×

Tilak Varma: कोच ने दिखाया रास्ता और खर्च भी उठाया, तब इस गुदड़ी के लाल को मिली टीम इंडिया की जर्सी

Tilak Varma in Team India: हम ऐसे खिलाड़ी की बात कर रहे है, जिसने छोटे से गांव से बड़े परेशानियों में क्रिकेट खेलना जारी रख कर आज यह मुकाम हासिल कर पाया हैं।

Yachana Jaiswal
Published on: 6 July 2023 12:11 PM GMT
Tilak Varma: कोच ने दिखाया रास्ता और खर्च भी उठाया, तब इस गुदड़ी के लाल को मिली टीम इंडिया की जर्सी
X
Tilak Varma (Pic Credit -Social Media)

Tilak Varma in Team India: अजीत आगरकर की नेतृत्व वाली सिलेक्शन कमेटी ने 3 अगस्त को वेस्ट इंडीज दौरे पर खेले जाने वाले टी 20 टीम की लिस्ट जारी कर दी है। वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली पांच मैचों की T20 सीरीज के किए बीसीसीआई चीफ इलेक्शन कमेटी ने भारत के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। भारतीय टीम इस बार के टी 20 में एक ऐसे खिलाड़ी को जगह दी गई है। हम ऐसे खिलाड़ी की बात कर रहे है, जिसने छोटे से गांव से बड़े परेशानियों में क्रिकेट खेलना जारी रख कर आज यह मुकाम हासिल कर पाया हैं। इस खिलाड़ी ने आईपीएल में 2 सीजन खेले है, साथ ही घरेलू क्रिकेट में भी इस खिलाड़ी ने शानदार रिकॉर्ड का आंकड़ा अपने नाम किया हैं।

आसान नहीं था टीम इंडिया की जर्सी को पाना

तिलक वर्मा के पिता नंबूरी नागराजू एक साधाराज इंसान है। वह अपने बेटे को क्रिकेट एकेडमी भेजने के हालात में बिल्कुल नहीं थे। तिलक के पिता हैदराबाद में एक इलेक्ट्रिशियन के रूप में काम करते हैं। हालांकि, तिलक के क्रिकेट कोचिंग में लगने वाला सारा पैसा और अलग से लगने वाले खर्चे का वहन भी तिलक के कोच सलाम ने उठाया है। तिलक के कोच ने खेल से जुड़ी सभी चीज़ों का ध्यान रखा है। उन्हें ट्रेनिंग देने के साथ-साथ वे तिलक को क्रिकेट से जुड़ी जरूरी चीजें भी मुहैया करवाते हैं, एक इंटरव्यू के दौरान तिलक वर्मा ने खुद अपने क्रिकेट के स्ट्रगल को बताया था।

टूटे बल्ले से बरसाया था रन

तिलक वर्मा ने एक इंटरव्यू के दौरान बात करते हुए कुछ किस्से शेयर किए थे जिसमे उन्होंने बताया था कि, उनका बल्ला टूट चुका था लेकिन मगर की आर्थिक स्थित को देखते हुए वे नए बल्ला खरीदने में असमर्थ थे। लेकिन फिर भी तिलक ने टूटे बल्ले के साथ मैच खेलना लगातार जारी रखा था। इतना ही नहीं तिलक ने उसी टूटे बल्ले के साथ ही अंडर-19 क्रिकेट में रिकार्ड बनाया था। जिसमें उन्हें सबसे ज्यादा रन बनाने का खिताब दिया गया था। जब इसके बाद तिलक पर मुंबई इंडियंस के चयन कर्ताओं की नजर पड़ी तो टीम के लिए खरीदने में बिल्कुल देरी नहीं की।

आईपीएल में तिलक के आंकड़े

तिलक वर्मा ने इंडियन प्रीमियर लीग में अबतक पूरे 2 सीजन खेले हैं। इन सीजन में खेलने के दौरान तिलक ने 25 मैच खेलकर उसमे 38.95 की एवरेज के साथ 740 रन कमाने का रिकॉर्ड कायम किया है। यह रन तिलक ने 144.53 की स्ट्राइक रेट को कायम रखते हुए बनाया है। इस मैच के दौरान तिलक ने कुल 55 चौके और 39 छक्के मारे हैं।

तिलक वर्मा के बैटिंग पोजिशन को बात की जाए तो वह नंबर 3 से नंबर 6 तक बल्लेबाजी के लिए संतुलित विकल्प बन सकते हैं। लिस्ट ए क्रिकेट में तिलक ने 56 की एवरेज के साथ 1236 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया हैं। यह खिलाड़ी 7 फर्स्ट क्लास मैच भी खेलते हुए 409 रन बनाने का नायाब रिकॉर्ड बनाया है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story