Places for Summer Vacation: गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए कर सकते हैं चकराता जाने का प्लान, बिता सकेंगे अच्छा समय

Places for Summer vacation in Chakrata: बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां ऐसे में हर मां-बाप थोड़ा माहौल बदलने के लिए बच्चों को घुमाने ले जाते हैं। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह होता है कि बच्चों को घुमाने ले जाएं कहां।

Kajal Sharma
Published on: 16 March 2023 9:50 AM GMT
Places for Summer Vacation: गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए कर सकते हैं चकराता जाने का प्लान, बिता सकेंगे अच्छा समय
X
Image- Social media

Places for Summer vacation in Chakrata: मार्च खत्म होने के साथ-साथ सर्दियों का मौसम भी खत्म होने वाला है। वहीं बच्चों की नई क्लास शुरू होने साथ ही शुरू होता है बच्चों की मस्ती का समय यानी बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां ऐसे में हर मां-बाप थोड़ा माहौल बदलने के लिए बच्चों को घुमाने ले जाते हैं। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह होता है कि बच्चों को घुमाने ले जाएं कहां। ताकि वह भी खुश रहें और परिवार भी अच्छे से वैकेशन का मजा ले सके। क्योंकि इन दिनों घूमने का मजा ही कुछ ओर होता है। यदि आप भी इस वैकेशन का मजा लेने के लिए घूमने की तैयार कर रहे हैं, तो मसूरी आपके लिए बहुत ही अच्छी जगह साबित हो सकती है। यहां एक हिल स्टेशन भी है जिसका नाम है चकराता। हालांकि यह एक एक छोटे से गांव जैसा एरिया है। जो बेहद ही सुंदर है, चकराता से लोग हिमालय की पहाड़ियों का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं।

​चकराता में फेमस हैं ये जगहें

टाइगर फॉल्‍स - Tiger Falls ​

मसूरी का चकराता एक बेहद ही सुंदर जगह हिल स्टेशन है, जहां आपको कई घूमने की जगह मिल जाएगी। इसी के पास टाइगर फॉल्स नामक जगह है, जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहती है। मसूरी में स्थित इस झरने के चारों और घने जंगल हैं। वहीं पहाड़ियों से बहता पानी यहां पर्यटकों को मंत्रमुग्ध करता है। अपनी गर्मी की छुट्टियां बिताने के लिए आप इस जगह पर जा सकते हैं।

कनासर- Kanasar​

मसूरी में स्थित कनासर बेहद ही सुंदर जगह है, जहां लोग पिकनिक मनाने के लिए जाते हैं, यही नहीं हनीमून के लिए भी यह बेहद ही अच्छी जगह है। यह जगह खासतौर पर देवदार पेड़ों के लिए जानी जाती है। यहां पर एक फॉरेस्ट रेस्ट हाउस भी है जहां से आप ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों का दीदार कर सकते हैं। कनासर नाम का एक मंदिर भी यहां पर मौजूद है जो लोगों की भक्ति और आस्था का मुख्य केंद्र रहता है।

​थाना डंडा पीक - Thana Danda Peak​

यह एक छोटी चोटी है जहां से गांव और पहाड़ों का बेहद ही सुंदर नजारा देखने को मिलता है। थाना डंडा पीक का मतलब ही छोटी होता है, यह ट्रेकिंग के लिए एक बेहद ही शानदार जगह है। यदि आप ट्रेंड ट्रेकर है तो यह जगह आपको बेहद ही पसंद आएगी।

​लाखामंडल- Lakhamandal​

लाखामंडल एक काफी प्रसिद्ध मंदिर हैं, जोकि भदवान शिव शंकर को समर्पित किया गया है। इस मंदिर में सवा लाख शिवलिंगों का संग्रह है, यह सभी शिवलिंग ग्रेफाइट से बने हुए हैं। यानी जब इन पर पानी पड़ता है तो यह चमकने लगता है।

​हनोल- Hanol​

हनोल, चकराता का एक बेहद ही सुंदर गांव है, जो यहां कि टोंस नदी के किनारे बसा हुआ है। यह एक धार्मिक जगह है जहां कई लोग आकर भगवान के दर्शन करते हैं। इस गांव का नाम ब्राहमण हुनाल भट़ट के नाम पर ही रखा गया है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story