×

Best Street Foods in Agra: पेठा ही नहीं इन खाने के चीज़ों के लिए विश्व प्रसिद्ध है आगरा, इन दुकानों पर जरूर चखें स्वाद

Best Street Foods in Agra: आगरा को सबसे ज्यादा ताजमहल और उसके पेठे के लिए जाना जाता है। लेकिन शायद आपको पता ना हो यहाँ पेठा के अलावा भी कई ऐसे फ़ूड आइटम प्रसिद्द हैं और यहाँ पर आने वाले टूरिस्ट उनका मजा लेना नहीं भूलते हैं। तो आइये डालते हैं आगरा के प्रसिद्द स्ट्रीट फूड्स पर एक नजर। जब स्ट्रीट फूड की बात आती है, आगरा कई प्रकार के स्वादिष्ट और मुंह में पानी लाने वाले विकल्प प्रदान करता है।

Preeti Mishra
Published on: 10 Jun 2023 10:50 AM GMT (Updated on: 10 Jun 2023 9:50 AM GMT)
Best Street Foods in Agra: पेठा ही नहीं इन खाने के चीज़ों के लिए विश्व प्रसिद्ध है आगरा, इन दुकानों पर जरूर चखें स्वाद
X
Best Street Foods in Agra (Image credit: social media)

Best Street Foods in Agra: जब बात अलग-अलग तरह के खानों की आती है तो उसमे उत्तर प्रदेश का कोई जबाव नहीं है। हर एक शहर अपने आप में कोई खासियत लपेटे हुए है। पूरब से पश्चिम तक आपको यहाँ भोजन में मामले में भरपूर विविधता मिलती है। कई शहर तो ऐसे हैं जो सिर्फ अपने खाने के चीज़ों के लिए ही प्रसिद्ध हैं। उन्ही में से एक है आगरा।

यूँ तो आगरा को सबसे ज्यादा ताजमहल और उसके पेठे के लिए जाना जाता है। लेकिन शायद आपको पता ना हो यहाँ पेठा के अलावा भी कई ऐसे फ़ूड आइटम प्रसिद्द हैं और यहाँ पर आने वाले टूरिस्ट उनका मजा लेना नहीं भूलते हैं। तो आइये डालते हैं आगरा के प्रसिद्द स्ट्रीट फूड्स पर एक नजर। जब स्ट्रीट फूड की बात आती है, आगरा कई प्रकार के स्वादिष्ट और मुंह में पानी लाने वाले विकल्प प्रदान करता है।

यहाँ आगरा में पाँच अवश्य आजमाए जाने वाले स्ट्रीट फ़ूड हैं:

पंछी का पेठा (Panchi Petha): आगरा अपनी मीठी विनम्रता के लिए प्रसिद्ध है जिसे "पेठा" कहा जाता है। यह तरबूज से बनी एक पारभासी और मुलायम कैंडी है। पेठा सादा, केसर (केसर), अंगूरी (छोटी गेंदें), और बहुत कुछ जैसे विभिन्न स्वादों में आता है। आगरा के मशहूर पंछी पेठा ब्रांड को ट्राई करना न भूलें। 1950 में स्थापित, पंछी पेठा अपने क्वालिटी और स्वाद के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यहाँ आपको पारंपरिक सादा पेठा, केसर पेठा, अंगूरी पेठा, चॉकलेट पेठा और कई अन्य पेठे मिल जायेंगे। पेठे के अलावा, पंछी पेठा गजक (एक तिल और गुड़ से बनी मिठाई), रेवड़ी (खस्ता मीठी डिस्क), और दालमोठ जैसे स्नैक्स जैसी अन्य पारंपरिक मिठाइयाँ भी प्रदान करता है।

बेड़ई और जलेबी (Bedai and Jalebi): बेदई ​​एक गहरी तली हुई ब्रेड है जिसे किण्वित आटे से बनाया जाता है और मसालेदार दाल की सब्जी के साथ परोसा जाता है जिसे "आलू सब्जी" कहा जाता है। यह संयोजन अक्सर नाश्ते के लिए या नाश्ते के रूप में लिया जाता है। अनुभव को पूरा करने के लिए इसे गर्म और कुरकुरी जलेबी, एक मीठी चाशनी वाली मिठाई के साथ परोसें। यह मूल रूप से दाल, धनिया और कुछ मसालों से बनी पूरी होती है। बेड़ई अगर खाना हो तो यहाँ के मशहूर दुकान पुष्पक जो फुल्लती बाजार में हैं वहां जरूर जाएँ। इसके अतिरिक्त बेदई ​​और जलेबी आज़माने की लोकप्रिय जगहों में से एक है "जुगल किशोर रामजी लाल।" यह प्रतिष्ठित भोजनालय कई दशकों से स्वादिष्ट बेदाई और जलेबी परोस रहा है और स्थानीय लोगों और आगंतुकों द्वारा समान रूप से अत्यधिक माना जाता है। यह चहल-पहल वाले सदर बाजार क्षेत्र में स्थित है।

मुगलई पराठा (Mughlai Paratha): मुगलई पराठा एक भरवां पराठा है जो आगरा में लोकप्रिय है। यह कीमा बनाया हुआ मांस, अंडे और कई प्रकार के मसालों के मिश्रण से भरा होता है। यह स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड आइटम आमतौर पर पुदीने की चटनी के साथ परोसा जाता है और एक संतोषजनक भोजन के लिए बनाया जाता है। आगरा में मुगलई पराठे का आनंद लेने के लिए प्रसिद्ध स्थानों में से एक "रामबाबू पराठा भंडार" है। यह प्रतिष्ठित भोजनालय कई दशकों से स्वादिष्ट मुगलई परांठे परोस रहा है और स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए समान रूप से एक लोकप्रिय गंतव्य है। आगरा के सदर बाज़ार क्षेत्र के पास स्थित, रामबाबू पराठा भंडार अपने मनोरम भरवां पराठों के लिए जाना जाता है जो कीमा, अंडे और सुगंधित मसालों के मिश्रण से भरे होते हैं।

चाट (Chat): आगरा एक लोकप्रिय भारतीय स्ट्रीट फूड, चाट के कई विकल्प प्रदान करता है। यहाँ के प्रसिद्ध आलू टिक्की चाट को आज़माएँ, जिसमें दही, इमली की चटनी, पुदीने की चटनी और विभिन्न मसालों के साथ कुरकुरी आलू पैटीज़ होती हैं। अन्य चाट विकल्प जैसे पापड़ी चाट और दही पुरी भी आजमाने लायक हैं। आगरा में स्वादिष्ट चाट का आनंद लेने के लिए प्रसिद्ध स्थानों में से एक "श्री अग्रवाल चाट हाउस" है। यह लोकप्रिय भोजनालय कई वर्षों से स्वादिष्ट और प्रामाणिक चाट परोस रहा है और स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए समान रूप से पसंदीदा स्थान है। आगरा के चहल-पहल वाले सदर बाज़ार क्षेत्र में स्थित, श्री अग्रवाल चाट हाउस कई प्रकार के चाट विकल्प प्रदान करता है जो निश्चित रूप से आपकी स्वाद कलियों को मंत्रमुग्ध कर देंगे। यहाँ का आलू टिक्की चाट, पापड़ी चाट, और दही पुरी बहुत प्रसिद्द है।

दालमोठ (Dalmoth): दालमोठ एक स्वादिष्ट नाश्ता है जिसे तली हुई दाल, नट्स, मसालों और सूखे मेवों के मिश्रण से बनाया जाता है। यह एक कुरकुरे और स्वादिष्ट स्नैक है जिसे अक्सर एक कप चाय के साथ लिया जाता है। आगरा अपने स्वादिष्ट दालमोठ के लिए जाना जाता है, और आप इसे विभिन्न दुकानों और सड़क विक्रेताओं में पा सकते हैं।
आगरा में दालमोठ को चखने के लिए प्रसिद्ध स्थानों में से एक "पंछी पेठा और दालमोठ" है। जबकि पंछी पेठा मुख्य रूप से अपनी मनोरम पेठा मिठाइयों के लिए जाना जाता है, वे दालमोठ सहित कई प्रकार के नमकीन स्नैक्स भी पेश करते हैं। पंछी पेठा में दालमोठ उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का उपयोग करके बनाया जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story