×

कोरोना से लगा झटका: सामने आई ऐसी खबर, रद्द हो जाएगा ओलंपिक

जापान में जुलाई महीने से शुरु हो रहे टोक्यो ओलंपिक 2020 पर खतरा मंडरा रहा है। दरअसल, ये खतरा किसी हमले या प्राकृतिक आपदा की वजह से नहीं मंडरा रहा, बल्कि ओलंपिक पर यह खतरा जानलेवा कोरोनावायरस की वजह से मंडरा रहा है।

Shreya
Published on: 23 Feb 2020 9:38 AM GMT
कोरोना से लगा झटका: सामने आई ऐसी खबर, रद्द हो जाएगा ओलंपिक
X
कोरोना से लगा झटका: सामने आई ऐसी खबर, रद्द हो जाएगा ओलंपिक

नई दिल्ली: जापान में जुलाई महीने से शुरु हो रहे टोक्यो ओलंपिक 2020 पर खतरा मंडरा रहा है। दरअसल, ये खतरा किसी हमले या प्राकृतिक आपदा की वजह से नहीं मंडरा रहा, बल्कि ओलंपिक पर यह खतरा जानलेवा कोरोनावायरस की वजह से मंडरा रहा है। ओलंपिक 2020 से जुड़ी आयोजन समिति ने गेम्स का ऑफिशियल मोटो, यूनाइटेड बाय इमोशंस रिलीज कर दिया है, लेकिन ऐसा भी कहा जा रहा है कि ओलंपिक को कैंसिल भी किया जा सकता है। वहीं अगर ऐसा होता है तो दुनिया को बड़ा झटका लगेगा।

कोरोना के चलते रद्द हो सकता है टोक्यो ओलंपिक 2020

चीन के बाद अब कोरोना वायरस जापान में भी अपने पैर पसार रहा है। जिसके चलते आयोजक टोक्यो ओलंपिक 2020 को कैंसिल करने की योजना बना रहे हैं। बता दें कि हाल ही में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते जापान के आयोजकों ने वॉलेंटियर्स की ट्रेनिंग को कैंसिल कर दिया है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पूरी दुनिया में कईयों की जान ले चुका जानलेवा कोरोना वायरस का डर अब जुलाई में होने वाले टोक्यो ओलंपिक 2020 के आयोजकों पर भी पड़ता हुआ दिख रहा है।

यह भी पढ़ें: ट्रंप का ये ताज महल: खुद के इस आलीशान धरोहर को क्यों बेच दिया डोनाल्ड ने

चीन के बाद जापान में कोरोना का कहर

बता दें कि चीन के बाद जापान ऐसा दूसरा देश है, जहां पर कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा लोग संक्रमित हैं। जापान में अब तक 690 लोगों से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि संक्रमण के चलते टोक्यो ओलंपिक 2020 पर खतरा मंडरा सकता है।

कोरोना वायरस के चलते तैयारियां हुईं प्रभावित

जापान में 24 जुलाई से ओलंपिक होने वाले हैं, जिसे लेकर तैयारियां जोरो पर थीं, लेकिन कोरोना वायरस के चलते बीच में यह प्रभावित जरुर नजर आईं। यहां तक की जापान की स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में भी यह आशंका जताई जा रही हैं कि कहीं कोरोना वायरस का असर ओलंपिक पर न पड़ जाए।

ओलिंपिक वॉलेंटियर्स की ट्रेनिंग की गई स्थगित

रिपोर्ट्स के मुताबिक, आयोजकों ने बताया कि ओलिंपिक वॉलेंटियर्स की ट्रेनिंग को फिलहाल स्थगित (Postponed) कर दिया गया है। लेकिन ये जरुर कहा कि ट्रेनिंग के अगले शेड्यूल को बाद में घोषित कर दिया जाएगा। साथ ही ये भी कहा कि दोहराया कि खेलों को कोई खतरा नहीं है। हालांकि टोक्यो की मेयर ने कहा कि आदेश तक सभी इंडोर और आउटडोर गेम्स पर पाबंदी लगा दी गई है।

यह भी पढ़ें: बिहार चुनाव 2020 को लेकर सीएम नीतीश ने की ये बड़ी भविष्यवाणी, मच गई खलबली

ट्रेनिंग को स्थगित करने का यह मतलब ये नहीं कि...

कुछ आयोजकों का कहना है कि ट्रेनिंग को स्थगित करने का यह मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि ओलंपिक को रद्द कर दिया जाएगा, ऐसा बिल्कुल भी नहीं कहा जा रहा। उन्होंने यहां तक की इस बात की गारंटी भी दी कि टोक्यो ओलंपिक अपने समय पर ही होंगे। आयोजकों ने यह भी कहा कि हम चीन सरकार की कोरोना वायरस की बचाव नीति को ध्यान में रखते हुए हम ओलंपिक की सभी तैयारियों पर हर दिन मूल्यांकन कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि हम यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाले सभी प्रतिभागी सुरक्षित रहें।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, टोक्यो ओलंपिक 2020 के आयोजनकर्ता गेम्स को सुरक्षित आयोजित करने के लिए संबंधित आयोजन संगठन के साथ तैयारी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: ट्रंप का भारत दौरा शाह ऐसे बनायेंगे ख़ास: एक दिन पहले उठाया ये कदम

खर्च किए जा रहे 25 बिलियन डॉलर

यह ओलंपिक 24 जुलाई से शुरु होंगे और 9 अगस्त तक चलेंगे। टोक्यो ओलंपिक पर 25 बिलियन डॉलर खर्च किए जा रहे हैं। ऐसे में अगर कोरोना वायरस के चलते ओलंपिक रद्द किया जाता है तो या फिर ओलंपिक का आयोजन कहीं और किया जाता है तो जापान की अर्थव्यवस्था को तगड़ा झटका लग सकता है।

जापान में कोरोना से 700 से ज्यादा लोग संक्रमित

बता दें कि चीन के बाद जापान में कोरोना वायरस का कहर दिखाई दे रहा है। कोरोना वायरस से जापान में तकरीबन 700 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। वहीं पूरी दुनिया की बात करें तो अब तक इस वायरस से 75 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: अयोध्या पहुंचे सीएम योगी ने राम मंदिर पर दिया ये बड़ा बयान

Shreya

Shreya

Next Story