×

Bhang Lassi in Varanasi: बाबा की नगरी आकर भांग लस्सी ना पीया तो क्या पीया, इसके बिना काशी जाना है अधूरा

Bhang Lassi in Varanasi: भांग लस्सी एक पारंपरिक भारतीय पेय है जो भांग से बनाया जाता है। इसे भांग के पत्तों और फूलों से तैयार किया जाता है। इसका सेवन आमतौर पर होली त्योहार के दौरान किया जाता है। लेकिन वाराणसी में यह हर दिन आपको मिलेगा।

Preeti Mishra
Published on: 5 Aug 2023 5:30 AM GMT
Bhang Lassi in Varanasi: बाबा की नगरी आकर भांग लस्सी ना पीया तो क्या पीया, इसके बिना काशी जाना है अधूरा
X
Bhang Lassi in Varanasi (Image: Social Media)

Bhang Lassi in Varanasi: लस्सी का नाम तो आपने बहुत सुना होगा लेकिन भांग लस्सी शायद ही कभी सुना होगा। जी हाँ भांग लस्सी, जिसका सीधा सम्बन्ध शिव की नगरी वाराणसी से है। वैसे तो भांग बेचना बहुत जगहों पर गैरकानूनी माना जाता है लेकिन ये काशी ही है जहाँ आकर भांग आपको आसानी से मिल जायेगा। यही पर यूनिक पेय भांग लस्सी भी तैयार किया जाता है।

कैसे बनती है भांग लस्सी ?

भांग लस्सी एक पारंपरिक भारतीय पेय है जो भांग से बनाया जाता है। इसे भांग के पत्तों और फूलों से तैयार किया जाता है। इसका सेवन आमतौर पर होली त्योहार के दौरान किया जाता है। लेकिन वाराणसी में यह हर दिन आपको मिलेगा।

भांग लस्सी की तैयारी में आमतौर पर भांग के पत्तों और फूलों को पीसकर पेस्ट बनाया जाता है और फिर इसे दही, दूध और विभिन्न मसालों के साथ मिलाया जाता है। स्वाद बढ़ाने के लिए अक्सर चीनी या अन्य मिठास मिलाई जाती है। फिर लस्सी को ठंडा किया जाता है और एक ताज़ा और हल्के नशीले पेय के रूप में परोसा जाता है।

वाराणसी में कहाँ मिलेगी भांग लस्सी ?

शिव की नगरी वाराणसी, जिसे काशी के नाम से भी जाना जाता है, में भांग लस्सी बहुत जगहों पर मिलती है। लेकिन वाराणसी के गोदौलिया चौक और अस्सी घाट की भांग की लस्सी का कोई जबाव नहीं होता है। गौदोलिया चौक पर प्रसिद्ध बादल ठंडाई की भांग की लस्सी बहुत प्रसिद्ध है। यहाँ पर भांग की लस्सी और भांग की ठंडाई दोनों चीज़े मिलती हैं। यहाँ की लस्सी कोई खास महंगी भी नहीं है कर मात्रा 50 रुपये में आपको एक गिलास लस्सी का आनंद मिलेगा।

वहीँ अस्सी घाट के पास ग्रीन लस्सी की दुकान भी भांग लस्सी के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यहाँ पर भी स्थानीय और पर्यटक दोनों लोग भांग किस लस्सी का आनंद लेने आते हैं। यहाँ पर भी मात्रा 50 रुपये में एक गिलास लस्सी का स्वाद ले सकते हैं।

बनारस की प्रसिद्ध दुकान ब्लू लस्सी भी भांग लस्सी परोसती है.यह दुकान स्थानीय लोगों के मुकाबले पर्यटकों के बीच ज्यादा प्रसिद्ध है और यही कारण है कि यहाँ पर एक गिलास भांग की लस्सी की कीमत 350 रुपये तक चली जाती है। यहाँ पर आपको कई तरह की लस्सी के विकल्प मिल जायेंगे जिनमे अनार की लस्सी, केले की लस्सी और चॉकलेट की लस्सी बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हैं।

क्या है वाराणसी की भांग लस्सी का इतिहास?

वाराणसी की भांग लस्सी का एक अलग ही स्वाद है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, समुद्र मंथन के दौरान विष निकला जिसे भगवान शिव ने पी लिया और उनका गला नीला हो गया। इसलिए उन्हें नीलकंठ कहा जाता है। उन्हें शांत करने के लिए देवताओं ने महादेव को भांग पिलाई। इस प्रकार, भांग लस्सी एक स्वादिष्ट पेय है जिसे भारत में लोग सदियों से पीते आ रहे हैं। जिन लोगों ने वाराणसी की भांग लस्सी का स्वाद चखा है, उन्होंने अक्सर इसके शांत प्रभावों की प्रशंसा की है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story