×

Best Spots For Paragliding in India: बेहद ही शानदार हैं भारत के यह पैराग्लाइडिंग स्पॉट्स, एडवेंचर का लेना है मजा तो जरूर करें विजिट

Best Spots For Paragliding in India: पैराग्लाइडिंग के लिए आजकल काफी क्रेज बढ़ गया है, जिसके लिए लोग अपने घर और जगह को छोड़कर दूसरे शहरों में जाते हैं। जिसमें पैराग्लाइडिंग भी है, जिसे लोग काफी पसंद करते हैं।

Kajal Sharma
Published on: 8 May 2023 11:00 AM GMT
Best Spots For Paragliding in India: बेहद ही शानदार हैं भारत के यह पैराग्लाइडिंग स्पॉट्स, एडवेंचर का लेना है मजा तो जरूर करें विजिट
X
Best Spots For Paragliding in India (Image- Social media)

Best Spots For Paragliding in India: टूर-ट्रेवलिंग को लेकर लोगों में अलग ही उत्साह देखा जाता है। वहीं एडवेंचर ट्रैवलिंग के लिए भी लोगों में अलग ही क्रेज देखा जाता है। जो आजकल काफी बढ़ गया है, जिसके लिए लोग अपने घर और जगह को छोड़कर दूसरे शहरों में जाते हैं। जिसमें पैराग्लाइडिंग भी है, जिसे लोग काफी पसंद करते हैं। देश में कई मशहूर पैराग्लाइडिंग स्पॉट्स भी बने हुए हैं। जिनके बारे में आपको इस आर्टिकल में बताया गया है।

भारत में पैराग्लाइडिंग स्पॉट

बीर बिलिंग

बीर बिलिंग हिमाचल प्रदेश में एक बेहद ही फेमस पैराग्लाइडिंग स्पॉट है। जो देश की शानदार जगहों के रूप में जाना जाता है। यहां पर छोटे, मीडियम और लंबी उड़ानों के लिए पैराग्लाइडिंग सेशन उपलब्ध कराए जाते हैं। यह दुनिया का दूसरा सबसे ऊंचा स्थान है जिसकी ऊंचाई लगभग 8000 फीट ऊपर है।

नंदी हिल्स में पैराग्लाइडिंग

बैंगलोर में स्थित नंदी हिल स्टेशन सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला पैराग्लाइडिंग स्पॉट है। जो 4500 फीट से अधिक ऊंचाई पर खुली हवा में पैराग्लाइडिंग कराने का मजा देता है। इसके साथ ही हैदराबाद में भी कई एडवेंचर एक्टिविटी करवाई जाती है। मॉनसून को छोड़कर यहां हर महीने पैराग्लाइडिंग करवाई जाती है।

शिलॉन्ग, मेघालय

मेघालय में स्थित यह शिलॉन्ग एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है, जो बर्फ से ढका हुआ बेहद ही शानदार जगह है। सुंदर और खूबसूरत लैंडस्केप पैराग्लइडिंग के लिए यह जगह बेहद ही अच्छी है।

पंचगनी, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में स्थित पंचनगी एक बेहद ही अच्छी जगह है, जो एक काफी शानदार टूरिस्ट प्लेस भी है। यहां देश-विदेश से लाखों लोग हर साल आते हैं, यह जगह खासतौर पैराग्लाइडिंग स्पॉट के तौर पर जानी जाती है। ट्रेनिंग और फ्लाइंग दोनों के लिए ही यह शानदार स्पॉट है। दोस्तों के साथ जाने के लिए यह काफी अच्छी जगह है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story