×

Twitter New Name X: एक्स का मतलब पोर्न से, ट्विटर फंस गया मुश्किल में, यहां ब्लॉक हुआ X.Com

Twitter New Name X: एलोन मस्क ने ट्विटर की रीब्रांडिंग "X" के रूप में कर दी है लेकिन चूंकि "X" के कई मायने निकलते हैं सो कम्पनी को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

Neel Mani Lal
Published on: 27 July 2023 1:49 AM GMT
Twitter New Name X: एक्स का मतलब पोर्न से, ट्विटर फंस गया मुश्किल में, यहां ब्लॉक हुआ X.Com
X
Twitter New Name X (Photo- Social Media)

Twitter New Name X: दरअसल कई देशों "X" रेटिंग का मतलब सेक्सुअल एक्सपोज़र वाली फ़िल्म और पोर्न कंटेंट होता है। ऐसे में किसी कम्पनी का नाम ही अगर "X" रख दिया जाए तो मामला बिगड़ सकता है। और यही हुआ है ट्विटर के साथ। जबसे एलोन मस्क ने ट्विटर के नाम बदल कर एक्स यानी X कर दिया तबसे सोशल मीडिया में लोग खूब मजाक उड़ा रहे हैं कि अब तो ट्विटर पोर्न प्लेटफार्म हो गया है।

इंडोनेशिया में हुआ बैन

ट्विटर को री ब्रांडिंग के बाद X नाम दिए जाने के कारण इंडोनेशिया ने तो पोर्नोग्राफी और जुए को प्रतिबंधित करने वाले सख्त कानूनों के तहत साइट को ब्लॉक कर दिया है।

इंडोनेशिया के संचार और सूचना विज्ञान मंत्रालय ने कहा कि ब्लॉक का संबंध "X.com" डोमेन से है, जिसका उपयोग एडल्ट सामग्री को होस्ट करने के लिए किया जाता है। ऐसी सामग्री मुस्लिम-बहुल इंडोनेशिया के कानूनों का उल्लंघन करती है सो ये साइट इंडोनेशिया में बैन है। मंत्रालय के सूचना और सार्वजनिक संचार महानिदेशक उस्मान कांसोंग ने बताया कि इंडोनेशियाई सरकार ने साइट की प्रकृति के बारे में स्पष्टीकरण के लिए मस्क की कंपनी से संपर्क किया था। उन्होंने कहा, हमने ट्विटर के प्रतिनिधियों से बात की और वे हमें यह बताने के लिए एक पत्र भेजेंगे कि X.com का उपयोग ट्विटर द्वारा किया जाएगा।" ट्विटर के स्पष्टीकरण आने तक ये साइट इंडोनेशिया के 24 मिलियन यूजर्स के लिए बन्द रहेगी।

क्या है एक्स रेटिंग

एक्स रेटिंग अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, यूके आदि में एक फिल्म रेटिंग है जो इंगित करती है कि फिल्म में ऐसी सामग्री है जिसे केवल वयस्कों के लिए उपयुक्त माना जाता है। एक्स रेटिंग वाली फिल्मों में काफी हिंसा या सेक्स के दृश्य हो सकते हैं जो कुछ दर्शकों के लिए परेशान करने वाले या आपत्तिजनक हो सकते हैं।

एक्स रेटिंग का उपयोग विभिन्न देशों द्वारा अलग-अलग तरीकों से किया जाता है, और ऐसी फिल्मों के वितरण और प्रदर्शन पर इसका कानूनी या व्यावसायिक प्रभाव हो सकता है। उदाहरण के लिए, कुछ देश एक्स-रेटेड फिल्मों की बिक्री या किराये पर प्रतिबंध लगा सकते हैं या प्रतिबंधित कर सकते हैं, जबकि अन्य उन्हें केवल विशिष्ट थिएटरों में या विशेष करों के साथ अनुमति दे सकते हैं। कुछ देशों में एक्स-रेटेड फिल्म के गठन के लिए अलग-अलग मानदंड या परिभाषाएँ हो सकती हैं।

इंटरनेट पर जैसे डॉट कॉम है वैसे ही डॉट ट्रिपल एक्स (.xxx) भी एक डोमेन है। ये डोमेन 2011 में लांच किया गया था और इसका उद्देश्य ये था कि लोग, खास कर पेरेंट्स अपने बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर पोर्न या सेक्सुअल सामग्री वाली साइट्स को इस डोमेन से पहचान कर सतर्क हो जाएं। ये डोमेन अब एक टॉप लेवल डोमेन में गिना जाता है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story