×

BEST Places to Visit in Mirzapur: मिर्ज़ापुर के इन दर्शनीय स्थल की खूबसूरती देखने लायक है, आइये जाने इनके बारे में

BEST Places to Visit in Mirzapur: उत्तर प्रदेश का यह जिला ऐतिहासिक महत्व और अपनी सुन्दरता के लिए मिर्जापुर जिले को जाना जाता हैं। यहां पर पर्यटकों के घूमने के लिए कई सारी जगह हैं। इस जगह पर हिंदू का प्रसिद्ध मंदिर भी बना हुआ हैं। लोग गर्मी की छुट्टी को मनाने के लिए भी मिर्जापुर जाते हैं।

Vertika Sonakia
Published on: 20 May 2023 4:27 PM GMT
BEST Places to Visit in Mirzapur: मिर्ज़ापुर के इन दर्शनीय स्थल की खूबसूरती देखने लायक है, आइये जाने इनके बारे में
X
BEST Places to Visit in Mirzapur (फोटो: सोशल मीडिया)

BEST Places to Visit in Mirzapur: उत्तर प्रदेश की राजधानी से लगभग 650 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मिर्ज़ापुर पर्यटकों के लिए आकर्षक शांत दृश्यों के साथ कालीन बनाने, मिट्टी और मिट्टी के बर्तन और खिलौने, पीतल के बर्तनों में बढ़िया काम का मिश्रण है। कई पहाड़ियों से घिरे होने के अलावा, यह मिर्जापुर जिले का मुख्यालय भी है। यह पवित्र मंदिर विंध्याचल, अष्टभुजा और काली खोह के लिए भी प्रमुख है और देवरहवा बाबा आश्रम के लिए भी जाना जाता है। मिर्जापुर कई प्राकृतिक स्थलों और झरनों से भी भरा हुआ है। सोनभद्र से विभाजन से पहले यह उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला हुआ करता था।

आइए जानते हैं मिर्जापुर के कुछ प्रमुख दर्शनीय स्थलों के बारे में…

1)विंध्यवासिनी देवी मंदिर: यह भारत के सबसे प्रतिष्ठित शक्तिपीठों में से एक है। विंध्यवासिनी देवी को काजल देवी के नाम से भी जाना जाता है। मंदिर विशेष रूप से चैत्र और आश्विन के हिंदू महीनों में नवरात्रि के दौरान भारी संख्या में भीड़ को आकर्षित करता है। इस दौरान शादी के सीजन में काफी संख्या में श्रद्धालु मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं। दुर्गा की चौकस नजर के तहत एक जोड़े को शादी करना शुभ माना जाता है। भारत में शिव पार्वती के मिलन को काफी महत्व दिया जाता है। उन्हें आदर्श युगल के रूप में देखा जाता है जिनकी कई बार अलग से पूजा भी नहीं की जा सकती। यह तथ्य अर्धनारीशिव की पूजा से स्पष्ट है, जो कि शिव और पार्वती का समामेलन है।

2)अष्टभुजा देवी मंदिर: विंध्य पर्वतमाला की चोटी पर स्थित इस मंदिर का ऐतिहासिक महत्व भी है। यह मंदिर एक गुफा के अंदर स्थित है और अष्टभुजी देवी को समर्पित है जो देवी पार्वती की प्रतिमूर्ति भी हैं। मंदिर विंध्यवासिनी देवी मंदिर के पास है और मिर्जापुर से पहुंचना आसान है।

3)विंधम फ़ॉल्स: विन्धम फ़ॉल्स मिर्जापुर के निकट स्थित सबसे लोकप्रिय पिकनिक स्थलों में से एक है। पथरीली सीढि़यों से बहता झरना। झरने का नाम ब्रिटिश कलेक्टर विंधम के नाम पर रखा गया है। यह जल धारा पास के एक लोकप्रिय सहूलियत बिंदु द्वारा भी बिंदीदार है जो घाटियों के पक्षी दृश्य को भी प्रदर्शित करता है। ऊपर से देखने पर ऐसा लगता है जैसे पूरी घाटी हरे रंग में रंगी हुई है। आसमान का नीलापन फूस में चार चांद लगाने लगता है। इसके अलावा, एक छोटा सा चिड़ियाघर और चिल्ड्रन पार्क भी है जो पिकनिक स्पॉट की सुंदरता को बढ़ाता है। पिकनिक स्पॉट पर अक्सर स्थानीय लोगों का आना-जाना लगा रहता है और इस प्रकार सप्ताहांत में आपको यह जगह भारी भीड़ वाली मिल सकती है। हालांकि भारी भीड़ भी इस जगह की सुंदरता और आकर्षण को किसी भी तरह से कम नहीं करती है।

4) चुना का क़िला: यह स्थान ऐतिहासिक महत्व पर प्रकाश डालता है। सभी इतिहास प्रेमियों को चुनार का किला अवश्य जाना चाहिए। अच्छी तरह से बनाए रखने के अलावा, इसमें साफ-सुथरा परिसर भी है। किले से गंगा नदी का मनोरम दृश्य दिखाई देता है। महल के पीछे तेज नदी बहती है। कुछ हिस्सों में बहती हुई नदी के बहने की आवाज सुनी जा सकती है। यह भारत के सबसे पुराने किलों में से एक है और स्थानीय लोगों द्वारा सुनाई गई किले से जुड़ी कहानियां इसमें और भी जोड़ती हैं। दीवारों के नीचे ब्रिटिश कब्रिस्तान भी निश्चित रूप से छूटने वाला नहीं है। यह प्राचीन कला का बेजोड़ उदाहरण है।

5) कालीकोह मंदिर: कालीकोह मंदिर एक प्रसिद्ध महाकाली मंदिर है। यह विंध्य पर्वत श्रृंखला में स्थित है। पहाड़ी बिंदु पर स्थित, इसमें देवी काली की एक मूर्ति है। एक हिंदू तीर्थस्थल होने के अलावा यह एक शांत, रचित, निर्मल दृष्टि भी देता है क्योंकि यह छोटी धाराओं और मोटी, हरी-भरी लकड़ियों के बीच स्थित है।

यह न केवल चतुर भक्ति का स्थान है बल्कि निर्मल सौंदर्य का भी स्थान है। हरी-भरी घाटियां, झरते झरने, बहती नदियां, यह सब इस जगह को एक प्रकृति प्रेमी के लिए आनंदमय बना देता है। कहा जाता है कि देवी की पूजा करने वाले कई मंदिरों में कोई भी मनोकामना पूरी होती है। मिर्जापुर धार्मिक विरासत और प्राकृतिक वैभव का सही संगम दिखाता है।

6)टांडा फ़ॉल्स: मिर्जापुर में टांडा फ़ॉल्स इस क्षेत्र के सबसे सुंदर पिकनिक स्थलों में से एक है। प्राकृतिक जल धारा और जलाशय अपने शांतिपूर्ण वातावरण और सुंदरता के कारण प्रमुख पर्यटक आकर्षण हैं। टांडा फॉल सड़क मार्ग से आसानी से पहुँचा जा सकता है और मिर्जापुर के मुख्य शहर से लगभग 14 किमी दक्षिण में स्थित है। बरसात के मौसम में, प्राकृतिक वनस्पति और जीव अपने चरम पर होते हैं। फॉल्स शहर की हलचल से एक ताज़ा बदलाव पेश करते हैं।

7)मेजा डैम: मिर्जापुर में मेजा बांध अपने समृद्ध जीवों के लिए प्रसिद्ध है। यह स्थल पक्षीप्रेमियों के बीच भी लोकप्रिय है जो प्रवासी और आवासीय पक्षियों की कई किस्मों का अध्ययन करने के लिए यहां आते हैं। मिर्जापुर से लगभग 50 किमी दूर स्थित, जलाशय सप्ताहांत की छुट्टी के लिए एक आदर्श स्थान है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story