×

Tourist Place For Summer Vacation: गर्मी की छुट्टियां बिताने के लिए बेस्ट प्लेस है ऊटी, दीवाना कर देगी यहां की खूबसूरती

Tourist Place For Summer Vacation: ऊटी एक बेहद ही अच्छा ऑप्शन हो सकता है। जहां आप न सिर्फ प्राकृति की खूबसूरती देख सकते हैं, बल्कि यहां आपको कई सुंदर जगह का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

Kajal Sharma
Published on: 31 March 2023 3:33 PM GMT
Tourist Place For Summer Vacation: गर्मी की छुट्टियां बिताने के लिए बेस्ट प्लेस है ऊटी, दीवाना कर देगी यहां की खूबसूरती
X
Tourist Place For Summer Vacation (Image- Social media)

Tourist Place For Summer Vacation: गर्मियों की छुट्टियां शुरू होने वाली है, ऐसे में हर कोई अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिए घूमने की जगह की तलाश कर रहा है। अगर आप भी परिवार के साथ अच्छा समय बिताने के बारे में विचार कर रहे हैं। तो ऊटी एक बेहद ही अच्छा ऑप्शन हो सकता है। जहां आप न सिर्फ प्राकृति की खूबसूरती देख सकते हैं, बल्कि यहां आपको कई सुंदर जगह का लुत्फ भी उठा सकते हैं। यहां के हरे भरे घास के मैदान, फूलों की खूबसूरती आपको दिवाना बना देगी। ऊटी को हिल स्टेशन के रूप में जाना जाता है, जहां आप गर्मी से भी राहत पा सकते है।

ऊटी में घूमने की सुंदर जगह

हिमस्खलन लेक(Avalanche Lake)

ऊटी में स्थित यह हिमस्खलन लेक सुंदर पहाड़ों में है, हरे-भरे वातावरण के बीच बनी यह लेक बेहद ही सुंदर है, जो किसी का भी मन मोह ले। यह लेक शहर से करीब 28 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है। जहां आप कैपिंग, राफ्टिंग और हाइकिंग का मजा भी ले सकते हैं।

ऊटी बॉटनिकल गार्डन (Ooty Botanical Garden)

ऊटी में स्थित यह बॉटनिकल गार्डन काफी सुंदर जगह है जो पर्यटकों के बीच बेहद ही मशहूर भी है। गर्मियों के मौसम में घूमने के लिए यह बेहद ही अच्छी जगह है, जहां खिले हुए फूल आपका मन मोह लेंगे, यहां की खूबसूरती आपको दीवाना बना लेगी।

नीडल व्यू प्वाइंट (Niddel View Point)

ऊटी की जगह शहर से लगभग 10 किमी. की दूरी पर स्थित है, जो नीडल व्यू प्वाइंट के नाम से ही जानी जाती है। यह एक पहाड़ी है जो सुई की तरह दिखाई देती है, इसी वजह से इस जगह का नाम नीडल व्यू प्वाइंट रखा गया है। इस पहाड़ी पर आप बादल छूते हुए नजारे देख सकते हैं। अगर आप ऊटी घूमने आए हैं तो इस जगह पर जरूर जाएं।

ऊटी टॉय ट्रेन (Ooty Toy Train)

आप ऊटी गए हैं, और आप टॉय ट्रेन में नहीं घूमे तो आपकी यह यात्रा अधूरी ही रह जाएगी। यह ट्रेन मेट्टुपालयम से कुन्नूर की यात्रा करवाते हुए ऊटी तक जाती है। इस ट्रेन में यात्रा करने के दौरान आप नीलगिरी पहाड़ों के कई लुभावने नजारे भी देख सकते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story