यह भी पढ़ें: Ind vs Aus Test: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 5 से हराया, मोदी ने दी जीत की बधाई

team india (फोटो- ट्विटर)

3 विकेट से जीता टेस्ट मैच

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत के सामने जीत के लिए 328 रनों का लक्ष्य रखा था और इसका पीछा करते हुए भारत ने शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत के अर्धशतकों के दम पर 97 ओवर में 7 विकेट खोकर 329 रन बनाकर मुकाबला 3 विकेट से जीत लिया।

पहली पारी में ठाकुर और सुंदर का शानदार प्रदर्शन

यदि इस मुकाबले की बात करें तो मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 369 रनों का स्कोर खड़ा किया था। आस्ट्रेलिया की ओर से लाबुशाने ने शतक लगाकर टीम को इस स्कोर तक पहुंचाया था। इसके जवाब में पहली पारी में भारत ने शार्दुल ठाकुर और वाशिंगटन सुंदर के शानदार प्रदर्शन के बल पर 336 रन बनाए थे।

पहले टीम इंडिया के 300 रनों के पार पहुंचने की उम्मीद किसी को नहीं थी मगर नए खिलाड़ियों शार्दुल ठाकुर और वाशिंगटन सुंदर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को हैरान कर दिया।

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: ब्रिस्बेन में शुभमन गिल ने मचाया धमाल, जमकर हो रही तारीफ

ऑस्ट्रेलिया को मिली थी 33 रनों की लीड

इन दोनों बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के बावजूद ऑस्ट्रेलिया की टीम को 33 रनों की बढ़त हासिल हो गई थी। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने दूसरी पारी में 294 रन बनाए थे और इस तरह भारत को 328 रन का लक्ष्य मिला था। चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक भारतीय टीम ने 4 रन बनाए थे और उस समय किसी को भी भारतीय टीम की विजय का भरोसा नहीं था।

शतक से चूक गए शुभमन गिल

पांचवा दिन भारतीय टीम को पहला झटका उप कप्तान रोहित शर्मा के रूप में लगा जो कि 7 रन के निजी स्कोर पर पैट कमिंस के शिकार बने। इसके बाद शुभमन गिल ने चेतेश्वर पुजारा के साथ पारी को आगे बढ़ाया और गिल ने दौरे पर दूसरा अर्धशतक जड़ दिया। उन्होंने 90 गेंदों में 50 रन पूरे किए मगर वे अपने टेस्ट करियर का पहला शतक लगाने से चूक गए। वे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 91 रन बनाकर नाथन लियोन के शिकार बने।

यह भी पढ़ें: शेन वॉर्न ने नटराजन पर की ऐसी टिप्पणी, जानकर कभी माफ नहीं करेगा कोई भारतीय

pujara-pant (फोटो- ट्विटर)

पुजारा और पंत की जोरदार बल्लेबाजी

टीम इंडिया को तीसरा झटका कप्तान अजिंक्य रहाणे के रूप में लगा जो 22 गेंदों में 24 रनों की तेज पारी खेलकर कमिंस की गेंद पर आउट हुए। चेतेश्वर पुजारा के रूप में भारत को चौथा झटका लगा जो 211 गेंदों में 56 रन बनाकर आउट हुए। भारत के लिए चौथी पारी में तीसरा अर्धशतक ऋषभ पंत ने जड़ा और उन्होंने 100 गेंदों में 50 रन पूरे किए। मयंक अग्रवाल के तौर पर भारत को पांचवां झटका लगा जो 15 गेंदों में 9 रन बनाकर कमिंस का ही शिकार बने।

भारत ने रच दिया इतिहास

भारत को छठा झटका वाशिंगटन सुंदर के रूप में लगा और नाथन लियोन की गेंद पर 22 रन बनाकर आउट हुए। भारत की ओर से शार्दुल ठाकुर दूसरी पारी में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके और 2 रन बनाकर ही आउट हो गए मगर इसके बावजूद टीम इंडिया ने अपना हौसला बनाए रखते हुए आस्ट्रेलिया को उसी की जमीन पर 2-1 से मात देकर इतिहास रच दिया।

यह भी पढ़ें: बैडमिंटन की अपराजिता खिलाड़ी अपर्णा पोपट, जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़ीं खास बातें

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story