×

Cheapest Islands in World: किसी द्वीप पर है घूमने का प्लान, जानिए दुनिया के सस्ते और खूबसूरत द्वीपों के बारे में

Cheapest Islands in World:दुनिया के सबसे खूबसूरत द्वीपों का सपना देख रहे हैं, लेकिन आपके बचत खाते की वास्तविकता बिल्कुल सहयोग नहीं कर रही है? चिंता न करें- बैंक को तोड़े बिना निहारने के लिए बहुत सारी सुंदरता है। विमान किराया की कीमत के बावजूद, एक अच्छा मौका है कि निम्नलिखित द्वीप स्थलों में से एक सबसे मामूली बजट भी पूरा करेगा।

Vertika Sonakia
Published on: 23 May 2023 6:46 PM GMT
Cheapest Islands in World: किसी द्वीप पर है घूमने का प्लान, जानिए दुनिया के सस्ते और खूबसूरत द्वीपों के बारे में
X
Cheapest Islands in World (फोटो: सोशल मीडिया)

Cheapest Islands in the World: दुनिया के सबसे खूबसूरत द्वीपों का सपना देख रहे हैं, लेकिन आपके बचत खाते की वास्तविकता बिल्कुल सहयोग नहीं कर रही है? चिंता न करें- बैंक को तोड़े बिना निहारने के लिए बहुत सारी सुंदरता है। विमान किराया की कीमत के बावजूद, एक अच्छा मौका है कि निम्नलिखित द्वीप स्थलों में से एक सबसे मामूली बजट भी पूरा करेगा।
बेशक, सर्वोत्तम कीमतों के लिए, आप ऑफ-पीक समय के दौरान अपनी यात्रा की योजना बनाना चाहते हैं और आवास, भोजन और परिवहन विकल्पों के बारे में रचनात्मक होना चाहते हैं। सौभाग्य से, इनमें से कई द्वीप रिसॉर्ट्स (जैसे होमस्टे और हॉस्टल) के लिए कम-महंगे विकल्प प्रदान करते हैं, कार के बिना नेविगेट करना आसान है (चाहे इसका मतलब साइकिल किराए पर लेना या सामूहिक परिवहन का उपयोग करना हो), और बहुत सारे किफायती भोजन विकल्प हैं , जब तक आप पर्यटक रेस्तरां से परे देखते हैं। वास्तव में, आप उनमें से अधिकांश का आनंद $100 प्रतिदिन से कम में पूरी तरह से ले सकते हैं—और आपको ऐसा महसूस भी नहीं होगा कि आप खो रहे हैं, क्योंकि कई सबसे लोकप्रिय आकर्षण और जगहें अक्सर नि:शुल्क हैं।

1.ग्रांड बहामा द्वीप, बहामास: बहामास के 700 द्वीपों में से सबसे उत्तरी होने के नाते, ग्रैंड बहामा अपने सफेद रेत वाले समुद्र तटों के साथ-साथ बजट के अनुकूल गतिविधियों का भरपूर आनंद उठाता है। लुकायन नेशनल पार्क का दौरा करना, जिसकी शानदार 40 एकड़ जमीन प्यारे गोल्ड रॉक बीच और दुनिया में सबसे बड़े चार्टेड पानी के नीचे की गुफा प्रणालियों में से एक है, एक किफायती साहसिक कार्य है। दिन में जंकानू प्रदर्शन का अनुभव करने और रात में बहामियन संगीत पर नृत्य करने के लिए पोर्ट लुकाया मार्केटप्लेस के आसपास घूमें, और जनता का आनंद लें (पढ़ें: मुफ्त) फॉर्च्यून और लुकाया समुद्र तट। यहां तक ​​कि $80 प्रति रात के तहत होटल विकल्प भी हैं।

2.माडेरा, पुर्तगाल: हालांकि मुख्य भूमि अफ्रीका के करीब, मदीरा पुर्तगाल का एक क्षेत्र है जो अपने ऊबड़-खाबड़ पहाड़ों, हरे-भरे परिदृश्य और पुरस्कार विजेता शराब के लिए जाना जाता है। आगंतुक रात में $85 से शुरू होने वाली होटल दरें पा सकते हैं, और कम लागत वाली गतिविधियों का भरपूर आनंद ले सकते हैं: ज्वालामुखीय पोर्टो मोनिज़ प्राकृतिक स्विमिंग पूल के चारों ओर तैरना, द्वीप के चारों ओर विभिन्न अवलोकन बिंदुओं से कभी न खत्म होने वाले दृश्यों को निहारना, और लेवाडा वॉक पर जाना सदियों पुराने सिंचाई चैनलों के साथ। कोई आश्चर्य नहीं कि इसे "यूरोप का हवाई" कहा जाता है।

3.डोमिनिकन रिपब्लिक: कम से कम महंगे कैरेबियाई द्वीपों में से एक खोज रहे हैं? डोमिनिकन गणराज्य किफायती आश्चर्य से भरा है। सबसे पहले, समुद्र तट भव्य हैं और चुनने के लिए 200 से अधिक हैं (पसंदीदा में प्लाया एल मोरो, प्लाया रिनकॉन, प्लाया जुआन डोलियो और प्लाया मकाओ शामिल हैं)। सैंटो डोमिंगो में, यूनेस्को की विश्व विरासत और देश की राजधानी के ऐतिहासिक केंद्र ज़ोना कोलोनियल के चारों ओर टहलें। यहाँ, आपको हर कोने के आसपास महल, गिरजाघर, पत्थर की सड़कें और कैफे मिलेंगे। कम सीजन (गर्मी) के दौरान, आप $33 प्रति रात से शुरू होने वाले होटल सौदे पा सकते हैं।

4.श्रीलंका: कम से कम बजट पर भी - सोचिए: $25-50 प्रति व्यक्ति प्रति दिन - श्रीलंका एक उत्कृष्ट छुट्टी की सेवा करने का प्रबंधन करता है। चूंकि दक्षिण एशियाई द्वीप देश दुनिया के सबसे बड़े चाय उत्पादकों में से एक है, चाय कारखाने के दौरे से शुरू करें या शांतिपूर्ण वृद्धि पर चाय बागानों का पता लगाएं। कैंडी से बदुल्ला या कोलंबो से गाले तक पहाड़ियों के माध्यम से ट्रेन की सवारी करना ग्रामीण इलाकों को देखने का एक सुंदर और किफायती तरीका है। बेशक, बहुत सारे समुद्र तट हैं, देश के 830 मील के समुद्र तट के लिए धन्यवाद; सनबेड में मौज करने और तैरने के लिए उनातुना के पास रुकें, सर्फिंग के लिए वेलिगामा, या व्हेल देखने के लिए मिरिसा।

5.lकोह ताओ, थाईलैण्ड: थाईलैंड की खाड़ी में कोह ताओ की तुलना में सनसेट्स अधिक जादुई नहीं हैं। यह नि: शुल्क मनोरंजन कई आगंतुकों के लिए एक रात का अनुष्ठान है, और साइरी बीच क्षितिज के नीचे सूर्य के रूप में होने का स्थान है। आंखों के लिए एक और दावत जो नि:शुल्क है? रंग-बिरंगे भित्ति चित्रों के पूर्ण प्रदर्शन के साथ, द्वीप के सड़क कला दृश्य की जाँच करना। यहां स्ट्रीट फूड की कीमत कुछ डॉलर प्रति भोजन और निजी छात्रावास के कमरे (एक साझा बाथरूम के साथ) में रहने की कीमत $ 10 प्रति रात जितनी कम हो सकती है।

6.अमेरिकी संयुक्त राष्ट्र वर्जिन द्वीप: जबकि आप USVI- सेंट के तीन मुख्य द्वीपों के बारे में सोच सकते हैं। थॉमस, सेंट जॉन और सेंट क्रोक्स केवल लक्ज़री रिज़ॉर्ट आवास प्रदान करते हैं, साथ ही साथ बहुत सारे बजट आवास भी हैं। उदाहरण के लिए, आगंतुक वर्जिन आइलैंड्स नेशनल पार्क के भीतर सिनामन बे बीच और कैंपग्राउंड में शिविर लगाकर क्षेत्र की सुंदर प्रकृति के साथ एक हो सकते हैं, जिसमें दो-तिहाई सेंट जॉन और लगभग सभी हसल द्वीप शामिल हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे पूर्वी बिंदु, सेंट क्रोक्स पर प्वाइंट उडल भी मुफ्त में देखने के लिए है। इसके अलावा, प्रत्येक द्वीप में बहुत सारे भोजन स्टैंड हैं जो स्वादिष्ट कम लागत वाले भोजन के बड़े हिस्से परोसते हैं

7. इशला होलबॉक्स, मेक्सिको: जबकि आप USVI- सेंट के तीन मुख्य द्वीपों के बारे में सोच सकते हैं। थॉमस, सेंट जॉन और सेंट क्रोक्स केवल लक्ज़री रिज़ॉर्ट आवास प्रदान करते हैं, साथ ही साथ बहुत सारे बजट आवास भी हैं। उदाहरण के लिए, आगंतुक वर्जिन आइलैंड्स नेशनल पार्क के भीतर सिनामन बे बीच और कैंपग्राउंड में शिविर लगाकर क्षेत्र की सुंदर प्रकृति के साथ एक हो सकते हैं, जिसमें दो-तिहाई सेंट जॉन और लगभग सभी हसल द्वीप शामिल हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे पूर्वी बिंदु, सेंट क्रोक्स पर प्वाइंट उडल भी मुफ्त में देखने के लिए है। इसके अलावा, प्रत्येक द्वीप में बहुत सारे भोजन स्टैंड हैं जो स्वादिष्ट कम लागत वाले भोजन के बड़े हिस्से परोसते है

8.सैंट किट्स: एक और कैरेबियाई पसंदीदा, सेंट किट्स (नेविस के साथ एक दोहरे द्वीप राष्ट्र का हिस्सा) परम सस्ती उष्णकटिबंधीय स्वर्ग है। कॉकलशेल बे और नेविस के दृश्य, शानदार बॉडीसर्फिंग के लिए हॉफ मून बे, और लहराते नारियल के पेड़ों के साथ एकांत केले बे सहित कई समुद्र तटों पर मुफ्त पहुंच की शेखी बघारते हुए - आप एक पैसा खर्च किए बिना आसानी से पूरे दिन का आनंद ले सकते हैं। जब भूख लगती है, तो खाने के लिए द कोल पॉट और प्लांटिस्टिक कुज़ीन जैसे फूड स्टालों पर जाएँ। और आपको रॉयल सेंट किट्स होटल और शुगर बे क्लब में ठहरने के सस्ते विकल्प मिलेंगे।

9.सियारगाओ, फिलीपींस:सर्फर के स्वर्ग के रूप में जाना जाने वाला, सियारगाओ कीमतों के मिलान के साथ एक शांतचित्त खिंचाव पैदा करता है। वास्तव में, क्लाउड 9 सर्फ ब्रेक की दुनिया में सबसे अच्छे सर्फ स्पॉट्स में से एक के रूप में सराहना की जाती है। एक सर्फ़बोर्ड किराए पर लें और एक स्थानीय प्रशिक्षक से सबक लें, सफेद, रेतीले समुद्र तटों पर ज़ोन आउट करें, और क्लिफ जंपिंग या तैरने के लिए मैगपुपुंगको टाइडल रॉक पूल पर जाएँ। द्वीप सबसे किफायती आवास के लिए स्थानीय परिवारों या छात्रावास शैली के छात्रावासों के साथ होमस्टे विकल्प प्रदान करता है। दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए, भोजन के समय स्थानीय व्यंजन परोसने वाले स्ट्रीट फूड स्टालों की तलाश करें।

10.प्यूर्टो रिको: यह असंगठित अमेरिकी क्षेत्र इतिहास और संस्कृति में समृद्ध है, और बिना पासपोर्ट के कैरेबियन का आनंद लेने का एक शानदार तरीका है। उच्च कीमत वाले होटलों से दूर घर का किराया एक किफायती आवास विकल्प है, और ओल्ड सैन जुआन एक बहुत ही चलने योग्य शहर है, जिसका अर्थ है कि आप कार किराए पर लेना छोड़ सकते हैं। पथरीली सड़कों पर टहलें, दस्तकारी स्मृति चिन्ह खरीदें, और पुराने किलों की यात्रा करें (कैस्टिलो सैन क्रिस्टोबल एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है)। समुद्र तटों और झरनों का आनंद लेने के लिए स्वतंत्र हैं, और पर्यटन क्षेत्रों से परे छोटे भोजन स्टाल और रेस्तरां बजट पर भोजन करने के लिए सही विकल्प हैं।

11.उटिला, होंडुरास: तर्कसंगत रूप से, होंडुरास में सबसे अच्छा गोताखोरी खाड़ी द्वीप समूह में है, जहां आप उटिला पाएंगे-व्हेल शार्क का उल्लेख नहीं करना, इन पानी में साल भर देखा जाता है। Roatan की तुलना में कम विकसित और कम खर्चीला, Utila अपनी जीवंत और सस्ती नाइटलाइफ़ के लिए भी जाना जाता है (सोचें: कुछ रुपये के पॉप के लिए पेय और भोजन)। पर्यटक कोरल रीफ को स्नोर्कल कर सकते हैं और बंडू बीच पर ठंडक महसूस कर सकते हैं। होटल प्रति रात $100 से कम में मिल सकते हैं (और यदि आप सही दिनों पर बुक करते हैं तो कुछ आधी कीमत पर)।

12.बाली, इंडोनेशिया दशकों से, यात्री बाली की सुंदरता और सस्ती कीमतों के लिए आते रहे हैं (दूरस्थ श्रमिक विशेष रूप से इस द्वीप को रहने की कम लागत के लिए पसंद करते हैं)। बाली कई खूबसूरत और ऐतिहासिक मंदिरों का घर है, जिनमें से कुछ यात्रा करने के लिए स्वतंत्र हैं, जिनमें पुरा तमन सरस्वती, अपने प्रतिष्ठित कमल से भरे तालाब के साथ शामिल हैं। जीवंत बाजारों का पता लगाएं, जहां आप कपड़ों और पारंपरिक कला और शिल्प जैसे कम लागत वाले स्मृति चिन्हों की खरीदारी कर सकते हैं। लंबी पैदल यात्रा एक अन्य लोकप्रिय शगल है, जैसा कि सफेद रेत वाले समुद्र तटों पर आराम कर रहा है। 10-20 डॉलर प्रति रात्रि या मिड-टियर होटलों में 50 डॉलर प्रति रात्रि से शुरू होने वाले गेस्ट हाउस और होमस्टे की तलाश करें।

13.बारबाडोस: यह लक्जरी रिसॉर्ट्स के साथ यात्रियों को लुभाने के लिए एक प्रतिष्ठा हो सकती है, बारबाडोस बहुत सस्ती हो सकती है यदि आप सभी समावेशी पैकेजों से बचते हैं और कम मौसम (गर्मी) के दौरान यात्रा करते हैं। एक कार किराए पर लेने के बजाय, पूरे द्वीप में बस प्रणाली का उपयोग करें, जो विभिन्न पड़ोसों की जांच के लिए आसान है। आपको व्यस्त रखने के लिए बहुत सारे स्थानीय बाजार और समुद्र तट हैं (कुछ सबसे लोकप्रिय में सुरम्य बाथशेबा बीच और बॉडी-सर्फिंग-अनुकूल डोवर बीच शामिल हैं), लेकिन बारबाडोस बोर्डवॉक, हैरिसन की गुफा और पशु जैसे अन्य लोकप्रिय स्थानों को याद न करें। फूल गुफा।

14.कोह रोंग, कंबोडिया: कई अन्य उष्णकटिबंधीय द्वीपों की कीमत के एक अंश के लिए अनछुए समुद्र तट? ठीक यही आपको कोह रोंग पर मिलेगा। कंबोडिया के दूसरे सबसे बड़े द्वीप पर स्नॉर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग भ्रमण से गतिविधियों की कोई कमी नहीं है, जो समुद्री जीवन से लेकर माउंटेन बाइकिंग और जंगल ट्रेकिंग तक हैं जो प्रभावशाली दृश्य प्रस्तुत करते हैं। कश्ती या पैडलबोर्ड पर क्रिस्टल-क्लियर समुद्र के पानी का आनंद लें, या सूर्य के अस्त होने के लंबे समय बाद बायोल्यूमिनसेंट प्लैंकटन के साथ स्नोर्कल करें। लोनली बीच एक दोपहर दूर एक शांत स्थान है, जैसा कि कई ताज़ा झरनों में से एक में डुबकी लगा रहा है।

14.जमैका: बहुत सारे हाई-एंड रिसॉर्ट्स हैं जो जमैका में बैंक को तोड़ सकते हैं, इस कैरेबियाई द्वीप का आनंद लेने के तरीके बहुत अधिक नकदी के बिना हैं। केवल $30 प्रति रात के लिए गेस्ट हाउस और हॉस्टल जैसे आवास पर ध्यान दें, और केवल $5-10 प्रति भोजन के लिए स्ट्रीट फूड पर ध्यान दें। (या, यदि आप अपने स्वयं के भोजन को पकाना चाहते हैं, तो आप ताजा उपज के लिए स्थानीय बाजारों में खरीदारी कर सकते हैं।) महंगे वाटरस्पोर्ट्स और भ्रमण के लिए भुगतान करने के बजाय, बॉब मार्ले संग्रहालय, द होप जैसे कम लागत वाले विकल्पों का पता लगाएं। उद्यान, और आश्चर्यजनक डन नदी जलप्रपात और पार्क।

15. फु क्वोक, वियतनाम: वियतनाम का सबसे बड़ा द्वीप फु क्वोक है (हालांकि यह वास्तव में कंबोडिया के तट से दूर है), और ठीक यही वह जगह है जहां यात्री ताड़-पंक्तिबद्ध, सफेद-रेत समुद्र तटों के मील और मील पर सूरज की किरणों को भिगोने जाते हैं। बाइक किराए पर उपलब्ध हैं और द्वीप के चारों ओर जाने का सबसे आसान तरीका है क्योंकि आप स्थानीय मछली बाजारों, खाद्य स्टालों, समुद्र तटों और गांवों में जाते हैं। फु क्वोक नेशनल पार्क द्वीप के आधे हिस्से तक फैला हुआ है और हरे-भरे पेड़-पौधे और खोज के लिए कई प्रकार के वन्यजीव पके हुए हैं। रहने के लिए कम लागत वाले बहुत सारे हॉस्टल उपलब्ध हैं, लेकिन आप प्रति रात लगभग 15 डॉलर में होटल भी पा सकते हैं।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story