×

Skydiving In Aligarh: अलीगढ़ में स्थित स्काई-हाई है बेस्ट टूरिस्ट प्लेस, मिलता है खास अनुभव

Skydiving In Aligarh: यूनाइटेड स्टेट्स पैराशूट एसोसिएशन की यह एक एकमात्र वाणिज्यिक स्काइडाइविंग कंपनी है। जो लोगों को उनके स्काई हाई सफलता से पूरा करने में सहयोग करती है।

Kajal Sharma
Published on: 5 Jun 2023 4:16 PM GMT
Skydiving In Aligarh: अलीगढ़ में स्थित स्काई-हाई है बेस्ट टूरिस्ट प्लेस, मिलता है खास अनुभव
X
Skydiving In Aligarh (Image Description)

Skydiving In Aligarh: स्काई हाई भारत में एकमात्र अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त स्काई-डाइविंग ड्रॉप जोन है। यूनाइटेड स्टेट्स पैराशूट एसोसिएशन की यह एक एकमात्र वाणिज्यिक स्काइडाइविंग कंपनी है। जो लोगों को उनके स्काई हाई सफलता से पूरा करने में सहयोग करती है। कई विशेष दिशानिर्देश भी लागू किए गए हैं जिनका Sky High भली प्रकार से पालन करता है। वे प्रतिभागियों को एक वीडियो और कैमरे पर उनके गिरने के शॉट रिकॉर्ड भी देता है। स्काई हाई अपने प्रतिभागियों की सुरक्षा को अधिक प्राथमिकता देता है, और इसलिए किसी को भी स्काई हाई में भाग लेने से पहले अपना मेडिकल सर्टिफिकेट देना होता है। जिसके बाद ही कानूनी दस्तावेज, प्रशिक्षण और अंत में स्काई हाई पर हस्ताक्षर करवाए जाते हैं।

अलीगढ़ में बेस्ट स्काई-हाई (Aligarh Best Sky High)

इस तरह किया जाता है चयन (Process for Selection)

स्काई हाई अपने प्रतिभागी की सुरक्षा को अपनी प्राथमिकता बनाता है। कूदने से पहले की प्रक्रिया स्काई हाई स्टाफ द्वारा समान रूप से आवश्यक और सामूहिक रूप से उपयोग की जाती है। मौसम में उतार-चढ़ाव के साथ किसी विशेष दिन पर कूदने की नियुक्ति में छेड़छाड़ की जाती है तो यह बेहद निराशाजनक हो सकता है।

फिटनेस प्रमाणपत्र जरूरी- इसके लिए एक फिटनेस प्रमाण पत्र आवश्यक है, जो खेल में सुरक्षित रूप से भाग लेने के लिए प्रतिभागी की शारीरिक फिटनेस बताता है। बीपी पेशेंट, हृदय रोगों और डायबिटीज के पेशेंट के लिए यह प्रतिबंधित है।

कानूनी दस्तावेज़- स्काई हाई में आने के लिए कई दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। वहीं जंप से पहले आपको कई दस्तावेजों पर हस्ताक्षर भी करना जरूरी होता है।

प्रशिक्षण- प्रशिक्षण के दौरान, प्रतिभागी को पैराशूट बैग, उनके इन-बिल्ट ऑटोमैटिक एक्टिवेशन डिवाइस जैसी विभिन्न साजो-सामान के संपर्क में लाया जाता है। जो हवा की गति और जमीन से दूरी के आधार पर आपात स्थिति में स्वचालित रूप से पैराशूट को खोलने में सहायता करता है।

इन बातों का रखें ख्याल (Keep In mind)

शारीरिक फिटनेस- कूदने के लगाने लिए व्यक्ति की शारीरिक फिटनेस बताते हुए एक चिकित्सा प्रमाण पत्र अनिवार्य है। 90 किलो से अधिक वजन वाले और बीपी पेशेंट अयोग्य माने जाते हैं।

सरकारी आईडी प्रमाण- जीवन बीमा के लिए साइन अप करने के लिए एक सरकारी पहचान पत्र रखना आवश्यक होता है।

खाने-पाने की आवश्यकता- कूदने से कुछ घंटे पहले प्रतिभागियों को खाने-पीने का ध्यान रखना होता है। इसके लिए बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, अन्यथा व्यक्ति कमजोरी के शिकार हो जाते हैं।

हाई जंप से एक दिन पहले शराब पीना मना है।

कैसे पहुंचे स्काई-हाई (How to reach)

स्काई हाई अलीगढ़ से 10 किमी की दूरी पर स्थित है, जो दिल्ली से लगभग 140 किमी दूर है। इस दूरी को उनकी टीम द्वारा प्रदान की गई टैक्सी, निजी वाहन या स्काई हाई परिवहन द्वारा कवर किया जा सकता है। इस दूरी को तय करने में लगने वाला अनुमानित समय 20 मिनट है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story