×

The Great Khali: यहां पढ़ें, भारत के पहले WWE विनर "द ग्रेट खली" के बारे में, गार्ड से वर्ल्ड चैंपियन तक की जर्नी

The Great Khali Birthday: खली की लोकप्रियता कुश्ती से भी आगे बढ़ गई, क्योंकि वह भारत में फिल्मों और टेलीविजन शो में दिखाई दिए। उनका कुश्ती करियर 2010 के अंत में ख़त्म होना शुरू हुआ और उन्होंने 2014 में WWE से संन्यास ले लिया।

Yachana Jaiswal
Published on: 27 Aug 2023 9:32 AM GMT
The Great Khali: यहां पढ़ें, भारत के पहले WWE विनर द ग्रेट खली के बारे में, गार्ड से वर्ल्ड चैंपियन तक की जर्नी
X
The Great Khali (Pic Credit-Social Media)

The Great Khali Birthday: द ग्रेट खली को हर दूसरा इंसान मुड़कर जरूर देखता है। ऐसा इसलिए क्योंकि खली एक ऐसे आदमी है जो 7 फुट 1 इंच की गगनचुंबी उंचाई उन्हें दूसरों से अलग बनाती है। खली अकेले पूरे WWE यूनिवर्स पर भारी पड़े। खली न केवल अपने विशाल कद के कारण हर भीड़ से अलग दिखे, बल्कि मूल भारत से WWE में धूम मचाने वाले पहले व्यक्ति भी बने।

लगन और प्रयास से बनाया नाम

खली का फाइट को लेकर गंभीरता और उसके लिए अथक प्रयास, उन्हें WWE के प्रत्येक सदस्य के लिए एक खतरा बना दिया। वह द अंडरटेकर, केन, बिग शो, जॉन सीना और शॉन माइकल्स सहित प्रसिद्ध WWE सुपरस्टार्स के खिलाफ सफलतापूर्वक खड़े हुए। और वह 2007 में स्मैकडाउन में 20-मैन बैटल रॉयल में खड़े होने वाले आखिरी व्यक्ति थे, जिसने खली को विश्व हैवीवेट चैंपियन बनने के अपने सपने को साकार करने का मौक़ा दिया।

"द ग्रेट खली", जिनका असली नाम दलीप सिंह राणा है, भारत के एक पूर्व पेशेवर पहलवान और अभिनेता हैं। 27 अगस्त, 1972 को भारत के हिमाचल प्रदेश के धिरैना में जन्मे, उन्होंने वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट (WWE) में अपने समय के लिए अंतरराष्ट्रीय पहचान हासिल की।

एक सुरक्षा गार्ड से WWE तक का सफर

अपने देश भारत में एक सुरक्षा गार्ड और बाद में एक पुलिस अधिकारी के रूप में काम करते हुए , वह पेशेवर कुश्ती भीड़ के साथ जुड़ गए। जल्द ही उच्च प्रशिक्षण के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका(United States of america) चले गए। रेसलिंग में साल 2000 में डेब्यू करते हुए, उन्होंने शुरू में कई छोटे प्रमोशनों के लिए कुश्ती लड़ी, उनमें से सबसे उल्लेखनीय ऑल प्रो रेसलिंग थी। बाद में उन्होंने WCW , CMLL और न्यू जापान प्रो-रेसलिंग जैसी बड़ी कंपनियों के साथ भी काम किया। कुश्ती में असल में खली की यात्रा तब शुरू हुई जब 2006 में WWE प्रतिभा स्काउट्स में खली शामिल हुए।

7 फीट 1 इंच (216 सेमी) की शानदार ऊंचाई और लगभग 347 पाउंड (157 किलोग्राम) वजन के साथ, वह जल्द ही कुश्ती की दुनिया में एक अद्वितीय आकर्षण बन गए। उन्होंने अप्रैल 2006 में WWE में डेब्यू किया। अपने सीमित कुश्ती अनुभव के बावजूद, खली ने अपने विशाल आकार और प्रभावशाली उपस्थिति के कारण ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने अपने WWE करियर के दौरान विभिन्न हाई-प्रोफाइल मैचों और फाइट में भाग लिया। उन्होंने 2007 में विश्व हैवीवेट चैम्पियनशिप(World Heavyweight Championship) भी जीती, और किसी प्रमुख अमेरिकी कुश्ती प्रचार में विश्व खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए।

संन्यास के बाद टेलीविजन इंडस्ट्री में प्रवेश

खली की लोकप्रियता कुश्ती से भी आगे बढ़ गई, क्योंकि वह भारत में फिल्मों और टेलीविजन शो में दिखाई दिए। उनका कुश्ती करियर 2010 के अंत में ख़त्म होना शुरू हुआ और उन्होंने 2014 में WWE से संन्यास ले लिया। सेवानिवृत्ति के बाद, उन्होंने कुश्ती की दुनिया में कभी-कभार उपस्थिति दर्ज करना जारी रखा और विभिन्न परोपकारी गतिविधियों में शामिल रहे। पेशेवर कुश्ती में उतरने से पहले उन्होंने भारत के पंजाब में एक पुलिस अधिकारी के रूप में अपना करियर शुरू किया। खली विभिन्न डब्ल्यूडब्ल्यूई के साथ अपनी प्रतिद्वंद्विता के लिए जाने गए। जब खली को डब्ल्यूडब्ल्यूई के दौरान बड़ा ब्रेक मिला। तब खली की लोकप्रियता कुश्ती से भी आगे बढ़ गई। वह भारत में फिल्मों, टेलीविज़न शो और रियलिटी कार्यक्रमों में दिखाई दिए। वह अक्सर बॉलीवुड से हॉलीवुड तक सभी स्क्रीन पर दिखाई देते रहे, जिसमें फीचर फिल्मों "द लॉन्गेस्ट यार्ड" (2005), "गेट स्मार्ट" (2008), और "मैकग्रुबर" (2010) में प्रमुख अभिनय भूमिकाएं शामिल हैं।

भारतीय इतिहास में प्रभावशाली छवि

भारत के एक छोटे से गाँव से वैश्विक कुश्ती प्रतियोगिता तक पहुंचने में खली की यात्रा खेल मनोरंजन की दुनिया में उनके दृढ़ संकल्प और अद्वितीय उपस्थिति का प्रमाण है। खली के कुश्ती करियर को उनकी प्रभावशाली उपस्थिति और अद्वितीय चरित्र द्वारा चिह्नित किया गया था, "द ग्रेट खली" ने वैश्विक कुश्ती परिदृश्य पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ा और पेशेवर कुश्ती में भारतीय प्रतिनिधित्व के इतिहास में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति बने रहे।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story