Best Places to Visit in Lucknow: कसम से लखनऊ में ये नहीं घूमा तो कुछ न किया, तो इन चीजों से ले सकते हैं खास अनुभव

Best Places to Visit in Lucknow: जहां भारत की कई इतिहास घटनाएं घटित हुई हैं। जिन्हें जानने के लिए हिस्ट्री लवर भारी मात्रा में यहां आते हैं, और इन जगहों का मजा लेते हैं। यहां आप ऐतिहासिक घटनाएं तो देख ही सकते हैं।

Kajal Sharma
Published on: 20 May 2023 7:13 PM GMT
Best Places to Visit in Lucknow: कसम से लखनऊ में ये नहीं घूमा तो कुछ न किया, तो इन चीजों से ले सकते हैं खास अनुभव
X
Best Places to Visit in Lucknow (Image- Social media)

Best Places to Visit in Lucknow: उत्तर प्रदेश की राजधानी होने के साथ-साथ लखनऊ एक पसंदीदा पर्यटन स्थल भी है। जहां भारत की कई इतिहास घटनाएं घटित हुई हैं। जिन्हें जानने के लिए हिस्ट्री लवर भारी मात्रा में यहां आते हैं, और इन जगहों का मजा लेते हैं। यहां आप ऐतिहासिक घटनाएं तो देख ही सकते हैं, इसके साथ ही आपको यहां पर कई शानदार एक्टिविटी करने का मौका भी मिलता है। जिसका खास अनुभव आप ले सकते हैं।

लखनऊ में इन जगहों का ले अनुभव

लखनऊ हेरिटेज वॉक (Lucknow Heritage Walk)

लखनऊ में एक सस्ती गाइडेड हेरिटेज वॉक स्थित है, पुराने शहर और नवाबी युग के प्रमुख स्मारकों के बारे में बताता है। इस सुनियोजित सैर में टीले वाली मस्जिद, ऐतिहासिक बड़ा इमामबाड़ा, गोल दरवाजा और अकबरी दरवाजा, चौक बाजार की चहल-पहल भरी गलियां और फूल वाली गली शामिल हैं। यह स्थानीय जीवन और संस्कृति में को दर्शाता है। यह वॉक रोजाना सुबह 7:30 बजे से 10 बजे तक अप्रैल से सितंबर तक और सुबह 8 बजे से 10:30 बजे अक्टूबर से मार्च तक चलती है। जिसके लिए विदेशियों को 330 रुपये प्रति व्यक्ति खर्च करना पड़ता है।

नवाबों की लगाम (Lucknow Rein of the Nawabs)

उत्तर प्रदेश पर्यटन की दूसरी गाइडेड वॉक कैसरबाग महल परिसर में है। जिसे 1850 में नवाब वाजिद अली शाह ने पूरा किया था। कहा जाता है कि यह सबसे शानदार है। अवध महलों को बड़े करीने से भूदृश्य वाले उद्यानों, बाजारों, मस्जिदों को बेहद शानदार तरीके से डिजाइन किया गया है। थोड़ी सी कल्पना और एक अच्छे मार्गदर्शक से आपको अंदाजा हो जाएगा कि वहां लोगों का रहना कैसा था।

विरासत हवेली (Lucknow Restored Heritage Mansion)

लखनऊ में स्थित यह एक बेहद ही शानदार आर्ट डेको हवेली है, जिसे 1936 में बनाकर तैयार कर दिया गया था। हाल ही में इस हवेली को एक बुटीक हेरिटेज होटल के रूप में खोला गया था। होटल, शहर का सबसे ठंडा होटल है, निश्चित रूप से दिखाता है कि विरासत को ठहरने की ज़रूरत नहीं है। यह फैशनेबल युवा जोड़ों और परिवारों को आकर्षित करता है और, यह बारा इमामबाड़ा और रेजीडेंसी जैसे विरासत स्थलों के पास ही हैं। फिटनेस क्लब के साथ यहां स्वीमिंग पूल भी है।

अवधी व्यंजन (Lucknow Awadhi Cuisine)

लखनऊ का फेमस अवधी व्यंजन मुगल खाना पकाने की तकनीक को व्यापक रूप से प्रभावित है। यह धीमी आग पर खाना पकाने का तरीका है जिसके लिए यह शहर प्रसिद्ध माना जाता है। यहां भोजन में बिरयानी, कबाब, कीमा और निहारी जैसे मसालेदार व्यंजन मिलते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story