×

Agra Famous Food Place: ताजनगरी में फेमस है सेठी गली का स्वाद, जिसे चखने दूर-दूर से आते हैं लोग

Agra Famous Sethi Gali: शहर की सेठ गली जहां घूसते ही आपको मिठाइयों की सोंधी-सोंधी महक आने लगेगी। इस गली के चाट औऱ स्वाद की वजह से लोग इसे चटपटी गली के नाम से भी जानते हैं।

Kajal Sharma
Published on: 3 May 2023 6:16 PM GMT
Agra Famous Food Place: ताजनगरी में फेमस है सेठी गली का स्वाद, जिसे चखने दूर-दूर से आते हैं लोग
X
Agra Famous Sethi Gali (Image- Social media)

Agra Famous Sethi Gali: ताजनगरी आगरा (agra famous chaat gali) में केवल पेठा ही नहीं बल्कि और भी कई फेमस दुकाने भी हैं जो शहर में काफी जानी-मानी है। इन्ही में गिनी जाती है, शहर की सेठ गली जहां घूसते ही आपको मिठाइयों की सोंधी-सोंधी महक आने लगेगी। इस गली के चाट औऱ स्वाद की वजह से लोग इसे चटपटी गली के नाम से भी जानते हैं। इस सेठ गली का इतिहास 150 साल पुराना है, जहां आज भी लोग जाना पसंद करते हैं।

आगरा की सेठी गली

मिठाईयों के लिए फेमस है सेठ गली

मिठाइयों की अगर बात करें तो सेठ गली में आपको कई मजेदार और स्वादिष्ट मिठाईयों का स्वाद चखने का मौका मिल जाता है। यहां आप रस मलाई, राजभोग, छेना जैसी कई मजेदार मिठाईयों का स्वाद ले सकते हैं। इसके अलावा यहां मिलने वाला राजभोग और रस मलाई तो मानो इस गली की पहचान है। यहां दुकानों पर मिलने वाली रबड़ी, गाजर का हलवा, मूंग का हलवा,लड्डू आदि लोगों को बहुत पसंद आते हैं।

कभी चार आने में मिलता था भल्ला

इस गली की फेमस दुकाने काफी पुरानी है जहां आपको बेहतरीन से बेहतरीन स्वाद काफी आसानी से मिल जाता है। यहां बरसो से दुकान चलाने वाले लोग बताते हैं कि किसी समय में यहां चार आने में आपको देशी घी के बने भल्ले मिल जाया करते थे और दो आने में लोग की गुंजिया छोले का मजेदार स्वाद ले लिया करते थे। इस गली में आपको लाइन से मिठाई, दूध और चाट की 12 से 15 दुकानें मिल जाएंगी।

पूरी गली में हुआ करती थी दर्जनभर दुकानें

किसी जमाने में इस गली में करीब एक दर्जन दुकानें होती थी। जहां सुबह से लेकर रात तक भारी संख्या में लोग आते और यहां की इन फेमस दुकानों का स्वाद लेते थे। आज यहां सिर्फ आधा दर्जन दुकाने ही बची हैं, लेकिन यहां लोगों की भीड़ में कोई फर्क नहीं पड़ा है। आज भी ज्यादातर लोग भारी मात्रा में यहां बेहतरीन स्वाद लेने के लिए आते हैं।

दूर-दूर से आते हैं लोग

सेठ गली में मिलने वाली मिठाईयां काफी पुरानी हैं, जिनका स्वाद आज भी लोगों को काफी पसंद आता है। यहां आस-पास रहने वाले लोग तो मिठाई खाने आते ही हैं, इसके साथ ही भर के लोग दूर-दूर से यहां आकर मजेदार मिठाई खाते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story