×

Team India Player: टीम इंडिया को मिला गेंदबाजी में नया सितारा, डेब्यू मैच में खुद को साबित कर जीता दिल

Team India Player: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीत दर्ज़ की है। इस सीरीज में मुकेश कुमार समेत दूसरे युवा सितारों का योगदान शामिल है।

Yachana Jaiswal
Published on: 2 Aug 2023 10:54 AM GMT
Team India Player: टीम इंडिया को मिला गेंदबाजी में नया सितारा, डेब्यू मैच में खुद को साबित कर जीता दिल
X
Mukesh Kumar Debut In International Level (Pic Credit -Twitter)

Team India Player: भारतीय क्रिकेट टीम पिछले एक दशक से भले ही कोई ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। लेकिन भारतीय टीम के पास खिलाड़ियों का एक बड़ा जत्था मौजूद है। जिसमे एक से बढ़कर एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी शामिल है। विशेषकर, गेंदबाजी में भारतीय क्रिकेट टीम को बीते सालों में एक से एक धुरंधर मिले है। इस श्रेणी में टीम को एक और स्टार खिलाड़ी मिला है। जो डेब्यू मैच में ही अपने हैरतंगेज प्रदर्शन से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर पाया है। हम बात कर रहे है, बिहार के गोपालगंज के लाल मुकेश कुमार की जो, सालों तक डोमेस्टिक क्रिकेट टूर्नामेंट में खुद पर काम कर निखारा है। इसके बाद टीम इंडिया के साथ भी अपना चमक बिखेरना शुरू कर चुके है। वेस्टइंडीज दौरे पर मुकेश कुमार ने दूसरे टेस्ट में डेब्यू किया। फिर वनडे में भी इंटरनेशनल कैप लिया। जिसके बाद मुकेश ने अपने प्रदर्शन से सबको सरप्राइज कर दिया है।

डेब्यू मैच में ही उड़ाए विरोधी टीम के तोते

वेस्ट इंडीज के खिलाफ तीन वनडे सीरीज में मुकेश तीनों मुकाबलों में मैदान में आए। इस खिलाड़ी ने डेब्यू मैच में अपने आप को साबित भी किया। टेस्ट मैच में डेब्यू के दौरान मुकेश ने दो विकेट अपने नाम किए थे। वहीं पहले वनडे में मुकेश को एक विकेट और दूसरे वनडे में एक भी सफलता नहीं मिली। फिर तीसरे वनडे मैच में टीम इंडिया के इस नए स्टार ने वेस्टइंडीज को बढ़िया मजा चखाया। इस फाइनल मुकाबले में मुकेश ने 7 ओवर में 1 मेडन ओवर के साथ सिर्फ 30 रन देकर 3 विकेट झटके। यह अब तक का मुकेश का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन रहा है। मुकेश की गेंदबाजी से शुरुआत में ही यह साफ हो गया था कि वेस्टइंडीज को हार मिलना पक्का है।

मुकेश की 3 गेंदों ने दे साफ कर दिया था रिजल्ट

मुकेश कुमार ने अपने पहले 3.3 ओवर में वेस्टइंडीज टीम की हार साफ कर दिया था। मुकेश ने अपने शुरुआती 6.3 ओवर में ही तीन विकेट दर्ज कर लिया था। मुकेश ने अपने पारी के पहले ओवर में ब्रैंडन किंग को जीरो के स्कोर पर बिना खाता खोले, ईशान किशन के हाथों कैच आउट करवा दिया था। इसके बाद दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर काइल मेयर्स को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। फिर चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर मुकेश कुमार ने वेस्टइंडीज को सबसे बड़ा झटका दिया। वेस्ट इंडीज के कप्तान शाई होप को भी जीत के रास्ते से हटा दिया था। विंडीज 3 विकेट खोकर सिर्फ 17 रन का ही स्कोर बना पाई थी। जिससे टीम का हारना लिखा चुका था।

टीम इंडिया ने कायम रखी जीत की लय

भारतीय क्रिकेट टीम वनडे सीरीज में अपने युवा खिलाड़ियों के दम पर जीत हासिल कर ली है। विराट कोहली ने इस वनडे सीरीज के एक भी मैच में बल्लेबाजी नहीं की है। रोहित शर्मा भी पहले मैच के बाद रेस्ट पर थे। दूसरे वनडे में टीम एक्सपेरिमेंट पर फैंस का गुस्सा देखने के बाद खिलाड़ी कोच सब ने प्रतिक्रिया दी थी। फाइनल और निर्णायक मैच में तो लगा जैसे टीम में अब कोई प्रयोग नहीं मिलेगा क्योंकि मामला जीत हार का था। लेकिन फिर टीम इंडिया में बदलाव हुआ। यह बदलाव टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ साबित हुआ।

टीम इस मुकाबले में शानदार जीत दर्ज कर पाई है। वेस्टइंडीज टीम को 200 रनों से हराकर भारत ने 13वीं द्विपक्षीय सीरीज अपने नाम किया है। इसके साथ ही भारत ने वेस्टइंडीज को हराते देख, वनडे क्रिकेट में रनों के हिसाब से यह सबसे बड़ी जीत रही। इस मैच में भारत के तरफ से सबसे सर्वश्रेष्ठ पारी शुभमन गिल ने 85 रन का, ईशान किशन ने 77 रन , संजू सैमसन ने 51 और टीम इंडिया के कप्तान हार्दिक पांड्या ने नाबाद 70 रनों की धमाकेदार पारियां खेलीं है। इन खिलाड़ियों के योगदान से टीम इंडिया पहले खेलते हुए 351 रनों का पहाड़ विंडीज़ के समक्ष खड़ा कर चुकी थी। इन बल्लेबाजों के बाद टीम के गेंदबाज भी जबरदस्त विकेट चटकाए है। शार्दुल ठाकुर ने 4, मुकेश कुमार ने 3 और कुलदीप यादव ने 2 विकेट लेकर वेस्टइंडीज की टीम को हिलाकर रख दिया था। जिससे कैरिबियाई टीम 151 रनों पर सिमट गई।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story