×

मोटेरा स्टेडियम: क्यों पड़ा ये नाम, आखिर क्या है इसका मतलब

मोटेरा स्टेडियम का निर्माण 1982 से 1983 के बीच सबसे पहले किया गया। बाद में 2015 से 2020 में इसका विस्तार किया गया। पहले लोग मोटेरा गांव करके इसे जानते थे।

Shivani Awasthi
Published on: 24 Feb 2021 3:52 AM GMT
मोटेरा स्टेडियम: क्यों पड़ा ये नाम, आखिर क्या है इसका मतलब
X

रामकृष्ण वाजपेयी

दुनिया के सबसे बड़े मोटेरा स्टेडियम का 24 फरवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद रहेंगे। इस स्टेडियम को अब सरदार वल्लभ भाई पटेल स्टेडियम के नाम से जाना जाता है। आइए हम आपको बताते हैं कि ये मोटेरा क्या है जिस के नाम पर स्टेडियम को पुकारा जाता है।

सबसे बड़े मोटेरा स्टेडियम का आज उद्घाटन

लेकिन इससे पहले हम आपको ये बता दें कि मोटेरा स्टेडियम का निर्माण 1982 से 1983 के बीच सबसे पहले किया गया था। बाद में 2015 से 2020 के बीच इसका विस्तार किया गया। अब इसकी क्षमता बढ़कर एक लाख दस हजार दर्शकों की हो गई है।

स्टेडियम की सबसे खास बात यह है कि खेल के समय अचानक बारिश होने पर इसके मैदान को केवल आधे घंटे में ही पुनः खेलने लायक बनाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- भारत में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, जानिए मोटेरा की खासियत

1982 में शुरू हुआ था मोटेरा का निर्माण

एक बात और इसका उद्घाटन 24 फरवरी 2020 को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा किया गया था। अब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इसका उद्घाटन कर इसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

क्या है मोटेरा

पहले लोग मोटेरा गांव करके इसे जानते थे। लेकिन अब अहमदाबाद और गांधीनगर शहरों के बीच लक्ज़री हब के रूप में जाना जाने वाला, मोटेरा अहमदाबाद के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में चंदखेड़ा के पास साबरमती के क्षेत्र में एक नया बसा इलाका है। यह साबरमती नदी के पश्चिम में स्थित है। यह अहमदाबाद नगर निगम के पश्चिम क्षेत्र और गुजरात विधान सभा (विधानसभा) के गांधीनगर दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र के तहत और लोकसभा के गांधीनगर निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है।

ये भी पढ़ेँ- मोटेरा स्टेडियम में स्पीच देते समय ट्रंप ने कर दी ये बड़ी चूक, जानें पूरा मामला

मोटेरा में मुख्य आकर्षण सरदार पटेल स्टेडियम

मोटेरा में मुख्य आकर्षण सरदार पटेल स्टेडियम है। तो यहां का दूसरा आकर्षण तेजी बनती गगनचुंबी इमारतें हैं। आज के दौर में मोटेरा रीयल इस्टेट कारोबारियों के लिए सोने का अंडा देने वाली मुर्गी है जहां जमीनों के दाम इस समय आसमान को छू रहे हैं। इसकी एक बड़ी वजह इस क्षेत्र का तेजी से होता विकास भी है। इसलिए इसे कुछ खास लोग अपने आवासों के नये ठिकानों के रूप में पसंद कर रहे हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story