×

Story Feature On Telegram: अब टेलीग्राम पर भी शुरू हुआ ‘स्टोरी’ फीचर, लेकिन इसके लिए देना होगा पैसा

Story Feature On Telegram: व्हाट्सएप के तगड़े प्रतिद्वंद्वी और लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ‘टेलीग्राम’ ने यूजर्स के लिए एक नया फीचर जोड़ा है। अब टेलीग्राम पर भी यूजर्स इन्स्टाग्राम की तरह ‘स्टोरी’ पोस्ट कर पाएंगे।

Neel Mani Lal
Published on: 22 July 2023 3:24 PM GMT
Story Feature On Telegram: अब टेलीग्राम पर भी शुरू हुआ ‘स्टोरी’ फीचर, लेकिन इसके लिए देना होगा पैसा
X
अब टेलीग्राम पर भी शुरू हुआ ‘स्टोरी’ फीचर, लेकिन इसके लिए देना होगा पैसा: Photo- Social Media

Story Feature On Telegram: व्हाट्सएप के तगड़े प्रतिद्वंद्वी और लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ‘टेलीग्राम’ ने यूजर्स के लिए एक नया फीचर जोड़ा है। अब टेलीग्राम पर भी यूजर्स इन्स्टाग्राम की तरह ‘स्टोरी’ पोस्ट कर पाएंगे। 80 करोड़ से ज्यादा मासिक एक्टिव यूजर्स वाले टेलीग्राम के इस नए फीचर को सिर्फ प्रीमियम यूजर्स इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इन स्टोरी को गैर-भुगतान वाले यूजर्स सहित कोई भी देख सकता है। नए फीचर के लिए यूजर्स को अपने एप को अपग्रेड करना होगा।

टाइम फिक्स कर सकते हैं

टेलीग्राम के अनुसार, स्टोरी स्क्रीन के टॉप पर ग्लोबल चैट सर्च के ऊपर दिखाई देंगी। यह सुविधा यूजर्स को इमेज, वीडियो और टेक्स्ट पोस्ट करने की अनुमति देगी जो या तो 6, 12, 24 या 48 घंटों के बाद उनकी प्रोफ़ाइल से गायब हो सकती हैं या स्थायी रूप से बनी रह सकती हैं। यह क्षमता काफी हद तक इंस्टाग्राम की स्टोरी की तरह ही काम करती है। यूजर्स अपनी स्टोरी 24 घंटों के लिए पोस्ट कर सकते हैं, या वे बायो के ठीक नीचे अपनी प्रोफ़ाइल पर दिखाई देने वाली हाइलाइट बनाकर उन्हें हमेशा के लिए बनाए रखना चुन सकते हैं।

फ्रंट और बैक दोनों कैमरा एक साथ

आपकी स्टोरी कौन देख सकता है ये भी यूजर्स व्यक्तिगत रूप से चुन सकते हैं। इसके अलावे टेलीग्राम की स्टोरीज़ डबल कैमरा क्षमताओं को भी इनेबल कर देगी जिससे यूजर्स एक ही समय में फ्रंट और रियर दोनों कैमरों से तस्वीरें और वीडियो ले सकेंगे। यह सुविधा ‘बी रियल’ की पेशकश के समान है। बी रियल एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो यूजर्स को एक ही समय में अपने फ्रंट और रियर कैमरे से तस्वीरें क्लिक करने और उन्हें कैप्शन के साथ पोस्ट करने की अनुमति देता है। बी रियल पर ऐप तब संकेत भी देता है जब यूजर को तस्वीर क्लिक करनी होती है। यह एक अनूठी सुविधा है जिसके चलते बी रियल प्लेटफ़ॉर्म काफी लोकप्रियता हासिल कर रहा है।

इसके अतिरिक्त, टेलीग्राम के प्रीमियम यूजर्स के पास अपनी स्टोरी में एनिमेटेड स्टिकर, पोल और क्विज़ जोड़ने का विकल्प होगा। कुल मिला कर प्रीमियम यूजर ऐसी स्टोरी तैयार कर सकते हैं जो ज्यादा डायनामिक और मजेदार होंगी। एंड्रॉइड, आईओएस और डेस्कटॉप के लिए टेलीग्राम के नवीनतम संस्करण में अब स्टोरी फीचर शामिल है। प्रतिस्पर्धी मैसेजिंग सेवाएं, जिनमें व्हाट्सएप और सिग्नल शामिल हैं, ने टेलीग्राम स्टोरीज़ पेश होने से पहले ही अपने खुद के संस्करण जारी कर दिए थे।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story