×

Ayodhya Historical Buildings: किलों, मकबरों और मस्जिदों के लिए जाना जाता है फैजाबाद, बेहद ही शानदार है जगह

Ayodhya Historical Buildings: फैजाबाद की शानदार इमारतें अपने रंगीन अतीत को दर्शाती हैं, जिन्हे देखने के लिए लोगों में काफी उत्साह देखा जाता है। यह शानदार इमारतें आज भी कई गौरवशाली अतीत के साथ खड़ी हैं।

Kajal Sharma
Published on: 17 May 2023 7:25 PM GMT
Ayodhya Historical Buildings: किलों, मकबरों और मस्जिदों के लिए जाना जाता है फैजाबाद, बेहद ही शानदार है जगह
X
Ayodhya Historical Buildings (Image- Social media)

Ayodhya Historical Buildings: उत्तर प्रदेश में घाघरा नदी के पास बसा अयोध्या शहर बेहद ही शानदार है। यह एक ऐतिहासिक जगह है जिसे साल 1730 में बंगाल के नवाब, अली वर्दी खान ने स्थापित किया था। इस शहर में कई खास, सुंदर और ऐतिहासिक जगहे हैं जो दिखने में भी काफी शानदार है। फैजाबाद की शानदार इमारतें अपने रंगीन अतीत को दर्शाती हैं, जिन्हे देखने के लिए लोगों में काफी उत्साह देखा जाता है। यह शानदार इमारतें आज भी कई गौरवशाली अतीत के साथ खड़ी हैं। आइए जानते हैं यहां के पर्यटक स्थलों के बारे में।

अयोध्या में पर्यटक स्थल

कलकत्ता किला (Kalkata Quila)

कभी नवाबों की राजधानी कहा जाने वाले फैजाबाद में स्थित कलकत्ता किला बेहद ही शानदार जगह है। जिसे साल 1764 में अंग्रेजों द्वारा बनवाया गया था, बताया जाता है कि बक्सर के युद्ध में शुजाउद्दौला हार के गए लेकिन उसके बाद भी उन्होंने इस किले का निर्माण करवाया। जो इस बात का प्रतीक था कि हारने के बाद भी क्षेत्र में उनकी पकड़ कायम है।

गुलाब बाड़ी (Gulab Badhi)

गुलाब बाड़ी अयोध्या में स्थित एक बेहद ही विशाल गुलाब का बगीचा है। जो शुजाउद्दौला और उनके परिवार की कब्रों के चारों ओर फैला है। बताया जाता है कि इस बगीचे का निर्माण साल 1775 में या गया था, अलग-अलग तरह के गुलाब के फूल पाए जाते हैं। इस जगह पर गुलाब के पौधों को सावधानी के साथ लगाया गया है। यह जगह पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है।

गुप्तार घाट (Guptar Ghat)

शहर में स्थित गुप्तार घाट एक काफी लम्बा स्थान है, जहां से आपको सरयू नदी तक जाने का रास्ता भी मिल जाता है। यह हिंदुओं का एक पवित्र स्थल है, जहां हर साल भक्त जन आते हैं। बताया जाता है कि वही जगह है जहां पर भगवान श्रीराम ने धरती छोड़ने के लिए जलसमाधि ली थी और बैकुण्ठ धाम में प्रवेस किया था।

मोती महल (Moti Mahal)

शहर में स्थित यह फेमस जगह मोती महल को पर्ल पैलेस के नाम से भी जाना जाता है। जहां पर नवाब सुजाउद्दौला की पत्नी बहू बेगम रहा करती थीं। यह शानदार और आकर्षक इमारत पर्यटकों के आकर्षण की मुख्य केंद्र रहती है। ये राज्य की उन इमारतों में गिनी जाती है जिनकी अपनी अलग पहचान है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story