×

रचा वर्ल्ड रिकॉर्ड! इस मामले में भारतीय टीम ने किया कमाल

भारतीय क्रिकेट टीम ने टेस्ट क्रिकेट में एक और इतिहास अपने नाम दर्ज किया है। आपको बता दें कि भारतीय टीम ने लगातार चौथी बार पारी के अंतर से जीत दर्ज करने वाली दुनिया की पहली टीम बनी है।

Harsh Pandey
Published on: 24 Nov 2019 2:51 PM GMT
रचा वर्ल्ड रिकॉर्ड! इस मामले में भारतीय टीम ने किया कमाल
X

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम ने टेस्ट क्रिकेट में एक और इतिहास अपने नाम दर्ज किया है। आपको बता दें कि भारतीय टीम ने लगातार चौथी बार पारी के अंतर से जीत दर्ज करने वाली दुनिया की पहली टीम बनी है।

दरअसल, रविवार को कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेल गये पिंक टेस्ट, दिन-रात टेस्ट मैच में(IndvsBan Test Series) भारत ने यह ऐतिहासिक उपलब्धि बांग्लादेश को पारी और 46 रनों से हराकर हासिल की।

यह भी पढ़ें- सनी से ऐसा सवाल! तो इस शख्स को देना पड़ा इनको गोल-गोल जवाब

इस जीत के साथ ही भारत ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली, खास बात यह है कि भारत ने लगातार सातवीं टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली है, जो उसका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

भारत की लगातार चौथी जीत...

बताते चलें कि भारत ने लगातार चौथी बार पारी से जीत हासिल की है, भारत ने इससे पहले पुणे में दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से, रांची में दक्षिण अफ्रीका को ही पारी और 202 रन से और बांग्लादेश को इंदौर में पारी और 130 रनों से हराया था।

यह भी पढ़ें- सलमान अकेले में करते थे ये! गम था इस बात का, वजह थी ये हीरोइन

भारत ने पारी से जीते लगातार 4 मैच, देखें सारणी...

  • 1. पारी और 137 रनों से विरुद्ध साउथ अफ्रीका, पुणे (2019/20)
  • 2. पारी और 202 रनों से विरुद्ध साउथ अफ्रीका, रांची (2019/20)
  • 3. पारी और 130 रनों से विरुद्ध बांग्लादेश, इंदौर (2019/20)
  • 4. पारी और 46 रनों से विरुद्ध बांग्लादेश, कोलकाता (2019/20)

यह भी पढ़ें- वाह! कुछ ऐसा है ताज होटल, इतने रूपये में मिलेगा एक वेज थाली

बताते चलें कि इससे पहले भारत ने 1992/93 और 1993/94 के दौरान टेस्ट में पारी से लगातार तीन जीत हासिल की थी, कोलकाता में इस जीत के साथ भारत ने पारी से लगातार 4 जीत दर्ज कर अपना ही 26 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

खास बात यह है कि भारत का घर में यह पहला मौका है, जब भारत की जीत में एक पारी में सभी विकेट तेज गेंदबाजों ने ली है और स्पिनरों को एक भी विकेट नहीं मिला।

यह भी पढ़ें- बहुत महंगी ये हिरोईन! सलमान और शाहरुख भी नहीं टिकते इनके आगे

ईशांत शर्मा बने मैन ऑफ द मैच...

मैच में नौ विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को 'मैन ऑफ द मैच' का पुरस्कार मिला. इसके अलावा ईशांत को 'मैन ऑफ द सीरीज' का भी पुरस्कार मिला।

दरअसल, कोलकाता में खेले गए ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 46 रनों से धूल चटा दी है, विराट कोहली की सेना ने अपने पहले ही डे-नाइट टेस्ट में शानदार जीत दर्ज कर ली है।

यह भी पढ़ें- भूखा मरेगा पाकिस्तान! इन देशों के सामने झोली फैलाने को तैयार

दो मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने बांग्लादेश का 2-0 से सूपड़ा साफ कर दिया है, बताते चले कि भारत ने इंदौर टेस्ट में तीन दिन में ही बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से मात दी थी। इसके बाद कोलकाता में भी भारत ने बांग्लादेश को मात देकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है।

india vs bangladesh photo ht

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story